दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Netflix Plans : नेटफ्लिक्स की इस साल खर्च में 30 करोड़ डॉलर की कटौती का प्लान

नेटफ्लिक्स इस साल अपने खर्चो को कम करने का प्लान बना रही है. जिसके लिए वह पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसने से लेकर अमेरिका में पेड शेयरिंग तक शुरू करने जा रही है. पढ़ें पूरी खबर....

By

Published : May 13, 2023, 2:35 PM IST

Netflix Plans
नेटफ्लिक्स

सैन फ्रांसिस्को : स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स कथित तौर पर इस साल अपने खर्च में 30 करोड़ डॉलर की कटौती कर रहा है, जिसमें भर्ती से संबंधित खर्च भी शामिल है. द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, खर्च में कटौती के पीछे एक कारण यह है कि नेटफ्लिक्स ने इस साल पहली तिमाही से दूसरी तिमाही तक पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसने की अपनी योजना में देरी की.

पासवर्ड शेयरिंग पर कसी नकेल : रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका मतलब यह है कि इस कदम से अपेक्षित राजस्व अब साल की दूसरी छमाही में शिफ्ट हो गया है. रिपोर्ट में कहा गया है, कंपनी ने इस महीने की शुरूआत में कर्मचारियों से अपने खर्च के प्रति सजग होने का आग्रह किया, साथ ही हायरिंग फ्रीज या अतिरिक्त छंटनी नहीं होने की भी बात कही है. स्ट्रीमिंग कंपनी ने इस साल की शुरूआत में कनाडा, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन में पासवर्ड शेयरिंग पर अपनी कार्रवाई शुरू की थी. नेटफ्लिक्स आखिरकार इस गर्मी में यूएस में पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसने के लिए तैयार है.

अमेरिका में पेड शेयरिंग शुरू : नेटफ्लिक्स ने मूल रूप से इस साल की पहली तिमाही के दौरान अमेरिका में पेड शेयरिंग शुरू करने की योजना बनाई थी. कंपनी अब इस फीचर को 30 जून या उससे पहले पेश करेगी. यह प्रति अकाउंट दो अतिरिक्त सदस्यों को अनुमति देगा और प्रति एक्स्ट्रा यूजर इसका शुल्क देश के अनुसार अलग-अलग होता है. शेयरिंग प्लान स्टैंडर्ड (15.49 प्रति माह डॉलर) और प्रीमियम (19.99 प्रति माह डॉलर) सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल करने वाले सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं.

कंपनी ने पिछले नवंबर में 'बेसिक विथ ऐड्स' नाम से एक नया ऐड-सपोर्टेड प्लान लॉन्च किया था, जिसकी कीमत 6.99 डॉलर प्रति माह है. नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग गुणवत्ता और समवर्ती धाराओं के मामले में अपनी विज्ञापन-समर्थित योजना को भी अपग्रेड कर रहा है. लागत कम करने के प्रयास में, नेटफ्लिक्स ने पिछले साल नौकरी में कटौती भी की थी.
(आईएएनएस)

पढ़ें :Gaming Laptops : गेमिंग के दीवानों और प्रो-गेमर्स के लिए डेल ने नए लैपटॉप लॉन्च किए

ABOUT THE AUTHOR

...view details