दिल्ली

delhi

Twitter Account Ban : ट्विटर ने भारत में इन कारणों से लाखों अकाउंट्स बैन किए

By

Published : Jul 1, 2023, 4:17 PM IST

Twitter ने 90 शिकायतों पर कार्रवाई की जो अकाउंट निलंबन के खिलाफ अपील कर रही थीं. भारत से अधिकांश शिकायतें संवेदनशील व्यस्क सामग्री (67), दुर्व्यवहार-उत्पीड़न (264), घृणित आचरण (84) और मानहानि (51) के बारे में थीं. ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन से जुड़ी अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उन्हें अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से 518 शिकायतें प्राप्त हुईं.

due to policy violations Twitter account ban in India
ट्विटर अकाउंट्स बैन किए

नई दिल्ली : एलन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर ने 26 अप्रैल से 25 मई के बीच भारत में रिकॉर्ड 1132228 अकाउंट्स को बैन किया है. ज्यादातर अकाउंट्स चाइल्ड सेक्सुअल एक्सप्लाइटेशन और नॉन कंसेंसुअल न्यूडिटी को बढ़ावा देने का काम करते थे. माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 1843 अकाउंट्स को भी हटा दिया है. कुल मिलाकर, ट्विटर ने भारत में समीक्षाधीन अवधि में 1134071 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया.

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन से जुड़ी अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उन्हें अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से 518 शिकायतें प्राप्त हुईं. इसके अलावा, ट्विटर ने 90 शिकायतों पर कार्रवाई की जो अकाउंट निलंबन के खिलाफ अपील कर रही थीं. भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (264), घृणित आचरण (84), संवेदनशील व्यस्क सामग्री (67) और मानहानि (51) के बारे में थीं. नए आईटी नियम 2021 के तहत 5 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी. इस बीच, ट्विटर ने हाल ही में भारत और तुर्की सहित वैश्विक स्तर पर कंटेंट को ब्लॉक करने के 83 प्रतिशत सरकारी अनुरोधों को मंजूरी दे दी.

ट्विटर पर लोगों को ट्वीट देखने के लिए पहले एक अकाउंट बनाना होगा. Twitter Owner Elon Musk ने कहा कि यह एक अस्थायी आपातकालीन उपाय है. रिपोर्टों में कहा गया है कि ट्विटर के कई हालिया बदलावों की तरह, नवीनतम कदम उलटा पड़ सकता है. ट्विटर डेेेली ने पोस्‍ट किया, “यह समझ में आता है कि ट्विटर अपने डेटा को मुफ्त में लिए जाने से बचाना चाहता है, हालांकि यह कदम निस्संदेह बाहरी लिंक/एम्बेड से ट्विटर की पहुंच और जोखिम को कम करता है. Twitter Owner Elon Musk ने शनिवार को कहा कि "डेटा स्क्रैपिंग" के कारण यह कठोर कार्रवाई आवश्यक थी. हालांकि, यह कदम उल्टा पड़ सकता है क्योंकि अगर ट्वीट सार्वजनिक रूप से सुलभ नहीं हैं, तो सर्च इंजन एल्गोरिदम ट्विटर की सामग्री को कम रैंक कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details