दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 8, 2021, 11:33 AM IST

ETV Bharat / sitara

Air Force Day 2021 : भारतीय वायुसेना पर बनी हैं ये फिल्में, इस फिल्म ने बनाया था रिकॉर्ड

आज भारतीय वायुसेना की 89वीं वर्षगांठ है. इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस (Hindon Air Base) पर वायुसेना भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर विजय वर्ष के तौर पर मना रही है. हिंदी सिनेमा में भी समय-समय पर भारतीय वायुसेना का इतिहास और दमखम दिखाया गया है. जानेंगे उन पांच बड़ी फिल्मों के बारे में जिनमें भारतीय वायुसेना का शौर्य देखने कोम मिला.

Air Force Day 2021
Air Force Day 2021

हैदराबाद :आज भारतीय वायुसेना की 89वीं वर्षगांठ है. इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस (Hindon Air Base) पर वायुसेना भारत-पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर विजय वर्ष के तौर पर मना रही है. हिंदी सिनेमा में भी समय-समय पर भारतीय वायुसेना का इतिहास और दमखम दिखाया गया है. जानेंगे उन पांच बड़ी फिल्मों के बारे में जिनमें भारतीय वायुसेना का शौर्य देखने को मिला.

मौसम (2011)

मौसम

शाहिद कपूर और सोनम कपूर स्टारर रोमांटिक फिल्म 'मौसम' में शाहिद कपूर ने एक इंडियन एयरफोर्स ऑफिसर का किरदार निभाया था. फिल्म में साल 1992 से 2002 तक का दौर दिखाया गया, जिसमें बाबरी विध्वंस, बॉम्बे रॉयट्स, 1993 में बॉम्बे में बम ब्लास्ट, कारगिल वार, 9/11 हमला और गोधारा कांड जैसी घटनाओं को दिखाया गया है. फिल्म का निर्देशन शाहिद कपूर के पिता और दिग्गज अभिनेता पंकज कपूर ने किया था.

अग्निपंख (2004)

अग्रिपंख

संजीव पुरी के निर्देशन में बनी फिल्म 'अग्निपंख' में भी इंडियन एयरफोर्स का शौर्य देखने को मिला था. फिल्म में जिम्मी शेरगिल, राहुल देव, दिव्या दत्ता और रिचा पलौड मुख्य भूमिका में नजर आईं. फिल्म इंडियन एयरफोर्स के उन तीन जवानों पर आधारित है, जिन्हें पाकिस्तान ने अगवा कर लिया था. पाकिस्तान की जेल में अगवा हुए इन तीनों जवानों ने अन्य हिंदुस्तानी कैदियों संग जेल से भागने की योजना बनाई थी.

विजेता (1982)

विजेता

इंडियन एयरफोर्स की बारीकियों और उसके अस्तित्व को दर्शाती फिल्म 'विजेता' में कुनाल कपूर ने अहम भूमिका निभाई थी. फिल्म में दिखाया गया है कि कुनाल कपूर कैसे इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. फिल्म में एयरफोर्स में भर्ती की प्रक्रिया और उसकी कार्यप्रणाली पर भी फोकस किया गया है.

हिंदुस्तान की कसम (1973)

हिंदुस्तान की कसम

70 के दशक में भारतीय वायुसेना का शौर्य हिंदी सिनेमा में दिखाने का प्रयास किया गया. चेतन आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म 'हिंदुस्तान की कसम' पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध की झलक पेश करती हैं. खासकर फिल्म में 'ऑपरेशन केक्टस लिली' को अच्छे ढंग से पेश किया गया है. फिल्म में अभिनेता राज कुमार, प्रिया राजवंशी, विजय आनंद, बलराज साहनी, अमरीश पुरी और अमजद खान जैसे दिग्गज अभिनेताओं ने अहम भूमिका निभाई थी. बॉलीवुड में इसे भारतीय वायुसेना पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है.

ललकार (1972)

ललकार

रामानंद सागर के निर्देशन में बनी फिल्म 'ललकार' एक हिंदी उपन्यास पर आधारित थी, जिसे खुद फिल्म के निर्देशक ने लिखा था. 'ललकार' साल 1972 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी, जो उस वक्त रिकॉर्ड फिल्म साबित हुई थी. फिल्म में धर्मेंद, राजेंद्र कुमार, माला सिन्हा, कुमकुम मुख्य भूमिका में थे.

फिल्म में दो भाईयों (धर्मेंद्र और राजेंद्र कुमार) की कहानी दिखाई गई है, जो उस वक्त की रॉयल इंडियन एयरफोर्स में थे. दोनों भाईयों को जापानी घुसपैठियों के खिलाफ एक मिशन पर भेजा जाता है. फिल्म का सबसे बड़ा ट्विस्ट यह है कि फिल्म में इन दोनों भाईयों को एक ही लड़की (माला सिन्हा) से प्यार हो जाता है.

ये भी पढे़ं : भारतीय वायुसेना का 89वां स्थापना दिवस: पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details