दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ लॉन्च, जानें फीचर्स

लेम्बोर्गिनी ने लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश किया है. सुपर ट्रोफियो ओमोलोगाटा: एक रोड-होमोलोगेटेड सुपर स्पोर्ट्स कार है, जो कि लेम्बोर्गिनी स्क्वाड्रा कोरस की वन-मेक रेस सीरीज से प्रेरित है, जिसमें हुरकैन सुपर ट्रोफियो ईवीओ है, साथ ही यह तीन बार 24 घंटे की डेटोना-विजेता और दो बार 12 घंटे सेब्रिंगविनिंग हुरकैन GT3 EVO विजेता रही है.

By

Published : Nov 20, 2020, 6:08 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

Lamborghini,  Lamborghini Huracán STO
लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की

सेंटअगता बोलोग्नीस: लेम्बोर्गिनी ने अपने हुराकैन सुपर ट्रोफियो ओमोलोगाटा लॉन्च किया है. यह लेम्बोर्गिनी स्क्वाड्रा कोरस की वन-मेक रेस सीरीज से प्रेरित है. लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ(सुपर ट्रोफियो ओमोलोगाटा) के हाइलाइट्स इसप्रकार है.

  • स्ट्रीट होमोलोगेट सुपर स्पोर्ट्स कार में लेम्बोर्गिनी हुराकैन सुपर ट्रोफियो ईवीओ और जीटी 3 ईवो रेसकोर्स से तैयार स्क्वाड्रा कोर के मोटरस्पोर्ट्स प्रोवेस की शुद्धतम एकाग्रता है.
  • बेहतर एरोडायनामिक्स और रेस कार इंजीनियरिंग के साथ अद्वितीय लेम्बोर्गिनी हल्कावेट समाधान, हर बार सबसे प्रामाणिक ड्राइविंग भावना पैदा करता है.
  • 640 hp (470 kW) की पावर, 565 Nm का टॉर्क 6,500 rpm पर, 2.09 kg / hp का पावर रेशियो, 3.0 सेकेंड में 0-100 किमी / घंटा से एक्सेलेरेशन, 30.0 मीटर में 200 किमी / घंटा, 100 की ब्रेकिंग 110.0 मीटर में किमी / घंटा -0, गतिशील गति और हैंडलिंग के साथ लैप रिकॉर्ड देता है

यह अपने V10 के साथ स्वाभाविक रूप से 640 hp (470 kW) पावर प्लांट के साथ 565 Nm का उत्पादन 6,500 rpm पर, रियर-व्हील-ड्राइव Huracán STO 3.0 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा की गति प्रदान करता है, 9.0 में 0-200 किमी / घंटा। सेकंड, और 310 किमी / घंटा की एक शीर्ष गति देता है.

सुपीरियर एरोडायनामिक दक्षता, हल्के पदार्थों का व्यापक उपयोग, मुक्त स्टीयरिंग और प्रथम श्रेणी के ब्रेकिंग प्रदर्शन, सुनिश्चित करते है कि हुराकैन एसटीओ हर सड़क ड्राइव पर एक ट्रैक अनुभव की भावना को बचा़एं.

लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी

इस सुपर स्पोर्ट्स कार डिजाइन में एरोडाइनैमिक और लाइटवेट श्रेष्ठता है.

हुराकैन एसटीओ एक पूरी तरह से नया बाहरी डिजाइन तैयार करता है, जो एयरफ्लो को अनुकूलित करने के लिए अपनी अतुलनीय लेम्बोर्गिनी प्रोफाइल को संशोधित करता है.

डिजाइन के प्रमुख, मिताजा बोर्कर्ट कहते हैं कि रेसिंग कारें हमेशा हमारे डिजाइन के लिए एक मजबूत प्रेरणा होती हैं. हुराकैन एसटीओ उत्कृष्ट रूप से हमारी सफल हुरकैन रेस कारों से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को दर्शाता है, जो हर सौंदर्यवादी विवरण में प्रदर्शित होता है.

हुराकैन एसटीओ लेम्बोर्गिनी के आरएंडडी, स्क्वाड्रा कोर और सेंट्रो स्टाइल विभागों के बीच सहयोग का परिणाम है, हर लाइन और हर सुविधा के साथ बेहतरीन ड्राइविंग प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए अनुकूलित करते हुए सौंदर्य की दृष्टि से उत्कृष्ट है.

लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी
लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी

स्क्वाड्रा कोर रेसकोर्स से प्रेरित व्यापक एरोडाइनैमिक समाधान एरोडाइनैमिक प्रदर्शन को अधिकतम करते हैं जो सबसे महत्वपूर्ण हैं:

एयर डक्ट्स के साथ कॉफैंगो

  • फ्रंट स्प्लिटर और लाउवर, फ्रंट बोनट, फेंडर और फ्रंट बम्पर एक ही घटक में शामिल होता है: 'कॉफंगो' लेम्बोर्गिनी से प्रेरित, फ्रंट बम्पर सहित 'कॉफानो' (हुड) और 'पैराफैंगो' (फेंडर) को जोड़ती है, जो लेम्बोर्गिनी मिउरा और हाल ही के सेस्टो एलिमेंटो से प्रेरित है.
  • कॉफैंगो में एक नया फ्रंट स्प्लिटर भी शामिल है, जो कार के नए डिजाइन किए गए अंडरबॉडी और रियर डिफ्यूजर के लिए एयरफ्लो का निर्देशन करता है.
  • कॉफैंगो को सामने वाले फेंडर को ऊपर एयरफ्लो को पुश करने के लिए आकार दिया गया है, जो व्हीलचेयर से बाहर निकलने वाले एयरफ्लो को अधिकतम करने के लिए लाउवर को शामिल करता है, जिससे अंदर का दबाव कम होता है और फ्रंट डाउनफोर्स बढ़ता है.
  • कॉफैंगो का साइड प्रोफाइल ड्रैग को कम करते हुए फ्रंट व्हील्स के चारों ओर एयरफ्लो को निर्देशित करता है.
    लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी

एनएसीए एयर इनटेक के साथ रियर फेंडर

  • सुपर ट्रोफो ईवीओ से प्राप्त एक नया रियर फेंडर कार के फ्रंट एरिया को कम करता है और परिणामस्वरूप रियर डाउनफोर्स और कार की समग्र वायुगतिकीय दक्षता को बढ़ाते हुए ड्रैग करता है.
  • संशोधित रियर हुड डिजाइन के रियर अंडरहुड में एयर-कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए एक एकीकृत एयर स्कूप है.
  • समर्पित एयर डिफ्लेक्टर, रियर बोनट के फ्रेम में एकीकृत, इंजन और निकास आउटलेट के तापमान विनियमन आवश्यकताओं के अनुसार स्नोर्कल से आने वाली महत्वपूर्ण वायुप्रवाह का प्रबंधन करते हैं.

शार्क फिन

  • रियर बोनट पर एक एकीकृत 'शार्क फिन' एसटीओ की गतिशील क्षमताओं में सुधार करता है, खासकर कॉर्नरिंग: ऐसी स्थितियों में, आने वाले एयरफ्लो में एक यव कोण होता है, और फिन के दो किनारों द्वारा उत्पन्न विभिन्न दबाव स्तर एक सकारात्मक बनाते हैं.
  • फिन एयरफ्लो को सीधा करने में भी मदद करता है, जिससे कॉर्नरिंग के दौरान विंग दक्षता बढ़ जाती है.

एडजस्टेबल रियर विंग

  • एक मैनुअल जो नई रियर विंग का आसानी से समायोजित एयरो सेट ट्रैक विशेषताओं के अनुसार एरोडाइनैमिक संतुलन और ड्रैग प्रतिरोध का अनुकूलन करता है.
  • डबल एअरफॉइल के साथ एक सिंगल स्लेटेड विंग एयरफिल के सामने के हिस्से को रियर डाउनफोर्स को बढ़ाने के लिए तीन स्थिति में घुमाने की अनुमति देता है.
  • फ्रंट और रियर एयरफॉइल के बीच की खाई को कम करके, ऊपर की ओर संपीड़न बढ़ाया जाता है, सेक्शन की तीव्रता और फ्रंट एयरफॉइल के तल पर विस्तार को बढ़ाता है. कार का एयरो संतुलन इस प्रकार 13% तक उतार-चढ़ाव कर सकता है जो एसटीओ को अलग-अलग ड्राइविंग शैलियों और स्थितियों के अनुकूल बना देता है.
    लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी

उच्चतम प्रदर्शन के लिए ब्रेक कूलिंग

  • नए फ्रंट ब्रेक कूलिंग डक्ट्स नए CCM-R ब्रेक के डिस्क और कैलिपर्स को ठंडा करने के लिए समर्पित हैं, जो फ्रंट व्हीलहाउस से गर्म हवा को फैलाने वाले कंटेगो एयर-लॉवर्स के साथ मिलकर काम करते हैं.
  • एरोडायनामिक परिणाम हुरैकन एसटीओ अपनी कक्षा में उच्चतम स्तर के रियर-व्हील-ड्राइव कार के लिए सबसे अच्छा एयरो बैलेंस के साथ प्राप्त करता है, बेहतर एयरोडायनामिक के वितरण के साथ इसके बढ़ाया कॉर्नरिंग प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण कारक है.

लाइटवेट पहुंच

हुराकैन एसटीओ अपने बाहरी पैनलों के 75% से अधिक में कार्बन फाइबर का उपयोग करता है, कम अखंडता के माध्यम से वजन कम करते हुए अखंडता के लिए एकल घटक के रूप में उत्पादित जटिल संरचनाओं से लाभ उठाता है.

हुराकैन एसटीओ एक ही संरचनात्मक कठोरता को बनाए रखते हुए 25% कम कार्बन फाइबर सामग्री का उपयोग करता है. पहले से ही हल्के हुराकैन परफॉर्मेंट की तुलना में 1,339 किलोग्राम के वजन पर, हुराकैन एसटीओ का वजन 43 किलोग्राम कम हो गया है.

हुराकैन एसटीओ में हुरकैन परफॉर्मेन्‍ट की तुलना में 20% हल्का विंडस्क्रीन शामिल है और इसमें सबसे अधिक ताकत-से-वजन अनुपात के लिए मैग्नीशियम रिम्‍स शामिल हैं.

हुराकैन एसटीओ - लेम्बोर्गिनी स्क्वाड्रा कोर

  • पल भर में, इंजन को निकाल दिया जाता है, हुराकैन एसटीओ के हर पहलू, अंदर और बाहर एक रेसिंग ड्राइवर को प्रभावित करता है.
  • हुराकैन एसटीओ के इंजन में है ह्यूरैक ईवो और सुपर ट्रोफो का वी 10 इंजन, 640 hp (570 kW) और 565 एनएम के टॉर्क का उत्पादन 6,500 आरपीएम पर करता है. एक बढ़े हुए व्हील ट्रैक के साथ, स्टिफर सस्पेंशन बुशिंग, विशिष्ट एंटी-रोल बार, और लेम्बोर्गिनी के मैग्नेराइड 2.0, एसटीओ एक आरामदायक सड़क अनुभव प्रदान करते हुए रेसकार के सभी भावनाओं को वितरित करता है.
  • इंजन को बहुत ही स्पोर्टी और रेस्पॉन्सिव रेसिंग फील के लिए कैलिब्रेट किया गया है, जिसमें सीधा पैडल-टू-थ्रॉटल फिल और हाई रेव्स में इंजन साउंड शार्पनेस बहुत बेहतर है.
  • अत्यधिक संवेदनशील और तेजी से गियरशिफ्ट प्रदान करने के लिए गियरचेंज की गति को और बढ़ा दिया गया है.
    लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी
    लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी

तीन नए एएनआईएमए ड्राइविंग मोड

  • तीन नए ड्राइविंग मोड हाई परफॉर्मेंस ड्राइविंग वातावरण पर केंद्रित हुरैकन एसटीओ की रेसिंग स्पिरिट को दर्शाते हैं: जो एसटीओ, ट्रोफियो और पियोगिया है.
  • डिफॉल्ट एसटीओ मोड रोड ड्राइविंग के लिए है और घुमावदार सड़कों पर मजेदार है.
  • ट्रोफियो मोड में, सभी सिस्टम ड्राइ ऐस्फॉल्ट और ट्रैक पर सबसे तेज लैप समय के लिए अनुकूलित हैं.
  • पियोगिया (बारिश) मोड ट्रैक्शन नियंत्रण, टोक वेक्टरिंग, रियर-व्हील स्टीयरिंग और एबीएस को वेट ऐस्फॉल्ट पर अनुकूलित करता है.
लेम्बोर्गिनी ने नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ पेश की , सौजन्यः लेम्बोर्गिनी

लेम्बोर्गिनीहुराकैन एसटीओ का मूल्य और बाजार वितरण

ग्राहक नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन एसटीओ की डिलीवरी वसंत में 2021 में प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें सुझाए गए रिटेल मूल्य निम्नानुसार हैं: यूरोप EUR 249,412 (खुदरा मूल्य करों को छोड़कर) यूके GBP 216,677 (खुदरा मूल्य करों का सुझाव दिया गया है): यूएसए यूएसडी 327,838 (खुदरा मूल्य का सुझाव दिया गया) करों / जीएसटी को बाहर रखा गया) चीन आरएमबी 3,900,000 (सुझाए गए खुदरा मूल्य करों को शामिल किया गया) जापान येन 37,500,000 (सुझाए गए खुदरा मूल्य को छोड़कर)

अधिक जानकारी के लिए, इस लिंक को फॉलो कर सकते हैं; https://media.lamborghini.com/english/latest-news/all/racetrack-to-road--the-new-lamborghini-hurac-n-sto/s/b85db4c2-ffbd-43df-9cfa-b7a2c1fed4dc

पढ़ेंःअमेजन ने फायर टीवी पर एलेक्सा के लिए जोड़ा हिंदी सपोर्ट

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details