दिल्ली

delhi

भूमि पेडनेकर कार्बन फुटप्रिंट के बारे में बढ़ाएंगी जागरूकता

By

Published : Dec 17, 2020, 12:43 PM IST

'काउंट अस इन' नामक वैश्विक नागरिक पहल की शुरूआत दुनिया के तमाम उन संगठनों ने मिलकर ही है जो अलग अलग देशों में जलवायु परिवर्तन के कारकों, कारणों और इसके निदानों पर लगातार काम कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र की पूर्व जलवायु प्रमुख क्रिस्टीयाना फिगरर्स इसमें एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाती हैं. इस संगठन ने भूमि को अपना प्रतिनिधि बनाया है.

Bhumi Pednekar to raise awareness about carbon footprint
भूमि पेडनेकर कार्बन फुटप्रिंट के बारे में बढ़ाएंगी जागरूकता

मुंबई : अभिनेत्री भूमि पेडनेकर जलवायु परिवर्तन पर काम करता हैं और अब वे कार्बन फुटप्रिंट के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी काम करेंगी. भूमि 'काउंट अस इन' नाम के ग्लोबल सिटिजन इनीशिएटिव से जुड़ गईं हैं और वे इसकी 'क्लाइमेट वारियर' हैं.

'काउंट अस इन' नामक इस वैश्विक नागरिक पहल की शुरूआत दुनिया के तमाम उन संगठनों ने मिलकर ही है जो अलग अलग देशों में जलवायु परिवर्तन के कारकों, कारणों और इसके निदानों पर लगातार काम कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र की पूर्व जलवायु प्रमुख क्रिस्टीयाना फिगरर्स इसमें एक मार्गदर्शक की भूमिका निभाती हैं. इस संगठन ने भूमि को अपना प्रतिनिधि बनाया है.

बता दें कि भूमि इसके साथ जुड़कर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने की दिशा में भारतीयों को प्रेरित करने और शिक्षित करने के लिए मिलकर काम करेंगी.

भूमि ने कहा, "पर्यावरण की रक्षा करना मेरे जीवन का मिशन बन गया है और मैं भारत में जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 'काउंट अस इन' के साथ साझेदारी करके रोमांचित हूं. क्रिस्टियाना फिगर्स एक प्रेरणादायक इंसान हैं जिन्होंने इस ग्रह को बचाने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है. अपने देश में मैं उनके साथ इस मुद्दे पर काम करने जा रही हूं. "

अभिनेत्री का मानना है कि इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर युवाओं का आगे आना जरूरी है. उन्होंने कहा, "हम सभी को साथ आना है और अपने ग्रह की रक्षा करने के लिए काम आना है, क्योंकि हमारे पास कोई दूसरा ग्रह नहीं है."

यूएन की पूर्व क्लाइमेट चीफ क्रिस्टियाना फिगर्स ने कहा है, "जिस तरह से विज्ञान ने इसकी जरूरत जताई है हमारे पास 2030 तक कार्बन उत्सर्जन को आधा करने के लिए एक दशक से भी कम का समय है."

पढ़ें : 'सांड की आंख' को एक साल, शूटिंग के दौरान मेकअप से जली भूमि की त्वचा

वर्क फ्रंट की बात करें तो भूमि 'बधाई दो' की शूटिंग शुरू करने के लिए तैयार हैं. यह फिल्म आयुष्मान खुराना-स्टारर 'बधाई हो' का दूसरा हिस्सा है. इससे पहले आयुष्मान और भूमि ने 'दम लगा के हईशा', 'शुभ मंगल सावधान' और 'बाला' जैसी हिट फिल्में दी हैं.

(इनपुट -आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details