दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

2020 में वियरेबल मार्केट में डबल-डिजिट ग्रोथ पूर्वानुमान : आईडीसी

आने वाली तिमाहियों में वियरेबल और सेवाएं एक साथ विकसित होंगी. इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में विश्वव्यापी वियरेबल के कुल 396 मिलियन यूनिट होने की उम्मीद है, वहीं 2019 में शिप्ड 345.9 मिलियन यूनिट्स में 14.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

Wearables Market Forecast,  Wearables Market Forecast
2020 में वियरेबल मार्केट में डबल-डिजिट ग्रोथ पूर्वानुमान: आईडीसी

By

Published : Sep 28, 2020, 9:05 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

फ्रामिंघम, मास :इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के नए आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में त्रैमासिक वेयरेबल डिवाइस ट्रैकर ग्लोबल वियरेबल डिवाइसेस की शिपमेंट 2020 में कुल 396 मिलियन यूनिट होने की उम्मीद है. यह 2019 में शिप्ड 345.9 मिलियन यूनिट्स की अनुमानित 14.5 प्रतिशत की वृद्धि और शिपमेंट की मात्रा में 12.4 प्रतिशत की वार्षिक दर (सीएजीआर) और 2024 में कुल 637.1 मिलियन यूनिट होने का अनुमान लगाया है.

भले ही विक्रेता ने उत्पादन को कम कर दिया और अंत-उपयोगकर्ताओं को क्वारंटाइन कर दिया गया था, फिर भी वियरेबल की मांग स्थिर रही. बाजार हीयरेबल (कान में प्लग करने वाले वियरेबल) की निकट-रिकॉर्ड मांग से प्रेरित था, जो घड़ियों और रिस्टबैंड की कम मांग को ऑफसेट करने के लिए पर्याप्त था. 2020 की दूसरी छमाही ने इस प्रवृत्ति को जारी रखा है और नए उत्पादों के लॉन्च के साथ, जिसमें कई विक्रेताओं के हीयरेबल, घड़ियां और रिस्टबैंड शामिल हैं. इस वर्ष वियरेबल मार्केट लगभग 400 मिलियन यूनिट तक पहुंचने के ट्रैक पर है.

2020 में वियरेबल मार्केट में डबल-डिजिट ग्रोथ पूर्वानुमान: आईडीसी

मोबाइल डिवाइसेस और एआर/वीआर के अनुसंधान निदेशक, रेमन टी. ललमास ने कहा कि आने वाली तिमाहियों में वियरेबल और सेवाएं एक साथ विकसित होंगी. वियरेबल उपयोगकर्ता डाटा एकत्र करने के लिए सही उपकरण है और सर्विस मार्गदर्शन और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि (इन्साइट) प्रदान करती हैं. साथ में वे उपयोगकर्ता को बेहतर निर्णय लेने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक आभासी कोच प्रदान करते हैं.

एप्पल का हाल ही में घोषित फिटनेस प्लस, अमेजन के नए हेलो और फिटबिट के फिटबिट प्रीमियम के उपयोगकर्ता अपने वियरेबल से डाटा को शामिल करते हुए स्वास्थ्य और फिटनेस सामग्री (यानी, निर्देशित वर्कआउट, कोचिंग और आहार) से जोड़ते हैं.

सीरीज हाइलाइट्स:

हीयरेबल: यह 14.1 प्रतिशत के बाजार सीएजीआर को पोस्ट करते समय पूर्वानुमान के अधिकांश शिपमेंट के लिए जिम्मेदार होगा.

घड़ियां: इसमें स्मार्टवॉच शामिल है और बेसिक घड़ियां 14.3 प्रतिशत पर उच्चतम सीएजीआर का अनुभव करेंगी.

रिस्टबैंड : यह धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ेगा और 2.4 प्रतिशत के वार्षिक दर (सीएजीआर) पर बढ़ेगा.

आईडीसी मोबाइल डिवाइस ट्रैकर्स के रिसर्च मैनेजर जितेश उबरानी ने कहा कि डिवाइस निर्माता भी ग्राउंडवर्क कर रहे हैं, जिससे उपभोक्ता एक-दूसरे के साथ मिलकर कई वियरेबल्स का इस्तेमाल कर सकेंगे.

उन्होंने यह भी कहा कि परिवेश से आस-पास के वातावरण में उपयोगकर्ता के स्तर या ध्यान आकर्षित करने के लिए रिस्ट से स्वास्थ्य मैट्रिक्स के साथ हीयरेबल से स्थिति और ऑडियो इनपुट को जोड़ने की कल्पना करें. यह एक शक्तिशाली नया अनुभव है जो उपभोक्ताओं और विक्रेताओं के लिए समान उपयोगिता ला सकता है.

पढ़ेंःगूगल मीट का असीमित उपयोग 30 सितंबर से होगा समाप्त

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details