दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 13, 2019, 1:59 PM IST

ETV Bharat / sitara

भूमि ने वर्सोवा बीच पर की सफाई, पर्यावरण संरक्षण के प्रति किया जागरुक

'बाला' अभिनेत्री भूमि पेडनेकर ने मुंबई के एक संगठन के साथ मिलकर यहां के चर्चित वर्सोवा बीच की सफाई के लिए चल रहे अभियान में हिस्सा लिया. वह करीब दो घंटे तक समुद्र किनारे फैले कचरे को साफ करती नजर आईं.

Courtesy: ANI

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर क्लाइमेट वारियर को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए खूब मेहनत कर रही हैं. जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के बारे में नागरिकों के बीच सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी स्टार पावर का उपयोग करते हुए, अभिनेत्री ने जलवायु कार्यकर्ता अफरोज शाह के साथ हाथ मिलाया है.

पढ़ें: कार्तिक के मैरिटल रेप वाले डायलॉग पर मचा बवाल, भूमि ने कहा- 'माफी चाहते हैं'

मुंबई के युवा भारतीय वकील, जो वर्सोवा में दुनिया की सबसे बड़ी समुद्र तट सफाई परियोजना के पर्याय हैं, उन्होंने 'दम लगा के हईशा' अभिनेत्री के साथ समुद्र तट संरक्षण की आवश्यकता पर चर्चा की. बाद में, भूमि ने सफाई में भाग लिया, जो दो घंटे तक चला.

इस संबंध में बात करते हुए भूमि ने कहा कि वर्सोवा बीच सफाई अभियान विश्व का सबसे बड़ा समुद्र तट सफाई अभियान है और जलवायु संरक्षण पर जागरूकता बढ़ाने की दिशा में योगदान देने वाले इस कार्य का हिस्सा बनकर मुझे काफी गर्व महसूस हुआ. इस दौरान मैंने जो कुछ भी देखा उससे मेरा जीवन बदल गया है और अब मैं हर संभव तरीके से अफरोज को अपना समर्थन जारी रखूंगी.

गौरतलब है कि चार साल पहले स्थानीय निवासी अफरोज शाह और उनके पड़ोसी हरबंश माथुर मने वर्सोवा समुद्र तट पर फैले कचरे को हटाने की शुरुआत की थी. इस अभियान में शामिल होने के लिए शाह ने पास की झुग्गी-झोंपड़ियों में रहने वालों से लेकर सिनेमा के सितारों तक से संपर्क करना शुरू किया. धीरे धीरे तमाम चर्चित चेहरे उनकी इस मुहिम में शामिल हुए. अब तो अक्सर मुंबई के स्कूली बच्चे और राजनेता यहां सफाई करते दिखते हैं.

शाह ने अपने इस अभियान को नाम दिया है, 'ए डेट विद द ओशन.' इस अभियान के तहत अब तक करीब ढाई किमी लंबे वर्सोवा समुद्र तट से 4,000 टन से अधिक कचरा इकट्ठा किया जा चुका है. अब तक स्वयंसेवकों द्वारा 2.5 किलोमीटर के समुद्र तट से 4,000 टन से अधिक कचरा एकत्र किया गया है.

हाल ही अभिनेत्री की फिल्म 'बाला' रिलीज हुई है जो सिनेमाघरों में खूब धमाल मचा रही है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details