दिल्ली

delhi

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग जिससे दिन ब दिन जवां हो रहीं मलाइका अरोड़ा

By

Published : Jul 15, 2021, 6:55 PM IST

लॉकडाउन में भी मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora in Lockdown) ने अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए मेहनत करना नहीं छोड़ा. हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में मलाइका ने अपनी फिटनेस से जुड़ी कुछ खास बातें बताईं, जो ज्यादा वजन वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

मलाइका अरोड़ा
मलाइका अरोड़ा

हैदराबाद :बॉलीवुड में अपने सुपरहिट आइटम नंबर 'मुन्नी बदनाम हुई' से मशहूर मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) फिटनेस के मामले में किसी भी बॉलीवुड एक्ट्रेस (Bollywood Actresses) से पीछे नहीं हैं. लॉकडाउन में भी मलाइका (Malaika Arora in Lockdown) ने अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए मेहनत करना नहीं छोड़ा.

आए दिन उनका जिम से आते-जाते स्पॉट होना दर्शाता है कि वह कितनी बड़ीं फिटनेस फ्रिक हैं. हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में मलाइका ने अपनी फिटनेस से जुड़ी कुछ खास बातें बताईं, जो ज्यादा वजन वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

जिम के साथ करती हैं ये काम

बता दें, मलाइका अरोड़ा खुद को फिट रखने के लिए जिम में पसीना बहाने के साथ-साथ इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) का भी सहारा लेती हैं. इसमें वह रूटीन से जीभरकर खाकर भी खुद को फिट रखती हैं. ईटाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में मलाइका ने बताया कि वह 16 घंटे तक कुछ नहीं खाती हैं. वह पूरे दिन खाती हैं और डिनर के 16 घंटे तक कुछ नहीं लेती हैं.

ऐसे करती हैं दिन की शुरुआत

मलाइका भी मानती हैं कि सुबह-सुबह गुनगुना पानी स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है. इसलिए मलाइका अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पीकर करती हैं. मलाइका नारियल पानी, कोकोनट तेल और जीरे का पानी को भी फायदेमंद मानती हैं. मलाइका ने कहा कि वह 16 से 18 घंटे का अपना फास्ट नट्स से तोड़ती हैं. वह मिक्स नट्स खाती हैं. जब बात लंच की होती है तो वह अच्छे फैट्स और कार्बोहाइड्रेड फूड लेना पसंद करती हैं.

रात की थाली में क्या लेती हैं मलाइका

डिनर से पहले मलाइका स्नैक्स खाती हैं और फिर 7 से 7.30 बजे तक डिनर कर लेती हैं. रात की थाली में मलाइका घर का बना खानी ही खाती हैं. इसमें वह मीट, दाल, अंडे जैसी चीजें शामिल करती हैं. वहीं, डिनर के 16 घंटे तक कुछ नहीं लेती हैं.

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग

इन दिनों 'इंटरमिटेंट फास्टिंग' (Intermittent Fasting) शब्द खूब चलन में है. यह शब्द कोई आम शब्द नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा डाइट प्लान है, जिसमें लंबे समय तक भोजन त्यागना पड़ता है. इसमें खाना खाने का समय तय होता है. कुछ लोग 12 घंटे के अंदर ही भोजन ले लेते हैं, तो कुछ 14 से 18 घंटे तक खाने से परहेज करते हैं.

इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई फायदे

वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग एक रामबाण उपाय साबित हो सकता है. यह डायटिंग के बिल्कुल उलट है. इसमें खाने का रूटीन बदलकर उसमें गैप मेनटेन करना होता है. इसका फायदा यह होता है कि इससे पाचनक्रिया को आराम मिलता है और बॉडी डिटॉक्स होने लगती है, यानि शरीर से विषैले पदार्थ निकल जाते हैं.

ये भी पढे़ं : राहुल वैद्य और दिशा परमार की हल्दी सेरेमनी की तस्वीरें, कल लेंगे 7 फेरे

विशेषज्ञों का मानना है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग ना केवल वजन कम करने बल्कि बढ़ती उम्र के निशानों जैसे झुर्रियों को कम करने का भी काम करती है. आयुर्वेद में भी इस बात का जिक्र है कि शाम का खाना जल्दी करने से अधिक स्वस्थ रहने की संभावना बरकरार रहती है. याद रहे इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details