दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

स्मार्टफोन और इलेक्ट्रिक कारों में बैटरी के जीवन को बढ़ाने पर रिसर्च

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के शोधकर्ता पोर्टेबल डिवाइस और इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक समय तक चार्ज रखने पर काम कर रहे हैं. इसके लिए वह रिचार्जेबल लिथियम आयन बैटरी के जीवनकाल को बढ़ा रहे हैं, जो उन्हें चार्ज कर रहा है.

By

Published : Oct 31, 2020, 4:46 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

electric cars , extend battery life
स्मार्टफोन, इलेक्ट्रिक कारों में बैटरी जीवन का विस्तार करने के लिए काम कर रहे है यूसीएफ शोधकर्ता

ओरलैंडो:यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के सहायक प्रोफेसर यांग यांग बैटरियों का जीवनकाल बढ़ाने पर शोध कर रहे हैं. उनका नवीनतम काम आंतरिक धातु संरचना एनोड को तांबे और टिन की एक पतली फिल्म की तरह कोटिंग करके बैटरी को अधिक कार्यकुशल बनाने पर केंद्रित है. यह नई तकनीक एडवांसड मटेरियल जर्नल में हाल के एक अध्ययन में विस्तृत की गई है.

एनोड इलेक्ट्रॉनों को उत्पन्न करता है जो बैटरी के अंदर एक समान संरचना यानी कैथोड पर जाते हैं, जिससे करेंट और शक्ति पैदा होती है.

यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के नैनोस्किल्स टेक्नोलॉजी सेंटर के साथ काम करने वाले यांग ने कहा कि हमारे काम से पता चला है कि तांबे की फिल्म की तुलना में तांबे की टिन फिल्म का उपयोग करके एनोड के क्षरण की दर को 1,000 प्रतिशत से अधिक कम किया जा सकता है.

यांग बैटरी सुधार में एक विशेषज्ञ हैं और वह उन्हें सुरक्षित और अत्यधिक तापमान का सामना करने में सक्षम बनाते हैं.

यांग ने कहा कि तांबा-टिन मिश्र धातु के उपयोग के कारण यह तकनीक अद्वितीय है और रिचार्जेबल बैटरी प्रदर्शन को स्थिर करने में एक महत्वपूर्ण सुधार है.

यह सबसे छोटी बैटरी से लेकर बड़ी बैटरी तक उपयोग करने के लिए स्केलेबल है, जो इलेक्ट्रिक कारों और ट्रकों को पावर देती है.

पढे़ंःसाइबरपंक 2077 के डेवलपर्स को मिल रही जान से मारने की धमकी

यांग कहते हैं कि हम मिश्र धातु सामग्री में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए हमारी सबसे हालिया अनुसंधान प्रगति से प्रेरित हैं. प्रत्येक मिश्र धातु संरचना, अपनी संरचना और संपत्ति में अद्वितीय है.

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details