दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 14, 2020, 7:12 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ETV Bharat / science-and-technology

2020 : भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) प्रोडक्ट श्रेणियों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इसमें आपको स्मार्ट होम स्पीकर से लेकर फ्लोर क्लीनिंग रोबोट तक, सारे होम स्मार्ट प्रोडक्ट मिलेगें. इस साल के अंत तक, भारत में स्मार्ट होम स्पीकर्स की शिपमेंट, 7.5 लाख यूनिट्स को पार कर सकती है.यह आंकडे़, मार्केट रिसर्च फर्म TechARC द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, काफी अधिक है.

Smart home products in India, internet of things
2020: भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट

नई दिल्ली : धीरे-धीरे ही सही लेकिन भारतीय अब, स्मार्ट होम उपकरणों का इस्तेमाल करने लगे हैं. कोविड-19 के कारण लाखों लोग घर पर ही रहते हैं, इसलिए तकनीकी कंपनियों ने भी यूजर्स को लुभाने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है.

इस साल देश में सुर्खियों में बने रहने वाले, टॉप पांच इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) प्रोडक्ट्स हैंः-

2020: भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट

एप्पल होमपॉड मिनीःहोमपॉड मिनी, एप्पल एस5 चिप के साथ आता है. इस स्मार्ट स्पीकर में तीन-माइक्रोफोन ऐरे की सुविधा है.

होमपॉड मिनी एक नए इंटरकॉम फीचर के साथ आता है. यह घर में सदस्यों को एक दूसरे से जुड़ने में मदद करता है. इस सुविधा के साथ, यूजर एक होमपॉड से दूसरे होमपॉड पर इंटरकॉम संदेश भेज सकता है.

2020: भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट

इस डिवाइस की कीमत 9,900 रुपये है. यह सफेद और स्पेस ग्रे रंगों में उपलब्ध है. होमपॉड मिनी, आईफोन के साथ सहजता से काम करता है, जैसेः म्यूजिक को चलाना, कॉल्स का जवाब देना या पर्सनलाइज्ड लिसनिंग सुझाव देना आदि.

पढ़ें :एप्पल ने पेश किया होमपॉड मिनी, जानें फीचर्स

रियलमी स्मार्ट कैमःआईएफए 2020 में पेश किया गया, यह एक 360 डिग्री होम सिक्योरिटी कैमरा है. यह स्मार्ट कैम, एआई मोशन सेंसर के साथ आता है. यह सेंसर कमरे में होने वाले हलचल को समझ कर, यूजर को सचेत कर सकता है. इसके अलावा, इस स्मार्ट कैम में इंफ्रारेड नाइट विजन है.

2020: भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट

यह माइक्रो एसडी कार्ड का सपोर्ट करता है, जिसमें 128जीबी तक की रिकॉर्डिंग की जा सकती है. इसके साथ, रियलमी स्मार्ट कैम में एक 'नाइट विजन मोड', मोशन डिटेक्शन, टू-वे वॉयस और रियल-टाइम अलर्ट भी है.

भारत में, रियलमी स्मार्ट कैम 360 को रियलमी एन1 सोनिक इलेक्ट्रिक टूथब्रश और रियलमी 20,000एमएएच पावर बैंक 2 के साथ लॉन्च किया गया था.

पढे़ेंःअमेजन ने लॉन्च किए गोलाकार डिजाइन वाले नए इको डॉट

एमआई रोबोट वैक्यूम-मोप पीः शाओमी ने अपने एमआई इकोसिस्टम प्रोडक्ट लाइन-अप को बढ़ाने के लिए, हाल ही में एमआई रोबोट वैक्यूम-मोप पी को भारत में पेश किया था.

2020: भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट

इसकी कीमत 24,999 रुपये है. एमआई रोबोट वैक्यूम-मोप पी में टू-इन-वन स्वीपिंग और मोपिंग फंक्शन है.इसके अलावा, स्मार्ट ऐप कंट्रोल और एक एलडीएस (लेजर डिस्टेंस सेंसर) नेविगेशन सिस्टम है,जो आपके घर और दूसरी चीजों को स्मार्टली मैप करता है.

इसमें 12 अलग-अलग सेंसर हैं, जो वैक्यूम को गिरने से रोकने, किसी चीज से टकराने से बचने, आदि में मदद करते है.

पढ़ेंःबच्चों के लिए फिर से डिजाइन किया गया 'अमेजन इको डॉट किड्स' एडिशन

इको डॉट (चौथी-पीढ़ी):अमेजन इको डॉट (चौथी-पीढ़ी) नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के साथ आता है. अब आप एलेक्सा से और ज्यादा बात कर सकेंगे.

2020: भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट

इको डॉट का वजन 341.3 ग्राम है. यह एक, नए गोलाकार डिजाइन के साथ दो रंगों (ब्लैक और ब्लू) में आता है. इसका 3.0 इंच का वूफर, डुअल-फायरिंग ट्वीटर, और डॉल्बी प्रोसेसिंग, आपको एक बेहतरीन स्टीरियो साउंड देता है. यह स्मार्ट स्पीकर कॉम्पैक्ट है और इसमें 1.6-इंच, फ्रंट-फायरिंग स्पीकर (साउंड को आगे की तरफ देगा) भी है.

पैनासोनिक स्मार्ट वाई-फाई एलईडी बल्ब:अक्टूबर 2020 में, पैनासोनिक ने वाई-फाई स्मार्ट एलईडी बल्ब लॉन्च किया था. इस बल्ब में मल्टी-कलर लाइटिंग विकल्प और ऑटोमेटेड शेड्यूलिंग फंक्शन हैं.

स्मार्ट वाई-फाई एलईडी बल्ब, आपके डेटा को आपके मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से क्लाउड पर सेव करता है.

2020: भारत में मिलने वाले टॉप पांच स्मार्ट होम प्रोडक्ट

इस स्मार्ट वाई-फाई एलईडी बल्ब को पैनासोनिक स्मार्ट वाई-फाई एप्लिकेशन के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है. यह एप्लिकेशन, गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. इसे गूगल असिस्टेंट और एलेक्सा के वॉयस कमांड फीचर से भी कनेक्ट और इस्तेमाल किया जा सकता है.

पढ़ेंःट्विटर ने यूजर्स को सीधे स्नैपचैट पर ट्वीट साझा करने की अनुमति दी

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details