दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 17, 2021, 10:41 PM IST

ETV Bharat / sitara

B'day Spl : फिल्मों में आने से पहले यह काम करती थीं भूमि पेडनेकर, आज हैं बॉलीवुड में टॉप पर

'दम लगा के हईसा' वाली एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) 18 जुलाई को अपना 32वां जन्मदिन मना रही हैं. भूमि ने फिल्मों में आने से पहले बतौर असिस्टेंट की नौकरी की थी. अब जानिए भूमि ने असिस्टेंट की नौकरी कहां और कितने साल की थी.

भूमि पेडनेकर
भूमि पेडनेकर

हैदराबाद : Happy Birthday Bhumi Pednekar- बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) 18 जुलाई को अपना 32वां जन्मदिन मना रही हैं. वह 1989 को मुंबई में जन्मीं. भूमि उन सेलेब्स में शामिल हैं, जिन्होंने यशराज बैनर (Yashraj Production) तले बॉलीवुड में कदम रखा, लेकिन भूमि उन स्टार्स में भी शामिल हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में आने से पहले यशराज प्रोड्क्शन में पर्दे के पीछे रहकर नौकरी भी की. आइए इस खास मौके पर जानते हैं भूमि से जुड़ी ये बातें.

जमीन से जुड़ी फिल्मों को चुना

'दम लगा के हईसा', 'टॉयलेट एक प्रेम कथा', 'सांड की आंख' और 'पति पत्नी और वो' भूमि की यह वो शानदार फिल्मे हैं, जो सीधे-सीधे समाज की सच्चाई को सामने लाती हैं. जब भूमि को सामाजिक परिवेश से जुड़ी ये बेहतरीन फिल्में मिली, तो उन्होंने भी समझदारी दिखाई और फिल्मों को हाथ से जाने नहीं दिया. नतीजा यही रहा कि दर्शक भूमि के फैन हो गए और बॉलीवुड में उनका सिक्का चल गया.

पिता के जाने से संघर्ष से जूझीं एक्ट्रेस

भूमि की समझ उस वक्त से तेज हो गई थी, जब 18 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया था. पिता के जाने के बाद इधर परिवार में संघर्ष की लहर दौड़ गई. भूमि को यहां तक पहुंचने के लिए दिन रात एक करना पड़े और उन्होंने इसमें अपनी मां का हाथ भी बखूबी बटाया. भूमि खुद इस बात को कहती हैं कि पिता के निधन के बाद वह 10 गुना मेहनत कर कर रही थीं.

असिस्टेंट से बनीं एक्ट्रेस

भूमि मुंबई से हैं और उन्हें फिल्मों से खास लगाव है. इसलिए उन्होंने यशराज प्रोड्क्शन में एंट्री ली और छह साल तक बतौर असिस्टेंट नौकरी की. इधर, भूमि एक्ट्रेस बनने की भी पूरी तैयारी कर रही थीं. उनकी मेहनत रंग लाई और वो दिन आया, जब उन्हें यशराज की फिल्म 'दम लगा के हईशा' ऑफर हुई. फिल्म की शर्त के मुताबिक उन्हें एक भारी-भरकम लड़की का किरदार निभाना था और जिसके लिए वह राजी हो गईं.

पहली फिल्म से लिया रिस्क

अब जब फिल्म हाथ गई तो भूमि ने फिल्म के लिए 89 किलो वजन कर लिया, जो कि स्क्रिप्ट की मांग थी. साल 2016 वो साल था जब भूमि पर्दे के पीछे से निकलर रुपहले पर्दे पर आ गई थी. इसके बाद भूमि का जादू दर्शकों पर ऐसा चला कि उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस फिल्म से भूमि समझ गई थीं कि दर्शक समजा से जुड़ी फिल्मों को दिल से लगाते हैं. यही कारण है कि भूमि के अभिनय को देखकर उन्हें फिल्म 'टॉयलेट एक प्रेमकथा' ऑफर हुई.

भूमि के पिटारे में हैं ये फिल्में

भूमि अब आने वाले वर्षो में फिल्म 'बढ़ा दो', 'मिस्टर लेले' और 'रक्षा बंधन' में नजर आएंगी. इनमें से फिल्म 'रक्षा बंधन' की बात करें तो साफ पता चलता है कि भूमि एक बार फिर समाज से जुड़ी फिल्म में अपना लोहा मनवाएंगीं. ईटीवी भारत की ओर से भूमि पेडनेकर को जन्मदिन की ढेरों बधाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details