दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Netflix Password Sharing: पेड पासवर्ड शेयरिंग रिलीज करेगा नेटफ्लिक्स, खोलते ही देने पड़ेंगे पैसे

अगर आप दोस्तों से पासवर्ड लेकर नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करते हैं तो ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी है. नेटफ्लिक्स अपने पासवर्ड-शेयरिंग (Netflix Account Sharing) फीचर को समाप्त करने की योजना बना रहा है. अपने नेटफ्लिक्स पासवर्ड को अपने घरों के बाहर सदस्यों के साथ साझा करने वाले लोग को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ सकता है.

By

Published : Jan 20, 2023, 8:32 PM IST

Netflix Password Sharing
पेड पासवर्ड शेयरिंग रिलीज करेगा नेटफ्लिक्स, खोलते ही देने पड़ेंगे पैसे

सैन फ्रांसिस्को:नेटफ्लिक्स आने वाले महीनों में पासवर्ड शेयरिंग सिस्टम को खत्म करने जा रहा (Netflix password sharing is ending soon) है. कंपनी ने आज अपनी आय रिपोर्ट में कहा कि उसे उम्मीद है कि पेड शेयरिंग को "अधिक व्यापक रूप से बाद में Q1'23 में रोल आउट किया जाएगा. दरअसल स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने घोषणा की है कि वह इस वर्ष की पहली तिमाही के बाद में अधिक व्यापक रूप से भुगतान किए गए पासवर्ड शेयरिंग को रिलीज करेगा.


कंपनी ने गुरुवार को अपनी अर्निग रिपोर्ट में कहा कि हमारी उपयोग की शर्ते नेटफ्लिक्स के उपयोग को एक हाउसहोल्ड तक सीमित करती हैं. हम मानते हैं कि यह उन सदस्यों के लिए एक बदलाव है जो अपने खाते को अधिक व्यापक रूप से साझा करते हैं. इसमें कहा गया है चूंकि हम पेड शेयरिंग शुरू कर रहे हैं. तो कई देशों में सदस्यों के पास नेटफ्लिक्स को उन लोगों के साथ शेयर करने के लिए अतिरिक्त भुगतान करने का विकल्प भी होगा, जिनके साथ वे नहीं रहते हैं.


भुगतान किए गए पासवर्ड साझाकरण को लॉन्च करने के बाद, स्ट्रीमिंग दिग्गज को उम्मीद है कि 'प्रत्येक बाजार में प्रतिक्रिया रद्द करें लेकिन अंतत: इसका परिणाम 'समग्र राजस्व में सुधार' होगा. कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि रीड हेस्टिंग्स ने नेटफ्लिक्स के सह-सीईओ के रूप में कदम रखा है और अब एक कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में काम करेंगे और ग्रेग पीटर्स ने सीओओ से टेड सरंडोस के सह-सीईओ बनने के लिए कदम बढ़ाया है.
इस बीच, पिछले महीने, यह बताया गया था कि नेटफ्लिक्स 2023 की शुरुआत में अपने पासवर्ड शेयरिंग फीचर (Netflix Password Sharing) को समाप्त करने की योजना बना रहा था. कंपनी लंबे समय से जानती थी कि पासवर्ड शेयरिंग एक ऐसी समस्या है जो उसकी कमाई को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, लेकिन 2020 में सब्सक्रिप्शन में वृद्धि के कारण स्ट्रीमिंग दिग्गज ने इस मुद्दे को हल करने से परहेज किया. पिछले साल राजस्व में गिरावट और 10 वर्षों में प्लेटफॉर्म की पहली ग्राहक हानि के कारण, हेस्टिंग्स ने फैसला किया कि इस मुद्दे पर कार्रवाई करने का समय आ गया है. पिछले साल अक्टूबर में, स्ट्रीमिंग दिग्गज ने पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए 'प्रोफाइल ट्रांसफर' फीचर की घोषणा की थी, जिसे वैश्विक स्तर पर सभी सदस्यों के लिए रिलीज किया गया था.

ये भी पढ़ें :Netflix Change : नेटफ्लिक्स ऐड ए होम पासवर्ड शेयरिंग में कर सकता है ये बदलाव
(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details