दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

तेजी से बढ़ रहा कैशलेस पेमेंट, जानें फायदे

अब हर दूसरा क्रेता-विक्रेता कैशलेस भुगतान कर रहा है. देवेशी त्रेहान ने कुछ विक्रेताओं से बात करके यह पता लगाया कि उनके लिए डिजिटल भुगतान लेना कितना कठिन या आसान था.

e route
विक्रेता कर रहे हैं ई रूट का प्रयोग

By

Published : Sep 13, 2020, 8:13 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

गुरुग्राम :महामारी की शुरुआत के साथ ही खुदरा उद्योग में कैशलेस भुगतान ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है. जैसे-जैसे सुरक्षा और स्वच्छता की चिंता बढ़ती जा रही है, मामलों में बढ़ोतरी के साथ-साथ उपभोक्ता नकद भुगतान से बाहर हो रहे हैं. जो कि अब हम इन दिनों एक ऐसे माहौल में रह रहे हैं, जहां कोरोना के फैलते संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत जरूरी हो गया है. ऐसे में एक तकनीक ऐसी भी है, जो बिना स्पर्श के भुगतान की अनुमति देती है.

कोविड 19 के तेजी से व्यापक प्रसार ने डिजिटल भुगतान को अपनाने की आवश्यकता को गति दे दी है. दुनिया भर के विक्रेताओं के पास संपर्क रहित भुगतान विधियों की बढ़ती मांग है. पांच सेकंड का मामला और दी गई राशि को एक फोन से दूसरे में स्थानांतरित किया जाता है. इस सहज प्रक्रिया को दुनिया भर के व्यापारियों ने अपनाया है.

डिजिटल भुगतान करना सरल

तकनीक के चलते भुगतान आसान
देवेशी त्रेहान ने बताया कि मैंने डेयरी के एक कार्यकर्ता मोहन लाल से बात की. जब विमुद्रीकरण हुआ, तो हमने अपने कुछ ग्राहकों को इन ऐप का उपयोग करके स्टोर पर भुगतान करते देखा. हालांकि, आज जो हम देख रहे हैं, उसकी तुलना में यह संख्या काफी कम थी. क्योंकि यह वायरस स्पर्श से फैल सकता है, ग्राहकों को क्यूआर कोड तकनीक के माध्यम से भुगतान करने में राहत मिलती है.

डिजिटल भुगतान मोड का उपयोग आसान
यह पूछने पर कि क्या इस संक्रमण के मुश्किल समय में उन्हें इस डिजिटल भुगतान मोड का उपयोग करना आसान लगा. इस पर मोहन ने कहा कि शुरू में यह कठिन था. भुगतान की इस पद्धति का समर्थन करने के लिए मेरे पास स्मार्टफोन का खर्च करने के लिए पर्याप्त धन नहीं था. हालांकि, मेरे बच्चों ने मुझे सिखाया कि यह क्यों महत्वपूर्ण है. उन्होंने मुझे कॉल करने और ई-वॉलेट का उपयोग करने की प्रोसेस को सीखाने में घंटों समय दिया. हमने इस फोन के लिए पैसे बचाने के लिए कड़ी मेहनत की है.

डिजिटल भुगतान करना सरल
शहर में घूमते हुए मैंने महसूस किया कि हर व्यवसाय, हर प्रकार के लोग धीरे-धीरे डिजिटल भुगतान प्लेटफार्मों पर अपनी पारी को तेज कर रहे हैं. सड़कों पर एक सब्जीवाला (सब्जी विक्रेता) से लेकर एक धोबी (लोहे का आदमी), कपड़े में इस्त्री करने वाला तक हर कोई आसानी से सरल तरीके से इसका प्रयोग कर सकता है.

'ई-वॉलेट मेरा नया दोस्त'
पेशे से दर्जी फैजुद्दीन ने कहा कि मुझे इन ई-वॉलेट में एक नया दोस्त मिला है. इससे पहले लोग उस सटीक राशि का भुगतान कभी नहीं करते थे. उन्होंने बताया कि पहले जैसे बिल 37 रूपये होता था तो खुल्ले पैसे नहीं होने के कारण मुझे कई बार कम रूपये लेने पड़ते थे. मैं कई बार सिक्के खुल्ले करवाकर रखा करता था, लेकिन अब उसकी जरूरत नहीं है. डिजिटल भुगतान का उपयोग करके मैं अपनी सभी परेशानियों को आसानी से दूर कर रहा हूं. परिणामस्वरूप मेरा वार्षिक व्यापार राजस्व दोगुना हो गया है. मैं ई-वॉलेट पर न केवल भुगतान स्वीकार करता हूं, बल्कि उनके माध्यम से अपने उपयोगिता बिलों का भुगतान भी करता हूं.

पढ़ें: जूम एप में आया सिक्योरिटी का नया फीचर, जानिए क्यों है खास

डिजिटल भुगतान में पांच गुना वृद्धि
हाल ही के आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि 2015 के बाद से प्रति व्यक्ति डिजिटल भुगतान में पांच गुना वृद्धि हुई है. इसके अलावा, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और फेसबुक द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में लॉकडाउन के बाद से ई-भुगतान में तेजी आई है.

जीवन को सरल बनाएं
पिछले कुछ महीनों ने साबित कर दिया है कि हम सही मायने में ई-वॉलेट और नेट-बैंकिंग पर निर्भर हैं, क्योंकि भौतिक मुद्रा वायरस का वाहक हो सकता है. धीरे-धीरे हम सभी अपने जीवन को इस नए सामान्य में समायोजित कर रहे हैं, जो हमें किसी भी कीमत पर भीड़ भरे स्थानों को साफ करने की मांग करता है. प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखते हुए हमें अपने दिनभर के कार्यों को पूरा करने में सक्षम बनाता है, यह अब पहले से कहीं अधिक आवश्यक है. हमारे आसपास सब कुछ एक डिजिटल मार्ग ले लिया है. हम कैसे व्यापार करते हैं, काम करते हैं, व्यापार करते हैं.

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details