दिल्ली

delhi

कोरियोग्राफर गणेश आचार्य पर लगा डांसर्स के शोषण का आरोप

By

Published : Oct 4, 2019, 10:54 AM IST

Updated : Oct 4, 2019, 1:21 PM IST

लोकप्रिय कोरियोग्राफर गणेश आचार्य पर वेतन को लेकर डांसर्स के शोषण करने का आरोप लगाया गया है. डांसर्स का कहना है कि गणेश ने बढ़े हुए वेतन के हिसाब से भुगतान करने से मना कर दिया है.

Ganesh Acharya controversy

मुंबई: सेलेब्स को अपने इशारों पर नचाने वाले बॉलीवुड के लोकप्रिय कोरियोग्राफर गणेश आचार्य पर वेतन को लेकर डांसर्स के शोषण करने का आरोप लगाया गया है. सिने डांसर्स का कहना है कि वह बॉलीवुड में एकमात्र कोरियोग्राफर हैं, जो नए वेतन वृद्धि के हिसाब से भुगतान करने से इनकार कर रहे हैं.

फेडरेशन ऑफ सिने आर्टिस्ट एसोसिएशन के डांसर्स ने बताया कि एसोसिएशन के अंदर कोरियोग्राफर का इंटरफेरेंस (हस्तक्षेप) होने की वजह से दो कमेटी हो गई हैं. दो इलेक्शंस हो गए हैं. यह मामला इंडस्ट्रियल कोर्ट और डिंडोशी सिविल कोर्ट में है.

उन्होंने बताया, 'हमारा आखिरी बार जो वेतन बढ़ाया गया था. वह जून 2014 में सलमान की फिल्म 'किक' के गाने को दौरान हुआ था. उस वक्त तक 3500 रूपए चल रहे थे. तब 4000 तक रेट बढ़ा था. अब जून 2019 भी जा चुका है. 5 साल हो गए वेतन नहीं बढ़ाया गया है.'

उन्होंने आगे बताया, 'हमने जाकर सारे कोरियोग्राफर्स से पैसे बढ़ाने की मांग की है. सब लीडिंग कोरियोग्राफर्स मान भी गए हैं. हमें सपोर्ट किया और रेट बढ़कर 4500 हो गए हैं. सिवाय एक कोरियोग्राफर मिस्टर गणेश आचार्या के.'

सभी ने गणेश से अपील की है कि वह भी रेट बढा़कर 4500 कर दें, क्योंकि उनके इंटरफेरेंस से दो कमेटी हो गई हैं और जिस कमेटी को उन्होंने सपोर्ट किया है वे खुद कम पैसे में काम करते हैं. जब वे लोग वहां जाकर काम करते हैं तो सारे डांसर्स अपनी आवाज नहीं उठा पाते.

एक अन्य डासंर ने बताया कि मास्टर जी (गणेश आचार्या) ने आज सबको घर बुलाया था. कहा था रिहर्सल के लिए मीटिंग है. सभी मेंबर वहां गए तो वह बोले के अब नॉन मेंबर डांस करेंगे. सभी का कहना है कि मेंबर के होते नॉन मेंबर कैसे डांस कर सकते हैं. सारे मास्टर्स बढ़ा हुआ पेमेंट देने के लिए तैयार हैं, बस गणेश जी ही तैयार नहीं हैं. वह हमेशा वर्कर्स के साथ में रहे हैं. पता नहीं क्या वजह है जो वह अब सपोर्ट नहीं कर रहे हैं.

डांसर्स का कहना है कि गणेश के पास जाकर भी इस बारे में बात की गई है लेकिन हमेशा वह बात को टाल जाते हैं.

अब अगला कदम क्या होगा? इस बारे में पूछे जाने पर सभी ने कहा कि हम सभी जगह 4500 को ही लागू करेंगे. सभी जगह(प्रोडक्शन, कोरियोग्राफर, को-ऑर्डिनेटर)रिक्वेस्ट करेंगे. और इस मामले में जो कोर्ट की लड़ाई है उसका फैसला कोर्ट ही करेगा.

डांसर्स का कहना है कि गणेश ने बढ़े हुए वेतन के हिसाब से भुगतान करने से मना कर दिया है.
Last Updated : Oct 4, 2019, 1:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details