दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sitara

रूस-यूक्रेन संकट पर नेटफ्लिक्स का बड़ा फैसला, रूसी फिल्में और चैनल पर लगाई रोक

नेटफ्लिक्स ने कह दिया है कि वह रूस के किसी भी चैनल और कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं दिखाएगा. नेटफ्लिक्स ने रूस-यूक्रेन के मद्देनजर रूस के कानूनों को नजरअंदाज कर दिया है.

By

Published : Mar 3, 2022, 10:24 AM IST

netflix
रूस-यूक्रेन संकट

हैदराबाद : रूस और यूक्रेन के बीच आठवें भी दिन भी युद्ध जारी है. रूस बीते आठ दिनों से यूक्रेन पर लगातार मिसाइल बरसा रहा है. रूस का यह अड़ियल और अमानवीय रवैया देख कई देश उसके खिलाफ हो गये हैं. कुछ देशों ने रूस को आर्थिक रूप से परेशान करने की कोशिश की, तो कुछ ने रूस को होने वाली तेल की सप्लाई भी रोक दी है. इससे पहले गूगल ने रूस के कई चैनल को ब्लॉक कर दिया था. अब इस कड़ी में ओटीटी की दुनिया का बिग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने बड़ा कदम उठाया है.

नेटफ्लिक्स ने कह दिया है कि वह रूस के किसी भी चैनल और कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं दिखाएगा. नेटफ्लिक्स ने रूस-यूक्रेन के मद्देनजर रूस के कानूनों को नजरअंदाज कर दिया है.

नेटफ्लिक्स के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, 'मौजूदा हालत को देखते हुए, इन चैनलों को अपनी सेवा में जोड़ने की हमारी कोई योजना नहीं है'.

यूक्रेन पर रूस के हमले के एक हफ्ते बाद नेटफ्लिक्स ने रूसी चैनलों को निलंबित करने का निर्णय लिया है, लेकिन नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि क्या कंपनी ने सरकारी चैनलों को प्रसारित नहीं करने के अपने फैसले के बारे में रूसी अधिकारियों को सूचित किया था. बता दें, नेटफ्लिक्स का रूस में कोई कार्यालय नहीं है.

इससे पहले नेटफ्लिक्स के अलावा, ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब ने भी रूस के सरकारी स्वामित्व वाले सभी आउटलेट्स को यूक्रेन पर रूसी युद्ध के बारे में फर्जी खबरें फैलाने से रोक दिया था.

ये भी पढे़ं : ऐश्वर्या राय की फिल्म ‘पोन्नियन सेलवन-1’ की सामने आई रिलीज डेट, देखें First Look

ABOUT THE AUTHOR

...view details