दिल्ली

delhi

Birthday Special : कैंसर को मात दे चुके हैं यह फिल्म निर्माता

By

Published : May 7, 2020, 11:45 PM IST

Updated : May 8, 2020, 12:06 AM IST

बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर अनुराग बसु का आज जन्मदिन है. आज वह 50 साल के हो गए. वह एक फिल्म निर्माता, फिल्म निर्देशक, स्क्रिप्ट राइटर हैं. अनुराग ल्यूकेमिया (कैंसर) के मरीज रह चुके हैं. हालांकि अनुराग ने इस गंभीर बीमारी से लड़ते हुए इसे मात दे दी.

PC-Instagram
PC-Instagram

मुंबई : बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर अनुराग बसु का जन्म 8 मई 1970 को भिलाई, छत्तीसगढ़ में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. उनके पिता सुब्रतो बोस और उनकी मां दीपशिखा बोस एक थियेटर कलाकार थे.

अनुराग बसु ने अपने टीवी करियर की शुरुआत सीरियल 'तारा' से की थी. उन्होंने इस शो के लगभग 70 एपिसोड को डायरेक्ट किया था. इसके बाद उन्होंने 'क्योंकि सास भी कभी बहु थी', 'कहानी घर-घर की', 'कसौटी जिंदगी की', में काम किया. ये शोज़ उस समय के टॉप लिस्ट में शामिल थे. इसके अलावा अनुराग 'सुपर डांसर चैप्टर-2' में जज की भूमिका में नजर आए थे.

अनुराग बसु ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत में महेश भट्ट के साथ फिल्म 'साया' को निर्देशित किया. उसके बाद उन्होंने मर्डर, गैंगस्टर, लाइफ इन अ मेट्रो, जैसी कई फिल्में निर्देशित की. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया. इसके अलावा अनुराग ने फिल्म 'बर्फी', 'जग्गा जासूस', 'रमन राघव' जैसी कई फिल्मों को भी निर्देशित किया है. 2004 में रिलीज हुई अनुराग बसु की फिल्म 'मर्डर' उनकी सुपरहिट फिल्मों में से एक है.

एक वक्त था, जब अनुराग बसु 'ल्यूकेमिया नामक कैंसर' जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. अनुराग 2004 में फिल्म 'तुमसा नहीं देखा' का निर्देशन कर रहे थे, तब उन्हें पता चला की वह ल्यूकेमिया नामक कैंसर'से पीड़ित हैं. हालांकि, उन्होंने तीन साल तक इस गंभीर बीमारी से लड़ते हुए इसका सामना किया और इसे मात दे दी.

PC-Instagram

साल 2012 में अपनी फिल्म बर्फी के प्रमोशन के दौरान जब अनुराग एक कैंसर अस्पताल में बच्चों से मिलने पहुंचे थे तो उन्होंने कहा था कि "रणबीर अक्सर मुझसे पूछता है कि मैंने कैंसर के साथ कैसे डील किया तो मैं कहता हूं कि दरअसल कैंसर ने मेरे साथ डील किया. ऐसा एटीट्यूड रखना बहुत ज़रुरी होता है."

अपने 3 साल के इलाज के वक्त को याद करते हुए बासु ने बताया था कि "मैं उस वक्त को याद करते हुए काफी भावुक हो जाता हूं क्योंकि मेरे इलाज के दौरान अस्पताल में ढेर सारे बच्चे थे जो मेरी हिम्मत बढ़ाते थे."

PC-Instagram

साल 2017 में एक इंटरव्यू के दौरान जब उनसे पूछा गया था कि वह कैंसर पीड़ितों को जिंदगी का कुछ सबक देना चाहेंगे, तो उन्होंने कहा, ''कैंसर से लड़ने की पहली सीढ़ी खुश रहना है. जब मैं इस बीमारी से लड़ रहा था, तो मैंने ऐसा महूसस किया था कि इस बीमार का 50 प्रतिशत इलाज चिकित्सा से संभव है और बाकी 50 प्रतिशत बीमार का इलाज हम इच्छा शक्ति से कर सकते हैं. बसु ने कहा कि इस तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए पहले छोटे लक्ष्य तय करने चाहिए.''

अनुराग बसु ने अपनी गर्लफ्रेंड तानी बसु से शादी की. उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम इशाना बसु, अहाना बसु है. अनुराग बसु एक अच्छे डायरेक्टर के साथ एक अच्छे पिता भी हैं. वह अपनी दोनों बेटियों से बहुत प्यार करते हैं.

अनुराग की आने वाली फिल्म है 'लूडो'. अनुराग ने बीते साल दिसंबर में इस फिल्म के बारे में जानकारी दी थी. हालांकि यह फिल्म इसी साल 24 अप्रैल को रिलीज होना तय थी लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से इसकी रिलीज को टाल दिया गया.

अब यह फिल्म कब आएगी यह तो वक्त ही बताएगा, फिलहाल ईटीवी भारत सितारा की तरफ से अनुराग को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.

Last Updated : May 8, 2020, 12:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details