दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 20, 2022, 7:07 PM IST

Updated : Mar 22, 2022, 7:41 PM IST

ETV Bharat / sitara

'द कश्मीर फाइल्स' पर बोले अनुराग कश्यप- भारत में सिनेमा की आजादी का हनन हो रहा

द कश्मीर फाइल्स फिल्म के बाद फिल्मों के कंटेंट पर एक नए सिरे से बहस छिड़ती दिख रही है. ताजा घटनाक्रम में फिल्म निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप ने कहा कि भारत में सिनेमा की आजादी का हनन किया जा रहा है. फिल्मों में राष्ट्रवाद का विषय हावी हो रहा है. इसी कारण लोगों के बीच ऐसी फिल्में लोकप्रिय भी हो रही हैं. अनुराग ने कहा कि राष्ट्रवाद लोगों पर थोपा जा रहा है, जो परेशान करने वाला है.

Anurag kashyap
अनुराग कश्यप

तिरुवनंतपुरम :जाने-माने निर्देशक अनुराग कश्यप का कहना है कि केरल एक ऐसा राज्य है जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को महत्व देता है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद के विचार को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रवादी होने के लिए हिंदू होना जरूरी बताया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के दौर में लोगों को लगता है कि उन्हें अभिव्यक्ति के लिए प्लेटफॉर्म मिला है.

सोशल मीडिया के प्रभाव के बारे में अनुराग ने कहा कि धीरे-धीरे लोगों ने अपने मन के मुताबिक चीजों को तोड़ना-मरोड़ना शुरू किया. उन्होंने कहा कि आज के दौर में लोगों को जितना पढ़ना चाहिए, उतनी पढ़ाई नहीं हो रही है, ऐसे में सिनेमा की जवाबदेही बढ़ जाती है. इस संबंध में मलयालम सिनेमा काफी बेहतर कर रहा है.

'द कश्मीर फाइल्स' पर बोले अनुराग कश्यप- भारत में सिनेमा की आजादी का हनन हो रहा

बकौल अनुराग कश्यप, केरल की स्थिति राष्ट्रीय स्तर से अलग है. भारत में सिनेमा की आजादी का हनन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज फिल्म का विषय या तो राष्ट्रवाद है या व्यंग्य है. अनुराग कश्यप ने कहा कि आधुनिक फिल्म निर्माता राजनीतिक मुद्दों को ईमानदारी से पेश करने से डरते हैं. वह तिरुवनंतपुरम में अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के खुले मंच पर बोल रहे थे.

The Kashmir Files : यशवंत सिन्हा का तंज, 'कानून बनाकर फिल्म देखना अनिवार्य बनाएं'

बता दें कि द कश्मीर फाइल्स फिल्म का निर्देशन विवेक अग्निहोत्री ने किया है और निर्माण जी स्टूडियो ने किया है. यह फिल्म पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा कश्मीरी हिंदू समुदाय के लोगों की लक्षित हत्या के बाद समुदाय के लोगों के घाटी से पलायन पर आधारित है. इस फिल्म में अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी जैसे कई कलाकारों ने भूमिका निभाई है.

यह भी पढ़ें-The Kashmir Files : फिल्म कई राज्यों में टैक्स फ्री, पीएम ने भी की प्रशंसा

द कश्मीर फाइल्स की टीम और पीएम मोदी की मुलाकात के दौरान निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री और अभिनेत्री पल्लवी जोशी भी मौजूद रही थीं. द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने अभिषेक के ट्वीट को रीट्वीट किया. उन्होंने कहा, अभिषेक ने भारत के सबसे चुनौतीपूर्ण सत्य को प्रस्तुत करने का साहस दिखाया है. उन्होंने कहा, द कश्मीर फाइल्स की अमेरिका में स्क्रीनिंग से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया के बदलता मूड दिखाया है.

Last Updated : Mar 22, 2022, 7:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details