दिल्ली

delhi

Time AI List : 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में कई भारतीय मूल के, भारतीय-अमेरिकी स्नेहा रेवनूर सबसे युवा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 9, 2023, 10:58 AM IST

Updated : Sep 9, 2023, 11:59 AM IST

भारतीय मूल के विशेषज्ञों को AI में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया है. टाइम पत्रिका की पहली 'टाइम100 एआई सूची' में कई भारतीयों ने जगह बनाई है. सूची में कई मान्यता प्राप्त वैज्ञानिक, प्रोफेसर, शोधकर्ता और कार्यकर्ता Time 100 AI List शामिल हैं.

Time 100 AI List
टाइम100 एआई सूची

न्यूयॉर्क :कई भारतीयों और भारतीय मूल के तकनीकी विशेषज्ञों ने टाइम पत्रिका की पहली 'टाइम100 एआई सूची' में जगह बनाई है, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों को शामिल किया गया है. सूची में 18 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी स्नेहा रेवनूर सबसे युवा हैं, Sneha Revnoor ने हाल ही में नैतिक एआई के लिए आयोजित एक युवा-नेतृत्व वाले अभियान 'इनकोड जस्टिस' का नेतृत्व करने के लिए जो बाइडेन प्रशासन से मुलाकात की. रेवनूर को अक्सर "एआई की ग्रेटा थुनबर्ग" कहा जाता है.

नील खोसला, जिन्होंने 2017 में टेलीहेल्थ स्टार्टअप क्यूराई हेल्थ की सह-स्थापना की, वह भी सूची में हैं. वाधवानी एआई के सह-संस्थापक रोमेश और सुनील वाधवानी को भी सूची में नामित किया गया है. मुंबई स्थित वाधवानी एआई एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसका मिशन स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कृषि सहित सामाजिक भलाई के लिए एआई समाधान विकसित करना और तैनात करना है. तुशिता गुप्ता अमेरिका स्थित कंपनी रेफाइबर्ड की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हैं.

इसका उद्देश्य विभिन्न कपड़ा वस्तुओं की संरचना की पहचान करने के लिए एआई का उपयोग करके कपड़ा रीसाइक्लिंग में क्रांति लाना है. प्रतिष्ठित सूची में एक अन्य भारतीय माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च इंडिया की प्रमुख शोधकर्ता कालिका बाली हैं. Kalika Bali ने प्रौद्योगिकी में भाषा संबंधी बाधाओं को तोड़ने के लिए कई साल से समर्पित काम किया है. 2023 टाइम 100 एआई अंक के मुख-पृष्‍ठ पर नील जैमीसन के इल्‍यूस्‍ट्रेशन हैं जिसमें सूची में शामिल 28 लोगों के चित्र हैं. इनमें ओपनएआई के सैम ऑल्टमैन, एंथ्रोपिक के डारियो और डेनिएला अमोदेई, गूगल डीपमाइंड के डेमिस हसाबिस और अन्‍य लोग शामिल हैं.

पहली बार Time 100 AI List
मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेसिका सिबली ने कहा, "टाइम का मिशन उन लोगों और विचारों को उजागर करना है जो दुनिया को एक बेहतर, अधिक न्यायसंगत जगह बना रहे हैं." उन्होंने कहा, "एआई में असाधारण विकास और उन्नति के इस महत्वपूर्ण क्षण में, हमें एआई नवाचार का नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों को सम्‍मानित करने के लिए पहली बार Time 100 AI List प्रकट करने पर गर्व है. सूची में 43 सीईओ, संस्थापक और सह-संस्थापक शामिल हैं - एक्सएआई के एलन मस्क, ओपनएआई के सैम ऑल्टमैन, एक्ससिएंटिया के एंड्रयू हॉपकिंस, मूनहब के नैन्सी जू, अमिनी के केट कल्लोट, लेलापा एआई के पेलोनोमी मोइलोआ, एंथ्रोपिक के जैक क्लार्क, रक़ेल वाबी के उर्तासन, कोहेरे के एडन गोमेज़ तथा अन्‍य.

ये भी पढ़ें-

ChatGPT Blocked : इस बड़ी कंपनी ने अपने उपकरणों पर चैटजीपीटी का उपयोग प्रतिबंधित किया

सूची में शामिल 41 महिलाओं और नॉनबाइनरी लोगों में ह्यूमेन इंटेलिजेंस के सीईओ और सह-संस्थापक रुम्मन चौधरी; संज्ञानात्मक वैज्ञानिक अबेबा बिरहाने; गूगल डीपमाइंड की सीओओ लीला इब्राहिम; स्टैनफोर्ड के प्रोफेसर फी-फी ली; कलाकार लिंडा दूनिया रेबीज़; कलाकार केली मैककर्नन भी हैं. सूची में मान्यता प्राप्त वैज्ञानिकों, प्रोफेसरों, शोधकर्ताओं और कार्यकर्ताओं में कंप्यूटर वैज्ञानिक और कलाकार जॉय बुओलामविनी, शोधकर्ता इनिओलुवा डेबोरा राजी और शोधकर्ता टिमनिट गेब्रू भी हैं.

Last Updated : Sep 9, 2023, 11:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details