दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 22, 2020, 7:49 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ETV Bharat / science-and-technology

जानें क्यों है बच्चों को एआई के प्रभाव से विशेष सुरक्षा की आवश्यकता

एल्गोरिदम बच्चों के जीवन के पाठ्यक्रम को बदल सकता है, क्योंकि बच्चे एलेक्सा के साथ बातचीत कर रहे हैं जो उनके आवाज डाटा को रिकॉर्ड कर सकते हैं और उनके भाषण (स्पीच) और सामाजिक विकास को प्रभावित कर सकते हैं.

artificial intelligence, artificial intelligence for kids
जाने क्यों है बच्चों को एआई के प्रभाव से विशेष सुरक्षा की आवश्यकता

एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू, यूएसए: बच्चों शिक्षा क्या है, क्या वे स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करते हैं और यहां तक कि उनके माता-पिता को उनकी देखभाल के लिए फिट हैं या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए एल्गोरिदम का भी तेजी से उपयोग किया जाता है. कभी-कभी इसके विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं. उदाहरण के लिए पिछली गर्मियों में, हजारों छात्रों ने एल्गोरिदम के बाद विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिल पाया, क्योंकि महामारी के कारण रद्द मानकीकृत परीक्षण के बदले में एल्गोरिदम उपयोग किया गया और गलत तरीके से उनके शैक्षणिक प्रदर्शन की भविष्यवाणी की गई.

दूसरे तरफ बच्चे, एआई द्वारा उपयोग किए जाने और उसका उपयोग करने में सबसे आगे होते हैं और जो उन्हें चोट लगने की स्थिति में छोड़ सकता है. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष, यूनिसेफ के डिजिटल कनेक्टिविटी के नीति विशेषज्ञ स्टीव वोस्लो कहते हैं कि वे बौद्धिक और भावनात्मक और शारीरिक रूप से विकसित हो रहे हैं, इसलिए यह बहुत आकार देने योग्य है.

सरकारों और कंपनियों को बच्चों की जरूरतों पर विचार करने वाली एआई नीतियों को विकसित करने में मदद करने के लिए डिजाइन किए गए यूनिसेफ के दिशानिर्देशों के एक नए सेट को तैयार करने का नेतृत्व वोस्लो ने किया. 16 सितंबर को जारी किए गए नौ नए दिशानिर्देश दुनिया भर के नीति निर्माताओं, बाल विकास शोधकर्ताओं, एआई चिकित्सकों और बच्चों के साथ आयोजित कई परामर्शों की दिये गये हैं. वह बाल अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र के कन्वेंशन, 1989 में पुष्टि की गई मानवाधिकार संधि को भी ध्यान में रखते हैं.

दिशानिर्देशों का मतलब एआई सिद्धांतों का एक और सेट नहीं है, जिनमें से कई पहले से ही समान बातें कहते हैं. इस साल जनवरी में एक हार्वर्ड बर्कमैन क्लेन सेंटर ने राष्ट्रीय और कंपनी एआई रणनीतियों को निर्देशित करने वाले सबसे प्रमुख दस्तावेजों में से 36 की समीक्षा की, जिनमें आठ सामान्य थे, उनमें गोपनीयता, सुरक्षा, निष्पक्षता और व्याख्या शामिल है.

यूनिसेफ का दिशानिर्देश इन मौजूदा विषयों के पूरक हैं और उन्हें बच्चों के लिए बनाते हैं. उदाहरण के लिए, एआई सिस्टम को केवल समझाने योग्य नहीं होना चाहिए, उन्हें बच्चों के लिए समझा जाना चाहिए. उन्हें बच्चों की विशिष्ट विकासात्मक आवश्यकताओं पर भी विचार करना चाहिए. वोस्लो कहते हैं बच्चों के पास वयस्कों के अतिरिक्त अधिकार हैं, वे ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के कम से कम एक-तिहाई के खाते का अनुमान लगा रहे हैं. हम यहां अल्पसंख्यक समूह के बारे में बात नहीं कर रहे हैं.

सिद्धांतों का लक्ष्य एआई हार्म्स को कम करने के अलावा, एआई सिस्टम के विकास को प्रोत्साहित करना है जो बच्चों के विकास और कल्याण में सुधार कर सकता है. यदि वे अच्छी तरह से डिजाइन किए गए हैं, उदाहरण के लिए, एआई-आधारित शिक्षण उपकरण बच्चों की आलोचनात्मक सोच और समस्या को सुलझाने के कौशल में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं और वे दिव्यांग बच्चों के लिए उपयोगी हो सकते हैं. हालांकि भावनात्मक एआई सहायक, अपेक्षाकृत नवजात, मानसिक-स्वास्थ्य सहायता प्रदान कर सकते हैं और ऑटिस्टिक बच्चों के सामाजिक कौशल में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं. सावधानीपूर्वक सीमाओं के साथ उपयोग की जाने वाली फेस रेकग्निशन, उन बच्चों की पहचान करने में मदद कर सकती है जिनका अपहरण या तस्करी की गई है.

वोस्लो कहते हैं कि बच्चों को भी एआई के बारे में शिक्षित किया जाना चाहिए और इसके विकास में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. यह केवल उनकी सुरक्षा के बारे में नहीं है, यह उन्हें सशक्त बनाने और उनके भविष्य को आकार देने के लिए एजेंसी को देने के बारे में है.

इस मुद्दे के बारे में केवल यूनिसेफ ही नहीं सोचता है ब्लकि उन दिशानिर्देशों के सामने आने के एक दिन पहले, बीजिंग एकेडमी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (बीएएआई), चीनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और बीजिंग नगरपालिका सरकार द्वारा समर्थित एक संगठन ने बच्चों के लिए भी एआई सिद्धांतों का एक सेट जारी किया.

बीएएआई ने बीजिंग एआई सिद्धांतों को जारी करने के एक साल बाद इसकी घोषणा की, जिसे चीन के राष्ट्रीय एआई विकास के लिए मार्गदर्शक मूल्य माना गया. बीएएआई में एआई एथिक्स एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट रिसर्च सेंटर के निदेशक यी जेंग कहते हैं कि विशेष रूप से बच्चों के लिए उल्लिखित नए सिद्धांतों को अधिक सामान्य लोगों का एक ठोस कार्यान्वयन माना जाता है. वे यूनिसेफ के दिशानिर्देशों के साथ निकटता से जुड़ते हैं. गोपनीयता, निष्पक्षता, व्याख्या और बाल कल्याण पर भी ध्यान देते हैं, हालांकि कुछ विवरण चीन की चिंताओं के लिए अधिक विशेष हैं. उदाहरण के लिए, बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए पर्यावरण प्रदूषण से निपटने में मदद करने के लिए एआई का उपयोग करना शामिल है.

अब यूनिसेफ विभिन्न भागीदार देशों के साथ पायलट कार्यक्रमों की एक श्रृंखला चलाने की योजना बना रहा है, ताकि यह देखा जा सके कि उनके दिशानिर्देश विभिन्न संदर्भों में कितने व्यावहारिक और प्रभावी हैं. बीएएआई ने देश की राष्ट्रीय एआई रणनीति को चलाने वाली कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ एक कार्य समूह बनाया है, जिसमें शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी टीएएल, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी श्याओमी, कंप्यूटर विजन कंपनी मेगवी और इंटरनेट दिग्गज बाईदु शामिल हैं. आशा है कि उन्हें अपने उत्पादों में सिद्धांतों को शुरू करना होगा और अन्य कंपनियों और संगठनों को भी ऐसा करने के लिए प्रभावित करना होगा.

वोस्लो और जेंग दोनों को उम्मीद है कि एआई बच्चों के लिए चिंताओं को चित्रित करके दिशानिर्देश देकर इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा. वोस्लो कहते हैं कि हम इस बारे में खुले आंखों के साथ सोचते हैं. हम समझते हैं कि यह कई सरकारों और कंपनियों के लिए नया क्षेत्र है, इसलिए यदि समय के साथ हम बच्चों के एआई या नीति विकास चक्र में शामिल होने के अधिक उदाहरण देखते हैं, तो उनका डाटा कैसे एकत्र किया जाता है और इसका विश्लेषण कैसे किया जाता है, इसके बारे में अधिक देखभाल के साथ बता सकते है.

पढे़ंःअब मार्बल नाइट्स गेम भी खेल सकते हैं एप्पल आर्केड सब्सक्राइबर

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details