दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

आज से भारत में पूरी तरह बंद हुआ पबजी

कंपनी ने घोषणा की है कि पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट आज से भारत में गेमर्स के लिए काम नहीं करेगा. पबजी कॉर्पोरैशन ने हाल ही में घोषणा की कि वह टेनसेंट के साथ अपनी साझेदारी को वापस ले रहे हैं और वे भारत सरकार के साथ मिलकर शीघ्र समाधान की तलाश करेंगे.

By

Published : Oct 30, 2020, 3:57 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

PUBG, PUBG Mobile lite
अब भारत में काम नहीं करेगा पबजी मोबाइल लाइट

नई दिल्ली : मोबाइल गेम का मालिकाना हक रखने वाले टेनसेंट गेम्स ने फेसबुक पर कहा कि वह इस परिणाम पर बहुत पछतावा कर रहा है और भारत में उनके समर्थन के लिए पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट प्रशंसकों को धन्यवाद दिया. इस खेल को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत दो सितंबर को प्रतिबंधित कर दिया गया था.

कंपनी ने गुरुवार को कहा कि उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और हमने हमेशा भारत में लागू डेटा सुरक्षा कानूनों और विनियमों का अनुपालन किया है. हमारी गोपनीयता नीति में सभी उपयोगकर्ताओं की गेमप्ले जानकारी को पारदर्शी तरीके से संसाधित किया गया है.

पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट को दो सितंबर को प्रतिबंधित करने के भारत सरकार के फैसले की घोषणा के बाद यह घोषणा आई. इस खेल को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था.

पबजी कॉर्पोरेशन ने हाल ही में घोषणा की कि वह टेनसेंट के साथ अपनी साझेदारी को वापस ले रहे हैं और वे भारत सरकार के साथ मिलकर शीघ्र समाधान की तलाश करेंगे.

पबजी गेम के वैश्विक स्तर पर 600 मिलियन से अधिक डाउनलोड और 50 मिलियन सक्रिय खिलाड़ी हैं, भारत में इसके लगभग 33 मिलियन उपयोगकर्ता हैं.

पबजी मोबाइल ने इस वर्ष की पहली छमाही में $ 1.3 बिलियन (लगभग 9,731 करोड़ रुपये) का वैश्विक राजस्व हासिल किया. भारत में पबजी अपने जीवनकाल के संग्रह को $ 3 बिलियन (लगभग 22,457 करोड़ रुपये) तक लाकर सबसे अधिक डाउनलोड और 175 मिलियन इंस्टॉल के साथ शीर्ष पर है, क्योंकि लोग कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन के कारण लोग घरों में रह रहे थे.

इसके अतिरिक्त, भारतीय गेमिंग कंपनी एनकोर ने पबजी मोबाइल की जगह को भरने के लिए स्वदेशी मल्टीप्लेयर एक्शन गेम फौजी की घोषणा की. फौजी को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा.

पढ़ेंःडॉ. होमी जहांगीर भाभा की 110वीं जयंती, जानें उनसे जुड़ी रोचक बातें

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details