दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

एलन मस्क जल्द कर सकते हैं ब्रेन-कम्प्यूटर का ह्यूमन ट्रायल

मस्क अपनी ब्रेन-मशीन इटरफेस कंपनी 'न्यूरालिंक' पर एक महत्वपूर्ण अपडेट करने के लिए तैयार हैं. जिसका चूहों और बंदरों पर सफल परीक्षण करने के बाद अब इसका मानवों पर परीक्षण हो सकता है.

By

Published : Aug 25, 2020, 7:07 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

Elon Musk
एलन मस्क

सैन फ्रांसिस्को : टेस्ला एंड स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क इस हफ्ते अपनी ब्रेन-मशीन इंटरफेस कंपनी 'न्यूरालिंक' पर एक महत्वपूर्ण अपडेट करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यह चूहों और बंदरों पर सफल परीक्षण करने के बाद अब इसका मानव पर भी परीक्षण किया जा सकता है.

यह पूरा एजेंडा अभी भी काल्पनिक है, क्योकि इसमें न्यूरॉन फायरिंग एक्टिविटी लाइव प्रदर्शन की पुष्टि की जाती है. मस्क ने नौ जुलाई को ट्वीट कर न्यूरेलिंक के लिए स्टेटमेंट दिया 'यदि आप उन्हें हरा नहीं सकते तो उन्हें शामिल करें'.

मस्क ने यह भी दावा किया है कि एक नई न्यूरालिंक चिप उपयोगकर्ताओं को ऐसी आवाजें सुनने में मदद करेगी जो कभी किसी मानव के कानों के लिए सुनना असंभव था.

दी मैट्रिक्स इन दी मैट्रिक्स ने 30 जुलाई को ट्वीट कर जानकारी दी कि 28 अगस्त को वास्तविक समय में न्यूरॉन्स फायरिंग दिखाएगा.

मस्क ने पिछले महीने नए फीचर की पुष्टी की, जिसके बाद एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने पूछा कि अगर हम न्यूरालिंक इम्पीमेंट करने में कामयाब रहते हैं तो क्या हम इससे चिप्स से सीधे संगीत सुन सकते हैं. महान विशेषज्ञ ने सरलता से उत्तर दिया 'हां'.

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि चिप हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम होगी, जिसमें अन्य चीजों के अलावा चिंता राहत में मदद करने की क्षमता होगी.

इस साल फरवरी में मस्क ने न्यूरालिंक द्वारा 'शानदार' अपडेट का वादा किया था. मस्क ने ट्वीट किया था कि हाई बैंडविड्थ, हाई प्रिसीजन न्यूरल इंटरफेस का गहरा प्रभाव कम होता है.

उन्होंने कहा जब तक आग अगले संस्करण को नहीं देखते हैं तब तक प्रतीक्षा करें जो पिछले साल प्रस्तुत किया गया था. यह 'शानदार' होगा.

इस टेक्नोलॉजी की विशेषता है कि इसमें एक मॉट्यूल है जो सिर के बाहर, कान के पीछे और मस्तिष्क में एम्बेडेड 'थ्रेड्स' से जानकारी प्राप्त करता है.

यह एक आईफोन एप द्वारा नियंत्रित चिप को 'N1 सेंसर' कहा जाता है. जिसमें केवल एक यूएसबी पोर्ट निकलता है. इसमें 96 'थ्रेड' पर वितरित की गई सारणी के अनुसार 3,072 इलेक्ट्रोड्स हो सकते हैं. इसमें एक 'थ्रेड' मानव के बाद जितना पतला हो सकता है.

यह चिप भविष्य में वायरलेस होगी, जो ज्यादा मात्रा में डाटा संचारित कर मस्तिष्क से संकेतों को बढ़ा सकती है.

इसमें मस्तिष्क संबंधी कई बीमारियों को हल करने की क्षमता है. मस्क ने पिछले साल के लॉन्च इवेंट में दर्शकों को बताया कि यह आइडिया मस्तिष्क विकारों को समझने और उनका इलाज करने, मस्तिष्क का संरक्षण और बढ़ाने के लिए है. यह सुव्यवस्थित भविष्य का निर्माण करता है.

मस्क ने 2016 में न्यूरालिंग की स्थापना की थी, लेकिन उसमें केवल एक प्रमुख सार्वजनिक प्रस्तुति का आयोजन किया गया था. न्यूरालिंक के बारे में अधिक जानकारी 28 अगस्त को एक कार्यक्रम में प्रस्तुत की जाएगी.

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details