दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

मॉडर्ना का कोविड-19 वैक्सीन है 95 प्रतिशत प्रभावी

अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना ने आज घोषणा की कि उसके कोविड-19 वैक्सीन के शुरुआती परीक्षणों से पता चलता है कि यह 94.5% प्रभावी है. फाइजर से पिछले हफ्ते इसी तरह की खबरें गर्म हुई हैं, जिसमें बताया गया है कि इसकी अपनी कोविड-19 वैक्सीन 90% से अधिक प्रभावी थी.फाइजर की ही तरह, मॉडर्ना भी आरएनए वैक्सीन विकसित कर रहा है.

By

Published : Nov 18, 2020, 1:05 PM IST

Updated : Feb 16, 2021, 7:52 PM IST

moderna , covid-19
मॉडर्न का कोविड-19 वैक्सीन है 95 प्रतिशत प्रभावी

एमआईटी टेक्नोलॉजी, यूएसए: कोविड-19 के साथ दुनिया भर में 1.3 मिलियन और अकेले अमेरिका में 245,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. ये परिणाम निराशा के बीच आशा की एक झलक लाती हैं.

फाइजर की तरह, मॉडर्ना आरएनए वैक्सीन विकसित कर रहा है. एक व्यक्ति के शरीर में जेनेटिक मटेरियल के एक टुकड़े को इंजेक्ट करके ये काम करते हैं जिसमें स्पाइक प्रोटीन बनाने के लिए निर्देश शामिल हैं, सिग्नेचर मैकेनिज्म अपने पीड़ित की कोशिकाओं पर आक्रमण करने के लिए कोरोनावायरस का उपयोग करता है.

टीका लगाने के बाद, एक व्यक्ति का शरीर उन निर्देशों का उपयोग करेगा. स्पाइक प्रोटीन का अपना संस्करण बनाते है. जब प्रतिरक्षा प्रणाली इन प्रोटीनों को सपोर्ट करती है, तो यह उनके खिलाफ बचाव को मापता है जो भविष्य में वास्तविक वायरल घुसपैठियों को भी पीछे हटा देगा.

नंबर गेम: वैश्विक संकट को देखते हुए, दोनों कंपनियां उम्मीद कर रही हैं कि एफडीए अपनी अनुमोदन प्रक्रिया के माध्यम मे तेजी लाएगा. लेकिन ऐसा होने से पहले, स्वतंत्र संख्या क्रंचर्स को फिर से परिणाम देखने की आवश्यकता होगी.

  • फाइजर का 90% स्कोर 40,000 से अधिक के परीक्षण पर आधारित है, जिसमें बीमार होने वाले 94 लोगों में से 85 का टीकाकरण नहीं किया गया था.
  • मोडर्न का स्कोर 30,000 से अधिक के परीक्षण से आता है, जिसमें 95 में से 90 लोग बीमार नहीं थे जिनको टीका नहीं लगाया गया है. मोडर्न ने यह भी बताया कि इसके परीक्षण के सभी 11 गंभीर मामले गैर-टीकाकरण समूह में थे; फाइजर ने समकक्ष आंकड़े जारी नहीं किए हैं.

दोनों कंपनियों ने यह स्वीकार किया कि परिणाम बदल सकते हैं क्योंकि परीक्षण में अधिक लोग बीमार हो जाते हैं. हम यह भी नहीं जानते हैं कि प्रतिरक्षा कितनी देर तक चलेगी या यदि टीके लोगों को वायरस फैलाने से रोकने के साथ-साथ लक्षणों को भी रोकते हैं या नहीं. एंथोनी फौसी ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि इन कैविटीज के बावजूद, परिणाम उम्मीदों से अधिक हो गए हैं.

मॉडर्ना का कहना है कि यह वर्ष के अंत तक अमेरिका के लिए 20 मिलियन खुराक का उत्पादन करने में सक्षम होगा.फाइजर दुनिया भर में एक ही समय सीमा में 50 मिलियन खुराक उपलब्ध करा रहा है.

इसकी मात्रा बड़ी लग सकती है, लेकिन टीकों को वैश्विक स्तर पर वायरस को वापस हरा सकने से पहले हमें कई अरबों खुराक की आवश्यकता होगी. इन टीकों का विनिर्माण और वितरण एक बेहतरीन उपक्रम है, जब दुनिया की अर्थव्यवस्थाएं और आपूर्ति श्रृंखलाएं पहले से ही महामारी से जूझ रही हैं. आरएनए के टीकों को ठंडा रखने की आवश्यकता है:फाइजर को -94 ° F पर रखने की आवश्यकता है, हालांकि मॉडर्ना , -4 ° F पर स्थिर लगती है, को एक सामान्य फ्रिज में एक महीने तक रखा जा सकता है.दोनों टीकों को काम करने के अलावा कुछ हफ्तों के लिए दो शॉट्स की आवश्यकता होती है.

इन बाधाओं को देखते हुए, दोनों टीके के चलने में और उनके निर्माण के लिए तैयार दो कंपनियां के भविष्य को बहुत उज्जवल बनाती हैं.

Copyright 2020 Technology Review, Inc.
Distributed by Tribune Content Agency, LLC

पढे़ंःजूमबॉम्बिंग एपिसोड का पता लगाएगा जूम का एट रिस्क मीटिंग नोटिफायर फीचर्स

Last Updated : Feb 16, 2021, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details