दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

भारतीयों के लिए PUBG का विकल्प है मेड इन इंडिया FAU-G

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने 'FAU-G: फीयरलेस एंड यूनाइटेड गार्ड्स' नामक एक बहु-खिलाड़ी खेल की घोषणा की, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मानिर्भर भारत' आंदोलन का समर्थन करेगा. इस खेल का उद्देश्य भारतीय को PUBG मोबाइल का एक विकल्प प्रदान करना है जिसे हाल ही में 117 और एप्स के साथ भारत में प्रतिबंधित किया गया है.

By

Published : Sep 5, 2020, 9:09 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

Made in India FAU-G ,India's alternative to PUBG
भारतीयों के लिए PUBG का विकल्प है, मेड इन इंडिया FAU-G

नई दिल्ली:अक्षय कुमार ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि, 'पीएम@नरेन्द्रमोदी के आत्मनिर्भर आंदोलन को सपोर्ट करते हुए, एक एक्शन गेम, फियरलेस और यूनाइटेड-गार्ड्स एफएयू-जी पेश करने पर मुझे गर्व है. मनोरंजन के अलावा, खिलाड़ी हमारे सैनिकों के बलिदान के बारे में भी जानेंगे. उत्पन्न राजस्व का 20% @BharatKeVeer Trust #FAUG, को दान किया जाएगा. nCore गेम्स डेवलपर द्वारा नए PUBG विकल्प की घोषणा की गई है और यह भी ट्वीट किया की इसे कुमार की सलाह के तहत विकसित किया जाएगा.

भारतीयों के लिए PUBG का विकल्प है FAU-G

सरकार ने 2 सितंबर को मल्टीप्लेयर एक्शन गेम PUBG पर प्रतिबंध लगा दिया और भारत सरकार के निर्देश के बाद इसे भारत में प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर दोनों से निकाला गया.

PUBG को सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के एक आदेश पर प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर चीन के 117 अन्य लोकप्रिय एप पर भी प्रतिबंध लगा दिया था.
जून में 59 एप्स को प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसमें टिकटॉक भी शामिल था और अन्य 47 एप्स को जुलाई में निलंबित कर दिया गया था.


PUBG गेम के वैश्विक स्तर पर 600 मिलियन से अधिक डाउनलोड और 50 मिलियन सक्रिय खिलाड़ी हैं, भारत में इसके लाखों उपयोगकर्ता है. विशेष रूप से युवा इस खेल को बहुत पसंद करते हैं.

PUBG मोबाइल ने इस वर्ष की पहली छमाही में $ 1.3 बिलियन (लगभग 9,731 करोड़ रुपये) का वैश्विक राजस्व लाभ देखा, भारत में सबसे अधिक डाउनलोड के साथ PUBG अपने आजीवन संग्रह को $ 3 बिलियन (लगभग 22,457 करोड़ रुपये) में लाया, जो 175 मिलियन इंस्टॉल के साथ शीर्ष पर है क्योंकि लोग कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन के कारण घर में रहे.

पढ़ेंः118 मोबाइल एप्स के बैन पर जानिए क्या कहते हैं दुनिया के दिग्गज

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details