दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 12, 2021, 9:27 PM IST

ETV Bharat / sitara

डिजिटल मीडिया में पूर्ण स्वतंत्रता का लोग गलत फायदा उठाएंगे, नियमन जरूरी : अजय देवगन

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अजय देवन (Ajay Devgan) ने कहा है कि डिजिटल मीडिया को एक हद तक नियमित करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि इसके नहीं होने से लोग इसका गलत फायदा उठाएंगे.

अजय देवगन
अजय देवगन

मुंबई : बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अजय देवन (Ajay Devgan) ने बृहस्पतिवार को कहा कि डिजिटल मीडिया को 'एक हद तक नियमित' किए जाने की जरूरत है, क्योंकि पूर्ण स्वतंत्रता से लोग माध्यम का गलत फायदा उठाएंगे.

केंद्र ने 25 फरवरी को ओटीटी (ओवर द टॉप- ऑनलाइन) मंचों और डिजिटल समाचार मीडिया के लिए नए नियम अधिसूचित किए थे, जिसके तहत उनके लिए जरूरी है कि वे अपना ब्यौरा सार्वजनिक करें और शिकायत निवारण प्रणाली स्थापित करें.

देवगन डिजिटल माध्यम पर अपनी फिल्म 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' को रिलीज़ करने की तैयारी कर रहे हैं और 'रूद्र- द एज ऑफ डार्कनेस' नाम की सीरीज़ के जरिए ऑनलाइन माध्यम में कदम रखने जा रहे हैं. उनका मानना है कि नियमन गलत दिशा में उठाया गया कदम नहीं है.

ये भी पढ़ें -पोर्नोग्राफी मामले में बढ़ीं गहना वशिष्ठ की मुश्किलें, कोर्ट ने नहीं दी अग्र‍िम जमानत

देवगन ने एक समूह साक्षात्कार में कहा, 'यह एक हद तक चिंता का विषय है. एक हद तक इसे नियमित किए जाने की जरूरत है लेकिन हमें पीछे नहीं लौटना चाहिए. नियमन सही होने चाहिए. डर यह नहीं है कि इसका नियमन हो रहा है. डर यह है कि नियमन क्या हैं.'

देवगन ने कहा कि किसी भी तरह की अवांछित सामग्री को नियंत्रित करने के लिए नियमन होना चाहिए लेकिन इस पर अधिक स्पष्टता की जरूरत है ऑनलाइन माध्यम पर क्या समस्याग्रस्त हो सकता है. अभिनेता ने कहा, 'अगर हम किसी चीज को नियमित नहीं करते हैं तो लोग उसका फायदा उठाते हैं. चार लोग उसका फायदा उठाएंगे तो पूरे उद्योग का नाम खराब होगा. अगर आप इसे नियमित नहीं करेंगे तो लोग इसपर अश्लील फिल्में डालना शुरू कर देंगे. इसलिए नियमन जरूरी है लेकिन एक रेखा खींची जानी चाहिए.'

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details