दिल्ली

delhi

IISF 2023 : भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में वैज्ञानिक उपलब्धियों को किया जाएगा प्रदर्शित

By IANS

Published : Nov 15, 2023, 4:55 PM IST

Updated : Nov 15, 2023, 6:07 PM IST

IISF 2023 : अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2023 हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित किया जाएगा. IISF ने भारत के कई भौगोलिक क्षेत्रों में आठ संस्करणों का आयोजन किया है और विशाल विज्ञान महोत्सव के रूप में विस्तार किया.

IISF 2023 International Science Festival 2023
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव

नई दिल्ली: भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव - IISF 2023 का 9वां संस्करण 17 से 20 जनवरी, 2024 तक हरियाणा के फरीदाबाद में आयोजित किया जाएगा. केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्रालय के मुताबिक भारत का मेगा विज्ञान मेला फरीदाबाद में ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (टीएचएसटीआई) और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केंद्र (Regional Biotechnology Center - RBC ) के परिसर में आयोजित किया जाएगा. वर्तमान संस्करण की विषय वस्‍तु 'अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक लोकसंपर्क' है.

IISF 2023 का उद्देश्‍य व्‍यापक स्‍तर पर लोगों को प्रेरित करना और छात्रों, शिक्षकों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, उद्योग के पेशेवरों, उद्यमियों तथा विज्ञान संप्रेषकों जैसे विविध स्तर के हितों वाले व्यक्तियों के लिए एक मंच प्रदान करना है. IISF 2023 में प्रतिभागियों और आम जनता को विभिन्न लाभ प्रदान करने वाली वैज्ञानिक उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए कुल 17 विषय-वस्‍तु हैं. यह कार्यक्रम विभिन्न कार्यकलापों जैसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा संगोष्‍ठी, वक्ताओं के साथ परस्‍पर बातचीत, प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं, कार्यशालाओं, ज्ञान-साझाकरण गतिविधियों, प्रौद्योगिकी शो आदि के माध्यम से सभी हितधारकों के बीच संयोजन रखता है.

ये भी पढ़ें

केंद्र का कहना है कि IISF, समृद्ध भारत की उन्नति के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवोन्‍मेषण में रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है. यह Union Ministry of Science and Technology तथा Ministry of Earth Sciences के सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से विज्ञान भारती के सहयोग से आरंभ किया गया था. 2015 से, IISF ने भारत के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में आठ संस्करणों का आयोजन किया है और एक विशाल विज्ञान महोत्सव के रूप में विस्तार किया है. 2021 में अंतरिक्ष विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग IISF का अभिन्न अंग बन गए.

Last Updated : Nov 15, 2023, 6:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details