दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

एप्पल ने छोटे एयरपॉड्स प्रो के एंट्री-लेवल मॉडल को दिया नया रूप

एप्पल अगले साल अपने एयरपॉड्स ईयरबड्स के लिए अपडेट की योजना बना रहा है. एप्पल इस उत्पाद की सफलता से लाभ उठाने की कोशिश कर रहा है, जो विकास का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है. योजनाओं से परिचित लोगों के अनुसार, कपर्टिनो, कैलिफोर्निया आधारित तकनीकी दिग्गज कंपनी, दो नए मॉडलों पर काम कर रही है, जो तीसरी पीढ़ी के एंट्री-लेवल एयरपॉड्स और एयरपॉड्स प्रो ईयरबड्स का दूसरा संस्करण है.

By

Published : Oct 28, 2020, 10:38 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

Apple ,  AirPods Pro
एप्पल ने छोटे एयरपॉड्स प्रो का किया विकास, एंट्री-लेवल मॉडल को दिया नया रूप

यह मॉडल होमपॉड मिनी और आगामी ओवर-ईयर हेडफोन जैसे अन्य नए एप्पल ऑडियो डिवाइसों से जुड़ेंगे. कंपनी ने एक और स्मार्ट स्पीकर लॉन्च करने की भी बात की है जो लाइनअप में होमपॉड मिनी और मूल संस्करण के बीच आएगा.

अपडेट एन्ट्री-स्तर एयरपॉड्स का डिजाइन वर्तमान एयरपॉड्स प्रो के समान होगा, जो एक छोटे से स्टेम और बदली जाने योग्य इयर टिप्स के साथ होगा. एप्पल बैटरी जीवन को भी बेहतर बनाने की सोच रहा है. हालांकि, कुछ कंपनी से जुड़े लोगों ने कहा कि उस मॉडल में हायर-एंड एयरपॉड्स प्रो जैसे शोर-रद्द करने की सुविधा नहीं होगी.

एप्पल ने छोटे एयरपॉड्स प्रो का किया विकास, एंट्री-लेवल मॉडल को दिया नया रूप
एप्पल ने छोटे एयरपॉड्स प्रो का किया विकास, एंट्री-लेवल मॉडल को दिया नया रूप
  • नए एयरपॉड्स प्रो के लिए, एप्पल का लक्ष्य है कि वर्तमान में बॉटम से चिपक जाने वाले छोटे स्टेम को खत्म करके ईयरबड्स को और अधिक कॉम्पैक्ट बनाया जाए. इस परीक्षण में डिजाइन में एक अधिक गोल आकार होता है जो उपयोगकर्ता के कान पर अच्छे से फिट होता है, जैसे सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी, अमेजन.कॉम और गूगल के नवीनतम डिजाइन.
  • लोगों ने कहा कि नॉइज-कैन्सलिंग, वायरलेस एंटेना और माइक्रोफोन को एक छोटे एयरपॉड्स प्रो आवरण में एकीकृत करना विकास के दौरान चुनौतीपूर्ण साबित हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद को अंतिम रूप दिए जाने पर डिजाइन थोड़ा अलग हो सकता है. एप्पल के प्रवक्ता ने इसपर टिप्पणी करने से मना कर दिया.
  • एप्पल ने अगले साल की पहली छमाही के दौरान नए लो-एंड एयरपॉड्स लॉन्च करने की आंतरिक रूप से चर्चा की है. दोनों मॉडल को पावर देने के लिए कंपनी नए वायरलेस चिप्स की भी योजना बना रही है. लक्सशेयर प्रिसिजन इंडस्ट्री और गोएर्टेक, नए ईयरबड्स के लिए ज्यादातर उत्पादन संभाल सकते है.
  • शुरुआती दिनों में मजाक उड़ाए जाने के बाद, एयरपॉड्स हाल के वर्षों में एप्पल की सबसे बड़ी हिट में से एक बन गया है. कंपनी के वेयरबल्स, होम एंड एक्सेसरीज डिवीजन, जिसमें एयरपॉड्स भी शामिल हैं, ने नवीनतम तिमाही में $ 6.5 बिलियन का राजस्व दर्ज किया. यह पहले दो साल से 70% से अधिक था. जल्द ही बूस्ट करने के लिए ईयरबड्स की नई बिक्री हो सकती है, क्योंकि एप्पल ने नए आईफोन के साथ हेडफोन बंद कर दिए हैं.

इसकी सफलता ने चीन के शाओमी कॉर्प जैसे प्रतिद्वंद्वियों को आकर्षित किया है, जो अधिक किफायती विकल्प प्रदान करते हैं.

वर्तमान में एप्पल ने एंट्री-लेवल एयरपॉड्स को 159 डॉलर और एयरपॉड्स प्रो डॉलर 249 कीमत पर बेचता है. मूल एयरपॉड्स 2016 में लॉन्च किया गया था और अंतिम बार मार्च 2019 में अपडेट किया गया था. एयरपॉड्स प्रो पिछले साल अक्टूबर में सामने आया था.

नए एयरपॉड्स से परे, एप्पल ने आंतरिक रूप से एक नए HomePod को भी लॉन्च किया है जो मूल 299 डॉलर के होमपॉड और 99 डॉलर के होमपॉड मिनी के बीच आकार, कीमत और ध्वनि की गुणवत्ता के साथ आएगा. यह स्पष्ट नहीं है कि एप्पल उस उत्पाद को लॉन्च करेगा या हायर-एंड संस्करण की कीमत में कटौती करेगा.

एप्पल अभी भी हायर-एंड, नॉइज-कैन्सलिंग, ओवर-ईयर हेडफोन की घोषणा करने की योजना बना रहा है. इस उपकरण ने पिछले दो वर्षों में कई विकास चुनौतियों का सामना किया है और कई बार इसे रुकावट का भी सामना करना पड़ा.

हेडफोन पिछले सप्ताह उत्पादन के लिए जाने वाला था, लेकिन हेडबैंड के साथ समस्याओं के कारण इसे पीछे कर दिया गया था, इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि हेडफोन के उस हिस्से को कुछ परीक्षण में बहुत तंग माना गया था.

कंपनी शुरू में हेडफोन के किनारों पर बड़े टचपैड शामिल करना चाहती थी, लेकिन उन्होंने पैनलों के आकार को कम कर दिया. एप्पल ने हेडफोन की कुछ इंटरचेंजेबल कार्यक्षमता को भी बढ़ाया है, जो प्रारंभिक अवधारणा की प्रमाणिकता थी. उत्पाद के नवीनतम संस्करण में एक बदलने वाले हेडबैंड की कमी होने की संभावना है, लेकिन फिर भी इंटरचेंजेबल इयर पैड शामिल हो सकते हैं.

(c)2020 Bloomberg News
Distributed by Tribune Content Agency, LLC.

पढे़ंःजानिए बिल गेट्स के जन्मदिन पर उनके बारे में कुछ रोचक बातें

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details