दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Elon Musk का एआई चैटबॉट Grok अब भारत में भी उपलब्ध

Grok AI chatbot : एलन मस्क के AI startup xAI ने अपने एआई चैटबॉट Grok को भारत, समेत कई देशों में उपलब्ध कराने की घोषणा की है. एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने एक पोस्ट में कहा, "ग्रोक अब और भी अधिक देशों में दुनिया की शोभा बढ़ा रहा है. Elon Musk ने पिछले सप्ताह कहा था कि X एक सप्ताह में अंग्रेजी भाषा वाले सभी यूजर के लिए बीटा में अपने AI chatbot Grok की पहुंच शुरू कर देगा.

By IANS

Published : Dec 14, 2023, 5:10 PM IST

Updated : Dec 14, 2023, 5:17 PM IST

Grok now available in India
एलन मस्क

नई दिल्ली: एलन मस्क के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) स्टार्टअप एक्सएआई ने अपने एआई चैटबॉट ग्रोक को भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मलेशिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और सिंगापुर सहित 46 अन्य देशों में उपलब्ध कराने की घोषणा की है. चैटबॉट वर्तमान में एक्स के प्रीमियम प्लस के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है. माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अमेरिका में पहले ही प्रीमियम प्लस ग्राहकों के लिए अपने ग्रोक एआई (बीटा) फीचर उपलब्ध करा दिया है.

एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने एक पोस्ट में कहा, "ग्रोक अब और भी अधिक देशों में दुनिया की शोभा बढ़ा रहा है, दूर-दूर तक ज्ञान और हँसी फैला रहा है. भविष्य पहले से ही उज्ज्वल दिख रहा है!" मस्क ने पिछले सप्ताह कहा था कि एक्स लगभग एक सप्ताह में अंग्रेजी भाषा वाले सभी यूजरों के लिए बीटा में अपने एआई चैटबॉट ग्रोक की पहुंच शुरू कर देगा. एक्स प्रीमियम प्लस यूजर वेब, आईओएस और एंड्रॉइड पर साइड मेनू में ग्रोक पा सकते हैं.

एआई चैटबॉट ग्रोक

एक्स ने अक्टूबर 2023 में प्रीमियम प्लस टियर पेश किया, जिसका शुल्क 16 रुपये प्रति माह है. यह यूजरों को प्लस एल्गोरिदमिक 'फॉर यू' फ़ीड के साथ-साथ कालानुक्रमिक 'फ़ॉलोइंग' फ़ीड में विज्ञापन-मुक्त अनुभव तक पहुंच प्रदान करता है. इसके कई लाभ भी हैं, जैसे ट्वीट संपादित करना, लंबा टेक्स्ट या वीडियो पोस्ट करना और विज्ञापन राजस्व साझा करना. एक्सएआई वर्तमान में इक्विटी निवेश में एक अरब डॉलर तक जुटाने की कोशिश कर रहा है. यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को दी गई फाइलिंग के मुताबिक, मस्क ने एक्सएआई के लिए अब तक 13.47 करोड़ डॉलर जुटाए हैं. यह राशि चार अज्ञात निवेशकों से मिली है. एसईसी फाइलिंग में कहा गया है कि एक्सएआई केवल बाहरी निवेशकों से न्यूनतम 20 लाख डॉलर स्वीकार करेगा.

Last Updated : Dec 14, 2023, 5:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details