दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sitara

गानों के रिमिक्स से परेशान हैं बड़े गीतकार, साथ मिलकर जाएंगे कोर्ट

इन दिनों बॉलीवुड इंडस्ट्री में पुराने गानों को रिमिक्स करने का एक ट्रेंड सा बन गया है. जिससे बड़े गीतकार बहुत नाराज हैं और वह सभी मिलकर कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं. जिनमें ए.आर. रहमान, प्रसून जोशी, समीर अंजान और जावेद अख्तर जैसे कलाकार शामिल हैं.

By

Published : Apr 13, 2020, 3:20 PM IST

गानों के रिमिक्स से परेशान हैं बड़े गीतकार, ar rahman, javed akhtar, prasoon joshi, Sameer anjaan, Indian performing right society will go court against remix song
गानों के रिमिक्स से परेशान हैं बड़े गीतकार, साथ मिलकर जाएंगे कोर्ट

मुंबई : इन दिनों बॉलीवुड में एक के बाद एक रिमिक्स गाने लगातार आ रहे हैं. एक के बाद एक पुराने फेमस गानों का रीमिक्स किया जा रहा है. ऐसे में ओरिजिनल लेखक और गायक इस बात से नाराज़ हैं.

पहले ए.आर. रहमान और प्रसून जोशी का बयान सामने आया. अब इस फेहरिस्त में एक और नाम जुड़ गया है. कुछ-कुछ होता है, राजा हिंदुस्तानी, और कभी खुशी कभी ग़म जैसे फ़िल्मों के लिए गाने लिख चुके गीतकार समीर अंजान ने इस मामले को कोर्ट तक ले जाने की बात कही है.

गीतकार समीर अंजान ने कहा कि यह ट्रेंड देखने को मिला है कि ओरिजिनल लेखकों और संगीतकारों को ठीक से श्रेय भी नहीं दिया जा रहा है. इस मामले को सिर्फ कोर्ट में जाकर ठीक किया जा सकता है. उन्होंने इस मामले में गीतकार और लेखक जावेद अख़्तर से बात की.

बता दें कि जावेद इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी (IPRS) के चेयरमैन हैं.

एक लीडिंग पोर्टल से बात करते हुए समीर ने कहा, 'जो हो रहा है, बिल्कुल सही नहीं है. हम इसके खिलाफ हैं और इसे कोर्ट में ले जाने का प्लान बना रहे हैं. क्योंकि हम उन्हें (म्यूज़िक लेबल) किसी एक फिल्म के लिए राइट्स देते हैं. लेकिन वह उसे फिर से बनाते हैं, गाने का उपयोग दूसरी फिल्म या प्रोजेक्ट के लिए करते हैं. मैंने जावेद अख़्तर (आईपीआरएसचेयरमैन) से बात की और हम सभी कोर्ट जाने का प्लान कर रहे हैं. यह एक तरीका है, जिससे उन्हें रोका जा सकता है.'

बता दें हाल ही में कई गानों को लेकर विवाद सामने आए हैं. रैपर बादशाह ने बंगाली लोकगीत 'लाल गेंदा फूल' का नया वर्जन लाया है. इसके बाद ओरिजिनल गीतकार रतन कहार सामने आए. वहीं, इसके बाद तनिष्क बागची ने 'दिल्ली 6' के फेमस गाने 'मसाकली' को रीमिक्स किया. इस पर ओरिजिनल मेकर्स ने कड़ी आपत्ति जताई. इनसे पहले संगीतकार और गायक विशाल ददलानी भी लोगों को कोर्ट ले जानी की चेतावनी दे चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details