दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 14, 2020, 7:37 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ETV Bharat / science-and-technology

एनवीआईडीआईए और एसबीजी के बीच समझौता, एआई कंपनी बनाना लक्ष्य

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के लिए एक प्रमुख कंप्यूटिंग कंपनी बनाने के उद्देश्य से NVIDIA और सॉफ्टबैंक कॉर्पोरेशन(SBG) ने एक समझौते की घोषणा की है. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

NVIDIA और SBG के बीच समझौता
NVIDIA और SBG के बीच समझौता

सैन फ्रांसिस्को: NVIDIA और सॉफ्टबैंक कॉर्पोरेशन (SBG) ने एक समझौते की घोषणा की है, जिसके तहत NVIDIA-SBG से आर्म लिमिटेड का अधिग्रहण करेगा. इसके लिए $ 40 बिलियन के मूल्य के लेन-देन में SoftBank Vision Fund को शामिल किया जाएगा. लेन-देन की घोषणा NVIDIA के गैर-जीएएपी मार्जिन के लाभ और गैर-जीएएपी आय प्रति शेयर के लिए तुरंत होने वाली है. इसका उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) लिए एक प्रमुख कंप्यूटिंग कंपनी बनाना है.

एक विश्व स्तरीय एआई अनुसंधान और शिक्षा केंद्र की स्थापना और ग्राउंडब्रेकिंग अनुसंधान के लिए एक Arm (आर्म) / NVIDIA संचालित एआई सुपर कंप्यूटर का निर्माण करेगा. यह कैम्ब्रिज में आर्म आर एंड डी उपस्थिति का विस्तार करेगा.

NVIDIA के संस्थापक और सीईओ जेन्सेन हुआंग ने कहा कि एआई हमारे समय की सबसे शक्तिशाली प्रौद्योगिकी शक्ति है और इसने कंप्यूटिंग की एक नई लहर शुरू की है. आने वाले वर्षों में एआई चलाने वाले कंप्यूटरों के ट्रिलियन एक नई इंटरनेट ऑफ थिंग्स (internet-of-things) बनाएंगे, जो आज के इंटरनेट-ऑफ-पीपुल (internet-of-people) से हजारों गुना बड़ा है. हमारा संयोजन एआई की आयु के लिए एक कंपनी को निष्ठापूर्वक तैनात करेगा.

कंपनी के बयान में कहा गया कि सॉफ्टबैंक एआरएम की दीर्घकालिक सफलता के लिए प्रतिबद्ध है, जोकि उसके स्वामित्व में हिस्सेदारी 10 फीसदी से कम है.

हुआंग ने कहा कि सेगर्स और उनकी टीम ने आर्म में एक कंपनी बनाई है, जो दुनिया के लगभग हर प्रौद्योगिकी बाजार में योगदान दे रही है. आर्म के सीपीयू के विशाल पारिस्थितिकी तंत्र के साथ NVIDIA के एआई कंप्यूटिंग क्षमताओं को एकजुट करते हुए. हम IoT को किनारे करने के लिए क्लाउड, स्मार्टफोन, पीसी, सेल्फ-ड्राइविंग कारों और रोबोटिक्स से कंप्यूटिंग को आगे बढ़ा सकते हैं और दुनिया के हर कोने में एआई कंप्यूटिंग का विस्तार कर सकते हैं.

इससे दोनों कंपनियों को जबरदस्त लाभ होने वाला है. खासकर उद्योग जगत और ग्राहकों को. आर्म के इकोसिस्टम के लिए संयोजन आर्म की आर एंड डी (R&D ) क्षमता को टर्बोचार्ज करेगा और NVIDIAs की दुनिया की अग्रणी जीपीयू और एआई तकनीक के साथ अपने आईपी पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा.

एसबीजी के चेयरमैन और सीईओ मासायोशी सोन ने कहा कि Arm (आर्म) कैंब्रिज में मुख्यालय रहेगा. हम इस साइट पर विस्तार करेंगे और स्वास्थ्य, जीवन विज्ञान, रोबोटिक्स, सेल्फ-ड्राइविंग कारों और अन्य क्षेत्रों में विकास का समर्थन करते हुए एक विश्व स्तरीय AI अनुसंधान केंद्र का निर्माण करेंगे. इसके अलावा यूके और दुनियाभर के शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को भूस्खलन कार्य करने के लिए आकर्षित करने के लिए NVIDIA आर्म CPU द्वारा संचालित एक अत्याधुनिक AI सुपर कंप्यूटर का निर्माण करेगा.

आर्म कैम्ब्रिज एक विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी केंद्र होगा. एसबीजी के चेयरमैन और सीईओ मासायोशी सोन ने कहा कि NVIDIA आर्म के लिए एकदम सही पार्टनर है.

लेन-देन की शर्तों के तहत, NVIDIA सॉफ्टबैंक को सामान्य स्टॉक शेयरों में कुल $ 21.5 बिलियन और $ 12 बिलियन नकद का भुगतान करेगा, जिसमें हस्ताक्षर करने पर देय $ 2 बिलियन शामिल है.

सॉफ्टबैंक एक कमाई के तहत $ 5 बिलियन तक नकद या आम स्टॉक शेयरों में प्राप्त कर सकता है. NVIDIA आर्म कर्मचारियों को इक्विटी में 1.5 बिलियन डॉलर जारी करेगा.

आर्म के सीईओ साइमन सेगर्स ने कहा कि आर्म और NVIDIA दृष्टि और एक लक्ष्य साझा करता है जो सर्वव्यापी, ऊर्जा-कुशल कंप्यूटिंग वैश्विक जलवायु परिवर्तन से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक, कृषि से शिक्षा तक दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने में मदद करेगा.

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details