दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

जर्मनी IFA 2020 में पेश किए गए बेहतरीन रोबोट वैक्यूम क्लीनर

उद्योग के दो सबसे बड़े खिलाड़ी, नीटो और इकोवाक्स ने IFA 2020 में प्रीमियम रोबोट वैक्यूम में नवीनतम नवाचारों को दिखाया है. नीटो ने अपने D10 को पेश किया, जो लगभग 100 प्रतिशत एलर्जी को पकड़ सकता है जबकि इकोवाक्स ने अपने डेबोट रेंज के नये वैक्यूम पेश किए.

By

Published : Sep 5, 2020, 9:39 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

जर्मनी IFA 2020 के बेहतरीन रोबोट वैक्यूम क्लीनर
जर्मनी IFA 2020ः बेहतरीन रोबोट वैक्यूम क्लीनर

बर्लिन/जर्मनी : नीटो और इकोवाक्स ने IFA 2020 में प्रीमियम रोबोट वैक्यूम में नवीनतम नवाचारों को दिखाया है. लगभग एक घर के पालतू जानवर की तरह दिखने वाले, इन छोटे सफाई रोबोटों ने पिछले कुछ वर्षों में वैक्यूम क्लीनिंग के क्षेत्र मेंं क्रांति ला दी है.

रोबोट वैक्यूम उद्योग के दो सबसे बड़े खिलाड़ी नवीनतम नवाचारों का प्रदर्शन करने के लिए बर्लिन में IFA में मंच पर पहुंचे. सबसे पहले, नीटो ने अपनी अगली पीढ़ी के प्रीमियम रोबोट वैक्यूम : नीटो D10, D9 और D8 का पेश किया.

जर्मनी IFA 2020 के बेहतरीन रोबोट वैक्यूम क्लीनर

नीटो के सीईओ थॉमस नेडर बताते हैं कि, 'हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह आपके रोबोट को नेट से जोड़ने का सबसे तेज़ और सबसे कुशल और सरल तरीका है.'

वह डी 10 की ओर इशारा करते हुए कहते है कि, इसमें 150 मिनट का रनटाइम और 99.97 प्रतिशत एलर्जी को पकड़ने के लिए ट्रू HEPA फिल्टर है, जो कि कोविड-19 के समय में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. इसमें 3 माइक्रोन से बड़ा सब कुछ पकड़ा जाएगा और मुझे लगता है कि यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण विशेषता है.

नेडर यह भी कहते हैं कि, पूरे नीटो रेंज में सुरक्षा एक आवश्यक विशेषता है और कुछ ऐसा है वे हमेशा इसे बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

नेडर ने कहा कि 'हमने रोबोट के लिए और भी अधिक सेंसरों को जोड़ा है और नेविगेशन में लगातार सुधार किया जा रहा है. हम इसे भविष्य के लिए और अधिक बेहतर बनाएंगे. जैसा कि मैंने कहा कि विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है और हमारे पास सबसे अच्छी और सबसे महत्वपूर्ण विश्वसनीय सेवा उपलब्ध होगी.'

इसके बाद, इकोवाक्स ने डेबोट रेंज का चौथा वैक्यूम पेश किया. ईएमईए के महाप्रबंधक, अन्ना गोलोवाच अपने प्रमुख डेबोट ओज़मो टी 8 एआईवीआई के साथ कार्यक्रम को शुरू करते हैं.

ईएमईए के प्रोडक्ट इनोवेशन लीडर होर्स्ट हेस बताते हैं कि यह वैक्यूम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और विजुअल इंटेलिजेंस (AIVI) तकनीक का उपयोग करता है.

यह लोगों को रोबोट को देखने के तरीके को बदल देगा. क्योंकि रोबोट भी अब देख सकता है. AIVI तकनीक एक सॉफ्टवेयर है जो फ्रंट कैमरा के साथ काम करता है. इसलिए रोबोट अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं की पहचान कर सकता है और एक डेटाबेस के आधार पर एआई घर में पांच विशिष्ट बाधाओं की पहचान कर सकता है, जैसे चट्टानें, मोजे, जूते और केबल.

गोलोवच ने वायु-शुद्ध करने वाला रोबोट यू 2 प्रो, विनबोट और एयरबोट को भी पेश किया जो हवा की गुणवत्ता को निर्धारित करता है और फिर उसे साफ करता है.

पढ़ेंः118 मोबाइल एप्स के बैन पर जानिए क्या कहते हैं दुनिया के दिग्गज

(AP)

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details