दिल्ली

delhi

By IANS

Published : Jan 13, 2024, 7:51 PM IST

ETV Bharat / science-and-technology

दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES में मिली भविष्य की झलक

CES : मेगा ट्रेड शो CES में 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों से 130000 से अधिक लोग और 1200 से अधिक स्टार्टअप शामिल हुए. पढ़िये पूरी ख़बर... Consumer Electronics Show . CES 2024

consumer electronics show
इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES

नई दिल्ली : कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो- CES वैश्विक मेगा ट्रेड शो है, जिसमें तकनीकी उद्योग नए साल का जश्‍न मना रहा है. हालांकि, सैकड़ों नए नवाचारों के बीच केवल कुछ ही प्रचार पर खरे उतरते हैं और अपने दैनिक जीवन में उल्लेखनीय बदलाव लाने के लिए जनता तक पहुंचते हैं. CES के आयोजक कंज्यूमर टेक्नोलॉजी एसोसिएशन- CTA के अनुसार, वार्षिक कार्यक्रम में 150 से अधिक देशों और क्षेत्रों से 130,000 से अधिक उपस्थित लोग और 4,000 से अधिक प्रदर्शक शामिल हुए, जिनमें 1,200 से अधिक स्टार्टअप शामिल थे.

अत्याधुनिक तकनीकों, नए लॉन्च और अनोखे गैजेट्स के मिश्रण ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योगों में नवीनतम रुझानों और नवीनता को प्रदर्शित करते हुए शो फ्लोर पर धूम मचा दी. इस बार, लैपटॉप, टैबलेट, हैंडहेल्ड डिवाइस, मिश्रित रियलिटी (एमआर) हेडसेट, एआई-संचालित कारों और स्मार्ट होम गैजेट्स की लहर के बीच, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) ने केंद्र-मंच ले लिया और एआई-सहायता वाले नवाचारों ने सबसे अधिक ध्यान आकर्षित किया.

पारदर्शी टीवी से लेकर मनमोहक रोबोट तक, अगली पीढ़ी के ईवी और ड्रोन से लेकर शानदार स्वास्थ्य-तकनीक नवाचार तक, व्यापार शो सभी के लिए कुछ न कुछ लेकर आया. CES 2024 के शुरुआती दिन में उत्पाद लॉन्च की झड़ी लग गई, विशेष रूप से मिश्रित वास्तविकता (एमआर) हेडसेट क्षेत्र में सोनी की आश्चर्यजनक प्रविष्टि. स्थानिक सामग्री रचनाकारों के लिए तैयार हेडसेट के इस साल के अंत में बाजार में आने की उम्मीद है.

इसके साथ ही, एप्‍पल ने खुलासा किया कि उसका प्रमुख स्थानिक कंप्यूटिंग हेडसेट, विज़न प्रो, जो पिछले साल प्रदर्शित किया गया था, फरवरी की शुरुआत में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा. प्रैक्टिस हेड, सौरभ न्यालकालकर ने कहा, "जैसा कि ऐप्पल और सोनी स्थानिक कंप्यूटिंग क्षेत्र में एक कड़ी तकनीकी प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं, इस क्षेत्र में स्थापित दावेदारों, यानी माइक्रोसॉफ्ट और मेटा प्लेटफ़ॉर्म की आगामी चालों पर नज़र रखना एक दिलचस्प संभावना बन गई है."

सैमसंग ने अपना दृष्टिकोण साझा किया कि कैसे एआई तकनीक लोगों को अपने उपकरणों को पहले से कहीं अधिक सहज और सुविधाजनक तरीके से अनुभव करने में सक्षम बनाएगी. सैमसंग के डिवाइस एक्सपीरियंस (डीएक्स) डिवीजन के वाइस चेयरमैन, सीईओ और प्रमुख जोंग-ही (जेएच) हान ने बताया कि कैसे एआई कनेक्टेड तकनीकों को लोगों के दैनिक जीवन को बेहतर बनाने में सक्षम बनाएगा, जबकि हमेशा गैर-दखल देने वाला और "पृष्ठभूमि में" रहेगा.

ये भी पढ़ें-

ChatGPT Blocked : इस बड़ी कंपनी ने अपने उपकरणों पर चैटजीपीटी का उपयोग प्रतिबंधित किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details