दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 8, 2021, 4:43 PM IST

ETV Bharat / sitara

'भोपाल गैस ट्रेजेडी' में हुई थी 15 हजार से ज्यादा मौतें, अब बनने जा रही इस पर वेबसीरीज

'दिल्ली क्राइम' जैसी दमदार सीरीज देने वाले फिल्ममेकर रिची मेहता अब सीरीज के जरिए लोगों को उस हादसे से अवगत कराएंगे, जिसमें 15 हजार लोगों की असमय मृत्यु हो गई थी.

रिची मेहता
रिची मेहता

मुंबई :'दिल्ली क्राइम' जैसी दमदार सीरीज देने वाले फिल्मकार रिची मेहता (Richie Mehta) 1984 की भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) पर सीरिज बनाने जा रहे हैं. इसके लेखक और निर्देशक दोनों वही होंगे.

निर्माता रॉनी स्क्रूवाला (Ronnie Screwvala) की निर्माण कंपनी 'आरएसवीपी' (RSVP) और रमेश कृष्णमूर्ति की 'ग्लोबल वन स्टूडियो' के बैनर तले इसका निर्माण किया जाएगा. लेखक डोमिनिक लैपिएरे और जेवियर मोरो की 1997 में आई किताब 'फाइव पास्ट मिडनाइट इन भोपाल: द एपिक स्टोरी ऑफ द वल्रडर्स डेडलिएस्ट इंडिस्ट्रीयल डिजाज़स्टर' पर आधारित होगी.

ये भी पढे़ं : दिलीप कुमार के निधन पर चश्मा पहनकर गए शाहरुख खान हो रहे ट्रोल, लोग बोले- सब दिखावा है

रिची मेहता ने नेटफ्लिक्स की अपनी सीरिज 'दिल्ली क्राइम' के लिए काफी लोकप्रियता हासिल की है. पिछले साल, 48वें अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार में उन्हें सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरिज का पुरस्कार भी मिला था.

मेहता ने कहा कि इस सीरिज के जरिए उनका मकसद लोगों को उस त्रासदी के बारे में 'निष्पक्ष' रूप से अवगत कराना है, जिसे शायद लोग भूल गए हैं. ऐसी त्रासदी जिसमें 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी.

रिची ने बयान में कहा

'त्रासदी के 1980 के दशक में होने के कारण युवाओं को इसके बारे में अधिक नहीं पता है. कई लोगों को इसके बारे में कुछ नहीं पता और कुछ ने भारत तथा विदेश में इसके बारे में अटकलें सुनी है. इसलिए मुझे लगता है कि इसे निष्पक्ष रूप से और इस पर अच्छी तरह जानकारी हासिल कर पेश करना जरूरी है, जैसा कि किताब में लेखक ने किया है.'

रिची के भाई शॉन मेहता इस सीरिज के सह-लेखक होंगे. सीरिज में छह से आठ धारावाहिक होने की संभावना है. इसकी शूटिंग 2022 की शुरुआत में शुरू की जाएगी.

ये भी पढे़ं : बॉलीवुड से एक और दुखद खबर, दिलीप कुमार के बाद अब इस मशहूर फिल्ममेकर का निधन

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details