दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sitara

8 साल डेट के बाद राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने जेलेंस्का से की थी शादी, यहां शुरू हुई लव-स्टोरी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की अपने देश के एक मशहूर कॉमेडियन रह चुके हैं. शादी करने से पहले उन्होंने पत्नी को 8 साल तक डेट किया था, जानिए कहां शुरू हुई थी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और ओलेना जेलेंस्का की लव स्टोरी ?

By

Published : Feb 28, 2022, 11:13 AM IST

Updated : Feb 28, 2022, 1:11 PM IST

President Volodymyr Zelensky
राष्ट्रपति

हैदराबाद :यूक्रेन बीते पांच दिनों से रूस की आग में जल रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ठान लिया है कि वह यूक्रेन पर कब्जा करके ही रहेंगे. इधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने भी पुतिन से साफ कह दिया है कि वह चाहे कुछ भी कर लें लेकिन वह हथियार नहीं डालेंगे. यह कहकर यूक्रेन के राष्ट्रपति सेना की वर्दी पहन पुतिन की पलटन को जवाब देने जंग में उतर गए हैं. ऐसा करके यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की अपने देश के नेशनल हीरो बन गए हैं. गौरतलब है कि वह एक कॉमेडियन रह चुके हैं. उन्होंने कई शो में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. वोलोदिमिर जेलेंस्की स्कूल टाइम से ही एक लड़की पर मरते थे. उन्होंने शादी से पहले उन्हें 8 साल तक डेट कर शादी रचाई थी. आइए जानते हैं वोलोदिमिर जेलेंस्की और ओलेना जेलेंस्का की लव स्टोरी के बारे में.

राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की

कौन हैं यूक्रेन के 'नेशनल हीरो' वोलोदिमिर जेलेंस्की ?

वोलोदिमिर जेलेंस्की सोवियत संघ के एक शहर क्रिवी रिह की एक मिडिल क्लास फैमिली में 25 जनवरी 1978 को पैदा हुए. अब यह शहर यूक्रेन का हिस्सा है. जेलेंस्की के माता-पिता यहूदी थे. कीव की नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री लेने के बाद उन्‍होंने खुद को एक कॉमेडियन के तौर पर सभी के सामने पेश किया था.

कॉमेडियन से राष्ट्रपति बनने का सफर

राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्‍ट्रपति बनने से पहले जेलेंस्‍की एक कॉमेडियन और अभिनेता हुआ करते थे. कहा जाता है कि बतौर कॉमेडियन अपनी पॉपुलैरिटी के आधार वह देश के छठें राष्ट्रपति चुने गए. 44 वर्षीय जेलेंस्की को राष्ट्रपति बनने से पहले राजनीति का कोई अनुभव नहीं था. जेलेंस्की ने राष्‍ट्रपति चुनाव के दौरान प्रचार में अपने लोगों को भरोसा दिलाया था कि वो रूस संग विवादों को खत्‍म करेंगे और इसके लिए वो रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बातचीत करेंगे.

राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की

जानकर हैरानी होगी कि साल 2018 में उन्‍होंने अपनी साल 2015 में रिलीज हुई सीरीज 'सर्वेंट ऑफ पीपूल' (Servant of People) के नाम से एक पार्टी बनाई. वहीं, अगले साल 2019 में ही उन्‍होंने खुद को अपनी पार्टी से न सिर्फ राष्‍ट्रपति पद का प्रत्‍याशी घोषित किया, बल्कि देश के सबसे बड़े चुनाव में एकतरफा जीत हासिल कर रूस के राष्ट्रपति पुतिन के पेट में दर्द कर दिया.

कौन हैं ओलेना जेलेंस्का?

ओलेना जेलेंस्का

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्का एक इंफ्लूएंसर, एक्टिविस्ट, आर्किटेक्ट और स्क्रीन राइटर हैं. साल 2019 में जेलेंस्का का नाम फोकस मैग्जीन में यूक्रेन की 100 सबसे प्रभावित हस्तियों में शामिल हुआ था. इस लिस्ट में उनका स्थान 30वां था. वह Vogue मैग्जीन के कवर पेज भी छप चुकी हैं.

ओलेना जेलेंस्का

ओलेना का जन्म 6 फरवरी 1978 को क्रिवी रिह में हुआ था. जेलेंस्का ने क्रिवी रिह नेशनल यूनिवर्सिटी की फैकल्टी ऑफ सिविल इंजीनियरिंग से आर्किटेक्ट किया था. एक दफा उन्होंने यूक्रेन के मशहूर प्रोड्क्शन हाउस Kvartal 95 के लिए एक स्क्रिप्ट लिखी और यहां से उनका राइटर बनने का सफर शुरू हो गया.

ओलेना जेलेंस्का और वोलोदिमिर जेलेंस्की

जेलेंस्की और जेलेंस्का की लवस्टोरी

बता दें, वोलोदिमिर और ओलेना एक ही स्कूल में साथ पढ़ते थे, लेकिन तब दोनों एक-दूजे को जानते तक नहीं थे. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने एक बार कहा था कि वह ओलेना की क्लास के कई छात्रों को जानते हैं, लेकिन उन्हें नहीं. जब ओलेना नेशनल यूनिवर्सिटी में पढ़ रही थीं तब वोलोदिमिर से उनकी नजदीकी बढ़ने लगी.

ओलेना जेलेंस्का और वोलोदिमिर जेलेंस्की

दोनों ने एक-दूजे को आठ साल तक डेट करने के बाद 6 सितंबर 2003 को शादी कर ली. साल 2004 में कपल को बेटी के रूप में पहली संतान हुई, जिसका नाम ओलेक्सेंड्रा और साल 2013 में ओलेना ने बेटे कीरलो को जन्म दिया.

ओलेना जेलेंस्का और वोलोदिमिर जेलेंस्की

ये भी पढे़ं : यूक्रेन की हसीं वादियों में हुईं RRR से 'रोबोट-2' समेत इन फिल्मों की शूटिंग

Last Updated : Feb 28, 2022, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details