दिल्ली

delhi

2021 में उड़ान परीक्षण पर जाएगा बोइंग स्टारलिनर

By

Published : Aug 30, 2020, 6:12 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में लॉन्च करने से पहले बोइंग, ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट मिशन के ट्रायल मोड पर है.

CST-100 स्टारलिनर, ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट 2
2021 में अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उड़ान परीक्षण पर जाएगा बोइंग स्टारलिनर

वाशिंगटन: नासा और बोइंग, CST-100 स्टारलिनर अंतरिक्ष यान की कंपनी की दूसरी बिना क्रू वाली उड़ान परीक्षण की दिशा में प्रगति जारी है, जो 2021 के अंत में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए ऑपरेशनल मिशन शुरू करेंगे.

नासा ने कहा, 'ऐसा होने से पहले, उसने एक दूसरी बिना क्रू परीक्षण वाली उड़ान निर्धारित की है जो कि दिसंबर 2020 से पहले नहीं थी, जिसे ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट 2 (ओएफटी -2) के नाम से जाना जाता है.'

बोइंग की टीमें क्रू और सर्विस मॉड्यूल की अंतिम असेंबली में हैं जो ओएफटी -2 को अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाएंगी. ओएफटी -2 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उड़ान मिशन से पहले ऑपरेशनल टीमों के लिए एक अतिरिक्त ऑन-ऑर्बिट अनुभव प्रदान करने वाला एक नया स्टारलिनर चालक दल का विमान उड़ाएगा. बोइंग के वाणिज्यिक क्रू मिशनों के लिए स्टारलिनर अंतरिक्ष यान एक संयुक्त लॉन्च एलायंस एटलस वी रॉकेट लॉन्च करेगा.

नासा के अंतरिक्ष यात्री.

टीम ने स्टारलिनर प्रोपेलेंट हीटर, थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम टाइल्स और एयरबैग की स्थापना को भी पूरा कर लिया है, जिसको उस समय उपयोग किया जाएगा जब अंतरिक्ष यान लैंडिंग के लिए नीचे आएगा.

बोइंग संयुक्त नासा-बोइंग इंडिपेंडेंट रिव्यू टीम की सिफारिशों को लागू करने की 80 प्रस्तावित कार्रवाइयों में से लगभग 75 प्रतिशत के साथ शामिल करने पर भी केंद्रित है. ओएफटी के दौरान अनुभव की जाने वाली विसंगतियों की समीक्षा के लिए स्वतंत्र टीम का गठन किया गया, जिसके कारण स्टारलिनर अपनी योजनाबद्ध कक्षा में नहीं पहुंचा या यह कहें कि योजना के अनुसार स्टेशन पर नहीं पहुंचा था. इस टीम ने भविष्य के मिशनों के लिए एक मजबूत डिजाइन सुनिश्चित करने के सिफारिश की.

ओएफटी -2 के सफल होने के बाद, बोइंग अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अपने अंतिम उड़ान परीक्षण की तैयारियों पर पूरा ध्यान केंद्रित करेगा, इसके साथ ही यह पहले से क्रू फ्लाइट टेस्ट अंतरिक्ष यान पर काम कर रहा है. सीएफटी चालक दल के सदस्य, बोइंग अंतरिक्ष यात्री क्रिस फर्ग्यूसन और नासा के अंतरिक्ष यात्री माइक फिनके और निकोल मान हैं.

नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स, जोश कसाडा और जीनत एप्स स्टारलिनर -1 मिशन के चालक दल के सदस्य हैं. कैसडा और विलियम्स दोनों को अगस्त 2018 में मिशन के लिए चुना गया था और नासा ने 25 अगस्त को एप्स के असाइनमेंट की घोषणा की.

नासा के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से सुरक्षित, विश्वसनीय और लागत प्रभावी परिवहन है. यह अतिरिक्त शोध समय के लिए अनुमति दे सकता है और अन्वेषण के लिए मानवता के परीक्षण में खोज के अवसर को बढ़ा सकता है, जो हमें चंद्रमा और मार्स के मानव अन्वेषण के लिए तैयारी में मदद करता है.

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details