दिल्ली

delhi

वहीदा रहमान हुईं किशोर कुमार सम्मान से सम्मानित

By

Published : Feb 4, 2020, 7:34 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 4:30 AM IST

बॉलीवुड वेटरन अभिनेत्री वहीदा रहमान को मध्य प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित किशोर कुमार सम्मान से सम्मानित किया गया है. मध्य प्रदेश सरकार में संस्कृति मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ ने उन्हें अवॉर्ड से सम्मानित किया.

ETVbharat
वहीदा रहमान हुईं किशोर कुमार सम्मान से सम्मानित

भोपालः अभिनेत्री वहीदा रहमान को मध्य प्रदेश सरकार का प्रतिष्ठित किशोर कुमार सम्मान दिया गया है. मध्यप्रदेश की संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने मुंबई स्थित उनके निवास पर जाकर इस सम्मान से नवाजा.


इस मौके पर वहीदा रहमान को सम्मान स्वरूप दो लाख रुपए, शाल-श्रीफल और प्रशस्ति पट्टिका भी प्रदान की गई. इसके बाद वहीदा रहमान ने सम्मान के लिए मध्यप्रदेश सरकार का आभार भी व्यक्त किया.


वहीदा रहमान अक्टूबर में खंडवा में पार्श्व गायक किशोर कुमार की जयंती पर हुए कार्यक्रम में शामिल नहीं हुईं थीं. उस वक्त उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है. लिहाजा आज उन्हें ये सम्मान दिया गया है.

पढ़ें- Birthday Special: 'चौदहवीं का चांद' वहीदा रहमान, अपने नाम की तरह 'लाजवाब' अदाकारा


किशोर कुमार सम्मान, श्रेष्ठ अभिनय, गायन, निर्देशन आदि के लिए दिया जाता है. वहीदा रहमान को वर्ष 2018-19 के लिए ये पुरस्कार प्रदान किया गया है.


बता दें कि बीते दिन अपना 82वां जन्मदिन मना चुकी अभिनेत्री 1950 से लेकर 1970 के स्वर्णिम काल में अपने अभिनय से दर्शकों का मन मोह लिया था. लंबे अर्से तक उन्होंने हिंदी सिनेमा के दर्शकों को आपनी मासूमियत, खूबसूरती और बेहतरीन अभिनय से बांधे रखा.


वहीदा जी के अवॉर्ड्स की बात करें तो उन्हें अभिनय के क्षेत्र में बेमिसाल प्रदर्शन के लिए कई सम्मान मिले.1967 में 'गाइड' और 1969 में 'नीलकमल' फिल्म के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार. 1971 में 'रेशमा' और 'शेरा' फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार. 1994 में फिल्मफेयर लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड. 2006 एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार और 2011 में पद्म भूषण पुरस्कार समेत कई अवार्ड से उन्हें नवाजा जा चुका है.

Last Updated : Feb 29, 2020, 4:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details