दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Microsoft Teams Premium : माइक्रोसॉफ्ट टीम्स प्रीमियम को OpenAI GPT-3.5 ऑपरेटेड नए फीचर्स मिले

माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI GPT द्वारा संचालित नए फीचर्स वाला टीम्स प्रीमियम पेश किया है. ग्रुप मीटिंग के लिए इसमें कई फीचर्स को जोड़ा गया है. इसमें ऑटोमेटिकली जेनरेटेड मीटिंग नोट्स, पर्सनलाइज्ड हाइलाइट्स की सुविधा दी गई है. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : Feb 2, 2023, 6:15 PM IST

Updated : Feb 2, 2023, 6:48 PM IST

Microsoft Teams Premium
माइक्रोसॉफ्ट टीम प्रीमियम

सैन फ्रांसिस्को :टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने मीटिंग को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)-पावर्ड बनाने के लिए OpenAI GPT 3.5 द्वारा संचालित नए फीचर्स को अपनी टीम्स प्रीमियम में पेश किया है. कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि नए फीचर्स का उद्देश्य बैठकों को अधिक बुद्धिमान, वैयक्तिकृत और संरक्षित बनाना है- चाहे वह आमने-सामने हों, बड़ी बैठकें हों, वर्चुअल अपॉइंटमेंट हों या फिर वेबिनार हो. 'महामारी के पहले दो वर्षों में बैठकों में खर्च किए गए साप्ताहिक समय में 252 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, हमें कठिन नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करने के तरीके खोजने की आवश्यकता थी.' 'इंटेलिजेंट रिकैप'फीचर के साथ, यूजर्स को ऑटोमेटिकली जेनरेटेड मीटिंग नोट्स, रिकमेंडेड टास्क और पर्सनलाइज्ड हाइलाइट्स मिलेंगे.

यह उपयोगकर्ताओं को मीटिंग रिकॉडिर्ंग की समीक्षा करने में लगने वाले समय को बचाने में मदद करेगा और यह फीचर इस वर्ष की दूसरी तिमाही में उपलब्ध होगा. 'एआई-जेनरेट किए गए चैप्टर' मीटिंग को सेक्शन में विभाजित करेंगे, जिससे यूजर्स के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक कंटेंट को चुनना आसान हो जाएगा. यह अब 'पावरपॉइंट लाइव मीटिंग रिकॉडिर्ंग' के लिए उपलब्ध है. कंपनी ने कहा, 'इंटेलिजेंट रिकैप मीटिंग ट्रांसक्रिप्ट के आधार पर स्वचालित रूप से मीटिंग चैप्टर जेनरेट करेगा.' अब, उपयोगकर्ता वैयक्तिकृत टाइमलाइन मार्करों का भी उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें 'मीटिंग रिकॉर्डिंग में मीटिंग में शामिल होने या मीटिंग छोड़ने पर कॉल आउट करने की अनुमति देगा, ताकि आप जो चूक गए हैं उस पर तुरंत क्लिक कर सकें और सुन सकें.' उपयोगकर्ता के नाम का उल्लेख कब किया गया था और कब स्क्रीन साझा की गई थी, यह शामिल करने के लिए टाइमलाइन मार्कर भी विस्तारित होंगे.

टेक दिग्गज ने कहा, "आने वाले महीनों में, आप मीटिंग के बाद प्रमुख बिंदुओं और टेकअवे को देखेंगे, एआई-जेनरेट किए गए नोट्स स्वचालित रूप से जीपीटी-3.5 द्वारा निर्मित और संचालित होंगे." एआई यहां कुछ सबसे कठिन सहयोग चुनौतियों में मदद करने के लिए भी है- ऐसे लोगों के साथ काम करना जो मूल रूप से अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं. कोई भी टीम्स में लाइव कैप्शन चालू कर सकता है और बोली जाने वाली भाषा में रीयल-टाइम कैप्शन देख सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने ब्रांड के लिए नए फीचर्स भी पेश किए, जिनमें 'ब्रांडेड मीटिंग्स', 'ऑर्गेनाइजेशन बैकग्राउंड्स' और 'ऑर्गेनाइजेशन टुगेदर मोड सीन्स' और बहुत कुछ शामिल हैं. इसके अलावा, उपयोगकर्ता 30 जून तक 7 डॉलर के लिए टीम्स प्रीमियम खरीद सकते हैं, जिसके बाद इसकी सामान्य कीमत 10 डॉलर हो जाएगी.

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-Whatsapp Feature: व्हाट्सएप पर दो नये फीचर्स जल्द, कॉलिंग शॉर्टकट और ओरिजिनल क्वालिटी में फोटो की सुविधा

Last Updated : Feb 2, 2023, 6:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details