दिल्ली

delhi

WhatsApp Bad Accounts : व्हाट्सऐप ने जून में भारत में 66 लाख से अधिक अकाउंट किए बंद, जानें कारण

By

Published : Aug 2, 2023, 8:41 PM IST

व्हाट्सऐप ने जून माह में 66 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट बंद कर दिया है. व्हाट्सऐप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में ये जानकारी दी है. पढ़ें पूरी खबर..WhatsApp Bad Accounts In India.

WhatsApp Bad Accounts
व्हाट्सऐप

नई दिल्ली : मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में जून के महीने में भारत में 66 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स पर प्रतिबंध (ब्लाक) लगा दिया. व्हाट्सऐप ने मंगलवार को अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा '1-30 जून के बीच 6,611700 व्हाट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 2,434200 को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया.

व्हाट्सऐप देश में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके 500 मिलियन यानि 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं. जून में देश में रिकॉर्ड 7,893 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और रिकॉर्ड कार्रवाई की संख्या 337 थी. एकाउंट्स एक्शंड उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां व्हाट्सऐप ने रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है.

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि 1 जून से 30 जून के बीच शिकायत अपीलीय समिति से प्राप्त आदेश 1 थे, और अनुपालन किए गए आदेश भी 1 थे. लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए, केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी.
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details