दिल्ली

delhi

किशोर कुमार की 91वीं जयंती पर इन दिग्गजों ने दी उन्हें श्रद्धांजलि

By

Published : Aug 4, 2020, 7:15 PM IST

Updated : Aug 4, 2020, 9:17 PM IST

अपने अलग अंदाज से हर किसी के दिल पर राज करने वाले किशोर कुमार की आज 91वीं जयंती है. इस मौके पर उन्हें कई बॉलीवुड दिग्गजों ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए याद किया. जिनमें लता मंगेशकर, अनुपम खेर और जावेद अख्तर जैसे नाम शामिल हैं.

bollywood celebs pays tribute to kishore kumar on his 91st birthday
किशोर कुमार की 91वीं जयंती पर इन दिग्गजों ने दी उन्हें श्रद्धांजलि

मुंबई : भारतीय प्लेबैक सिंगर, अभिनेता, लेखक, फिल्म निर्माता, संगीतकार, स्क्रीनराइटर... इतने सारे गुणों के धनी किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में हुआ था.

किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार था. लेकिन उन्हें उनके स्क्रीन के नाम किशोर कुमार से ही पहचान मिली. किशोर कुमार अभिन्न प्रतिभा के धनी थे. इसके अलावा वह व्यवहार से मजाकिया और मस्तमौला किस्म के इंसान थे. किशोर कुमार तो हमारे बीच नहीं पर उनकी यादें आज भी जिंदा हैं.

आज उनके 91वीं बर्थ एनिवर्सरी पर कई बॉलीवुड दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

जिसमें सबसे पहला नाम आता है बॉलीवुड की महान प्लेबैक सिंगर लता मंगेशकर जी का. लता जी ने अपने ट्विटर हैंडल पर किशोर दा के गाने के एक लिंक को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'नमस्कार. आज हमारे किशोर दा जी की जयंती है. किशोर दा एक हरफन मौला थे. दिन भर सबको हंसाना उनका पसंदीदा काम था, मैं तो उनको मिलने के बाद एक पल भी बिना हंसे नहीं रहती थी. यह सब होते हुए भी अपने काम में वह 100 प्रतिशत स्योर होते थे.'

कवि और हिन्दी फिल्मों के गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर ने भी किशोर दा को याद करते हुए एक ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, "आज किशोर दा की जयंती है , जिनके जैसा ना कोई था, ना है, ना होगा. किशोर दा हम आपको बहुत मिस करते हैं."

इसी के साथ अनुपम खेर ने भी दिवंगत प्रसिद्ध गायक किशोर कुमार को उनकी 91वीं बर्थ एनिवर्सरी पर याद करते हुए खुद का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया. जहां वह प्रसिद्ध संगीतज्ञ द्वारा 'एक लड़की भीगी भागी से,' और 'मेरे नैना सावन भादो' जैसे कुछ क्लासिक्स गाते हुए दिखाई दे रहे हैं. अनुपम ने वीडियो में कहा, 'आज किशोर कुमार साहब की जयंती है. धुनों के साथ हमारे जीवन को भरने के अलावा, किशोर साहब ने भी हमारे जीवन को रंगों से भर दिया है.'

उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने हमें हर मूड की पहचान की, यह एक खुश मिजाज या रोमांटिक मूड है. उन्होंने हमारे साथ चलकर हमारी जीवन यात्रा को आसान बना दिया. मैं आज उन्हें ट्रिब्यूट देता हूं."

अनुपम ने आगे अपने फॉलोअर्स से कहा कि वह किशोर कुमार के गीतों को लिखें, गाएं और उन्हें भेजें.

बता दें, 13 अक्टूबर, 1987 को किशोर कुमार ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Last Updated : Aug 4, 2020, 9:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details