दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Apple ने भारत में बनाया ये रिकॉर्ड, इस शहर में लांच हो सकता है पहला स्टोर

Apple ने Brasil में तिमाही रिकॉर्ड के साथ-साथ भारतीय बाजार के लिए एक और राजस्व रिकॉर्ड बनाया है. Apple CEO Tim Cook ने कहा, मैं भारत को लेकर बहुत आशावादी हूं. यही कारण है कि हम वहां खुदरा बिक्री, ऑनलाइन स्टोर लाकर वहां निवेश कर रहे हैं और वहां काफी मात्रा में ऊर्जा लगा रहे हैं. 2 billion apple devices .

By

Published : Feb 3, 2023, 3:23 PM IST

2 billion apple devices apple registered record iphone sales in india
एप्पल

नई दिल्ली : एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि एप्पल ने ब्राजील और भारत में तिमाही रिकॉर्ड के साथ-साथ भारतीय बाजार के लिए एक और राजस्व रिकॉर्ड बनाया है. अपने तिमाही नतीजों को पोस्ट करने के बाद Apple CEO Tim Cook ने गुरुवार को कहा कि भारत में कारोबार को देखते हुए, हमने एक तिमाही राजस्व रिकॉर्ड बनाया और साल दर साल बहुत मजबूत दोहरे अंकों में वृद्धि की और इसलिए हम इस बारे में बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं.

Apple CEO Tim Cook ने घोषणा की, यह उन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद है, जिनके बारे में हमने बात की थी. भारत हमारे लिए एक बेहद महत्वपूर्ण बाजार है और एक प्रमुख फोकस है. हम 2020 में ऑनलाइन स्टोर लेकर आए. हम जल्द ही यहां एप्पल रिटेल लाएंगे. Apple जल्द ही मुंबई में अपना पहला brick and mortar store ( ब्रिक-एंड-मोर्टार स्टोर ) लॉन्च करने के लिए तैयार है. भारत में महामारी के बाद के अवसर पर कुक ने कहा, हमने वास्तव में भारत में कोविड के माध्यम से काफी अच्छा किया है और मुझे अब और भी ज्यादा उम्मीद है.

Tim Cook ने कहा, यही कारण है कि हम वहां खुदरा बिक्री, ऑनलाइन स्टोर लाकर वहां निवेश कर रहे हैं और वहां काफी मात्रा में ऊर्जा लगा रहे हैं. मैं भारत को लेकर बहुत आशावादी हूं. Apple CEO ने कहा, हम बाजार पर बहुत जोर दे रहे हैं. उत्पादों को अधिक किफायती बनाने और लोगों को खरीदने के लिए अधिक विकल्प देने के लिए ट्रेड-इन्स पर काम किया जा रहा है. Luca Maestri, Apple chief financial officer ( एप्पल के मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका मास्त्री) ने कहा, ब्राजील, मैक्सिको, भारत, इंडोनेशिया, थाईलैंड और वियतनाम जैसे उभरते बाजारों में मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि के साथ हर प्रमुख प्रोडक्ट कैटेगिरी और ज्योग्राफिक सेगमेंट से शानदार नतीजे सामने आ रहा है.

Apple ने 2022 की छुट्टियों की तिमाही (चौथी तिमाही) में भारत में 2 मिलियन आईफोन बेचे, अपने प्रमुख डिवाइस के लिए 18 प्रतिशत (तिमाही-दर-तिमाही) की वृद्धि दर्ज की. आईफोन की भारत की बाजार हिस्सेदारी 2022 तक 11 प्रतिशत की वृद्धि (साल-दर-साल) के साथ 5.5 प्रतिशत तक पहुंच गई.लेटेस्ट सीएमआर डेटा के अनुसार, आईफोन 14 सीरीज ने चौथी तिमाही 2022 में 59 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की, इसके बाद आईफोन 13 सीरीज में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

एप्पल के 2 Billion Active उपकरण
एप्पल ने 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की है, जिसमें टेक दिग्गज ने खुलासा किया कि उसने दो अरब सक्रिय डिवाइस को पार कर लिया है. कंपनी ने 117.2 बिलियन डॉलर का त्रैमासिक राजस्व, वर्ष दर वर्ष 5 प्रतिशत की कमी, और त्रैमासिक आय प्रति शेयर 1.88 डॉलर की सूचना दी.एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, "जैसा कि हम सभी एक चुनौतीपूर्ण माहौल में हैं, हमें अपने उत्पादों और सेवाओं की सर्वश्रेष्ठ लाइनअप पर गर्व है, और हमेशा की तरह, हम लंबे समय तक केंद्रित रहते हैं और हम जो कुछ भी करते हैं उसमें अपने मूल्यों के साथ आगे बढ़ रहे हैं."

कुक ने कहा, "दिसंबर तिमाही के दौरान, हमने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है और हमें यह रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे बढ़ते स्थापित आधार के हिस्से के रूप में अब हमारे पास 2 अरब से अधिक सक्रिय उपकरण हैं."एप्पल के निदेशक मंडल ने कंपनी के सामान्य स्टॉक के प्रति शेयर 0.23 डॉलर का नकद लाभांश घोषित किया है.आईफोन के निर्माता ने कहा कि 13 फरवरी को कारोबार बंद होने वाले शेयरधारकों को 16 फरवरी को लाभांश प्राप्त होगा.
(आईएएनएस)

CEO Tim Cook ने अपने वेतन में की भारी कटौती, इस रणनीति के तहत नहीं हुई कर्मचारियों की छंटनी!

ABOUT THE AUTHOR

...view details