दिल्ली

delhi

फिल्म और टीवी सीरियलों की शूटिंग फिर से होगी शुरू : मंत्रालय

By

Published : Aug 23, 2020, 2:01 PM IST

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बंद फिल्म और टीवी सीरियलों की शूटिंग फिर से शुरु होने जा रही है. इसके लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा आज एसओपी जारी की गई है. उन्होंने कहा शूटिंग के समय कैमरे पर रिकॉर्ड किए जा रहे लोगों को छोड़कर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के मानदंडों का पालन आवश्यक होगा.

Film and tv production activities to resume with sop says I and B Minister
फिल्म और टीवी सीरियलों की शूटिंग फिर से होगी शुरू, प्रकाश जावड़ेकर ने जारी की एसओपी

नई दिल्ली : केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी के कारण कई महीनों से बंद पड़ी फिल्म और टीवी प्रोडक्शन इंडस्ट्री को फिर से खोलने की घोषणा की है.

हालांकि मंत्री ने कहा है कि संचालन के दौरान कोविड-19 से जुड़े निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा. जावड़ेकर ने कहा, "नया एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) मीडिया प्रोडक्शन इंडस्ट्री के लिए एक 'संजीवनी' की तरह होगा. सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क इसके अभिन्न अंग होंगे. इस मानक संचालन प्रक्रिया के पीछे सामान्य सिद्धांत यही है कि यह कलाकारों और क्रू दोनों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में मदद करे."

एसओपी शूटिंग स्थलों और अन्य कार्यस्थलों पर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करता है. साथ ही इसमें उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के प्रावधान जैसे उपाय भी शामिल हैं.

मंत्री ने कहा कि इस एसओपी का मूल सिद्धांत 'संपर्क को कम से कम' करना है. एसओपी का सुझाव है कि कॉस्ट्यूम, सेट की सामग्री, विग, मेकअप जैसी चीजों को कम से कम साझा किया जाए और ऐसा करने वाले लोग ग्लब्स पहने रहें.

रिकॉर्डिंग स्टूडियो और एडिटिंग रूम आदि में छह फीट की दूरी का पालन किया जाएगा. एसओपी यह भी कहता है कि शूटिंग के दौरान कम से कम कलाकार और क्रू मौजूद रहें.

पढ़ें : माता-पिता और बहन के बिना अधूरा है मेरा जन्मदिन : वाणी कपूर

इसके अलावा नई एसओपी में शूटिंग स्थलों पर दर्शकों और आगंतुकों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया है.

(इनपुट-आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details