दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

ESA Live Streaming के जरिए लाखों लोगों ने मंगल ग्रह को देखा, आपके पास भी है मौका

लाइव-स्ट्रीमिंग लिंक को देखना चाहते हैं तो वह अब भी यूट्यूब पर मौजूद है. आप यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के चैनल पर जाकर देख सकते हैं या खबर में दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं...

By

Published : Jun 3, 2023, 1:17 PM IST

Mars comes closer to Earth for millions via ESA live streaming
मंगल ग्रह की ऐतिहासिक तस्वीरें यूट्यूब पर लाइव

लंदन : यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने मंगल ग्रह की ऐतिहासिक तस्वीरें सीधे मंगल से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कीं और अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा कीं. एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष से मंगल ग्रह की तस्वीरें लाइव स्ट्रीम की हैं. तस्वीरों को मंगल से सीधे पृथ्वी तक पहुंचने में 18 मिनट का समय लगा. यह लाइव स्ट्रीमिंग शुक्रवार देर रात की गई.

लाइव-स्ट्रीमिंग लिंक, अब भी यूट्यूब पर उपलब्ध है. इस लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए मंगल ग्रह से ईएसए के मार्स एक्सप्रेस ऑर्बिटर के लॉन्च की 20वीं वर्षगांठ मनाई. पिछले 20 वर्षों में मार्स एक्सप्रेस ने 24,510 बार लाल ग्रह की परिक्रमा की है. इस दौरान इसके कैमरे ने लगभग 6,916 चित्र प्राप्त किए

जेम्स गॉडफ्रे के अनुसार, जर्मनी में ईएसए के मिशन नियंत्रण केंद्र में अंतरिक्ष यान संचालन प्रबंधक, आम तौर पर मंगल ग्रह से प्राप्त तस्वीरों को देखता है और जानता है कि उन्हें कुछ दिन पहले लिया गया था.

जेम्स गॉडफ्रे बोले-
"मैं मंगल ग्रह को देखने के लिए उत्साहित हूं कि अब कैसा दिख रहा है - मंगल ग्रह के 'वर्तमान समय' के जितना करीब हम जा सकते हैं."

एजेंसी ने कहा था कि उसने पहले कभी ऐसा कुछ करने की कोशिश नहीं की थी, इसलिए सिग्नल के धरती तक पहुंचने में लगने वाले समय को लेकर थोड़ी अनिश्चितता थी. ईएसए के अनुसार, मार्स एक्सप्रेस अंतरिक्ष यान से हर 48 सेकेंड में एक बार तस्वीर ली गई थीं.

मंगल ग्रह की ऐतिहासिक तस्वीरें

रिपोर्ट के अनुसार, अंतरिक्ष यान के लाल ग्रह से बहुत दूर जाने से पहले मार्स एक्सप्रेस से लगभग एक घंटे की तस्वीरें भेजी गई थीं. मार्स एक्सप्रेस ने 2004 में विज्ञान संचालन शुरू करने के बाद से मंगल के लुभावने त्रिआयामी तस्वीरें भेजी हैं.

इसे भी देखें

ABOUT THE AUTHOR

...view details