दिल्ली

delhi

Wipro Investment : इस क्षेत्र में नए स्टार्टअप के लिए विप्रो ने की बड़ी घोषणा

By

Published : Jul 12, 2023, 1:36 PM IST

भारतीय टेक कंपनी विप्रो अगले तीन वर्षों में AI क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए एक अरब डॉलर के निवेश के साथ-साथ ही Wipro AI 360 के लॉन्च की घोषणा की है.

Wipro investment in AI Wipro AI360 launch
विप्रो

नई दिल्ली: टेक क्षेत्र की प्रमुख भारतीय कंपनी विप्रो ने बुधवार को अगले तीन वर्षों में एआई क्षमताओं को आगे बढ़ाने के लिए एक अरब डॉलर के निवेश के साथ-साथ एक व्यापक एआई-फर्स्‍ट नवाचार ( Innovation) पारिस्थितिकी तंत्र विप्रो एआई360 के लॉन्च की घोषणा की. यह निवेश एआई, डेटा और एनालिटिक्स सॉल्‍यूशंस के विस्तार, नए आरएंडडी और प्लेटफॉर्म विकसित करने के साथ-साथ 'फुलस्ट्राइड क्लाउड' और परामर्श क्षमताओं को बढ़ाने पर केंद्रित होगा.

कंपनी ने एक बयान में कहा, Wipro AI 360 आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) में कंपनी के एक दशक लंबे निवेश पर आधारित है, जिसका लक्ष्य एआई को हर प्लेटफॉर्म, हर उपकरण और आंतरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले और ग्राहकों को पेश किए जाने वाले हर समाधान में एकीकृत करना है. विप्रो लिमिटेड के सीईओ और एमडी थिएरी डेलापोर्टे ने कहा, "विशेष रूप से जेनेरिक एआई के उद्भव के साथ, हम सभी उद्योगों के लिए एक बुनियादी बदलाव की उम्मीद करते हैं, चाहे नए बिजनेस मॉडल, काम करने के नए तरीके या नई चुनौतियां हों. यही कारण है कि विप्रो का एआई360 पारिस्थितिकी तंत्र हमारे सभी एआई कार्य में जिम्मेदार एआई संचालन को केंद्र में रखता है. ''

Wipro AI360 डेटा एनालिटिक्स और एआई में 30,000 विप्रो विशेषज्ञों को चार वैश्विक व्यापार लाइनों से विप्रो की तकनीक और सलाहकार पारिस्थितिकी तंत्र के साथ एक साथ लाएगा. कंपनी ने कहा कि वह विप्रो वेंचर्स के माध्यम से अत्याधुनिक स्टार्टअप में निवेश में भी तेजी लाएगी.

इसके अतिरिक्त, कंपनी एक जेनएआई सीड एक्सेलेरेटर प्रोग्राम लॉन्च करेगी, जो चुनिंदा जेनएआई-केंद्रित स्टार्टअप को उद्योग के अनुरूप तैयार करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करेगी. इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, कंपनी अगले 12 महीने के दौरान सभी 2,50,000 कर्मचारियों को एआई बुनियादी सिद्धांतों और एआई के जिम्मेदार उपयोग पर प्रशिक्षित करेगी. विप्रो ने कहा कि वह एक ऐसा पाठ्यक्रम विकसित करेगा जो विभिन्न भूमिकाओं के लिए संपूर्ण एआई यात्रा का खाका तैयार करेगा.

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें :

Cryptocurrency News : जानें किस क्रिप्टोकरेंसी से मिला अच्छा मुनाफा, इतने लोगों बने बहुत अमीर !

ABOUT THE AUTHOR

...view details