दिल्ली

delhi

End Task Feature: जल्द ही टास्क मैनेजर के बिना टास्क खत्म करने की अनुमति दे सकता है विंडोज 11

By

Published : Feb 17, 2023, 10:29 PM IST

Microsoft विंडोज 11 टास्कबार में end tasks फीचर जोड़ने जा रहा (Microsoft may add end tasks feature in Windows 11) है, जो यूजर्स को जल्द ही टास्क मैनेजर के बिना टास्क end करने की अनुमति देगा.

Windows 11 may soon allow you to end tasks without Task Manager
जल्द ही टास्क मैनेजर के बिना टास्क खत्म करने की अनुमति दे सकता है विंडोज 11

सैन फ्रांसिस्को:माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर विंडोज 11 टास्कबार में एक नया एंड टास्क ऑप्शन जोड़ने पर काम कर रहा (Microsoft may add end tasks feature in Windows 11) है, जो उपयोगकर्ताओं को टास्कबार में राइट-क्लिक करने पर किसी ऐप को बंद करने की क्षमता देगा. विंडोज लेटेस्ट के मुताबिक, यह नया विकल्प विंडोज 11 के लेटेस्ट टेस्ट बिल्ड में दिखना शुरू हो गया है. विंडोज 11 वर्तमान में उपयोगकर्ताओं को टास्क मैनेजर, कमांड प्रॉम्प्ट, पॉवरशेल और सेटिंग्स का उपयोग करके किसी भी प्रक्रिया को खत्म करने की अनुमति देता है, जब तक कि वे नाम या प्रोसेस आईडेंटिफायर (process identifier) की पहचान कर सकते हैं.

इसके अलावा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि टास्क मैनेजर भी एक नए सर्च बार के साथ आता है, जिससे बैकग्राउंड प्रक्रियाओं की पहचान करना बहुत आसान हो जाता है. नया विंडोज 11 टेस्ट बिल्ड भी एक्सेसिबिलिटी फीचर्स के लिए एक बड़े अपडेट के साथ आता है. यह अपडेट चीनी सरलीकृत और पारंपरिक (simplistic and traditional), फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, जापानी, पुर्तगाली (ब्राजील), स्पेनिश और अन्य सहित कई नई भाषाओं के लिए सपोर्ट जोड़कर लाइव कैप्शन सुविधा को बढ़ाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, टेक दिग्गज स्नैप लेआउट के लिए अलग-अलग डिजाइनों की भी कोशिश कर रहा है, जिसमें स्नैप लेआउट की खोज और उपयोग में सुधार के नए तरीके शामिल हैं. इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर विंडोज 11 में एक नए फीचर लाएगा, जो उपयोगकर्ताओं को आरजीबी प्रकाश व्यवस्था को नियंत्रित करने की अनुमति देगा. ट्विटर उपयोगकर्ता अल्बाकोर ने पाया कि विंडोज 11 के लेटेस्ट इनसाइडर बिल्ड में आरजीबी पुर्जो को नियंत्रित करने के लिए एक छिपा हुआ फीचर शामिल है.़

ABOUT THE AUTHOR

...view details