दिल्ली

delhi

New Melanin Genes : भारतीय मूल के शोधकर्ता ने शरीर के रंग के लिए जिम्मेदार 135 नए मेलेनिन जीन की पहचान की

By

Published : Aug 13, 2023, 12:11 AM IST

भारतीय मूल के प्रोफेसर विवेक बाजपेयी ने मानव शरीर में रंग के लिए जिम्मेदार नए मेलेनिन जीन की पहचान की है. पढ़ें पूरी खबर..

Etv Bharat
Etv Bharat

सैन फ्रांसिस्को : भारतीय मूल के सहायक प्रोफेसर विवेक बाजपेयी ने अपनी टीम के साथ शरीर के रंग के लिए जिम्मेदार 135 नए मेलेनिन जीन की पहचान की है. साइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, आठ अरब से अधिक मनुष्यों की त्वचा, बाल और आंखों का रंग मेलेनिन नामक प्रकाश-अवशोषित वर्णक (Light Absorbing Pigment) द्वारा निर्धारित होता है.

मेलेनिन का उत्पादन मेलानोसोम्स नामक विशेष संरचनाओं के भीतर होता है. मेलानोसोम मेलेनिन-उत्पादक वर्णक कोशिकाओं के अंदर पाए जाते हैं, जिन्हें मेलानोसाइट्स कहा जाता है. शोधकर्ताओं ने कहा, हालांकि सभी मनुष्यों में मेलानोसाइट्स की संख्या समान होती है, लेकिन उनके द्वारा उत्पादित मेलेनिन की मात्रा भिन्न होती है और मानव त्वचा के रंग में भिन्नता को जन्म देती है.

ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय में प्रमुख लेखक और सहायक प्रोफेसर विवेक बाजपेयी ने कहा,"यह समझने के लिए कि वास्तव में विभिन्न मात्रा में मेलेनिन का उत्पादन क्यों होता है, हमने आनुवंशिक रूप से इंजीनियर कोशिकाओं के लिए सीआरआईएसपीआर-सीएएस 9 नामक तकनीक (CRISPR-Cas9 Technology) का उपयोग किया."

उन्होंने कहा, "सीआरआईएसपीआर का उपयोग करके, हमने व्यवस्थित रूप से लाखों मेलानोसाइट्स से 20 हजार से अधिक जीन हटा दिए और मेलेनिन उत्पादन पर प्रभाव देखा." यह पहचानने के लिए कि कौन से जीन मेलेनिन उत्पादन को प्रभावित करते हैं, जीन हटाने की प्रक्रिया के दौरान मेलेनिन खोने वाली कोशिकाओं को लाखों अन्य कोशिकाओं से अलग करने की आवश्यकता होती है, जो नहीं करती थीं.

इन विट्रो सेल संस्कृतियों का उपयोग करते हुए बाजपेयी ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक उपन्यास विधि विकसित (Novel Method Developed) की जो मेलानोसाइट्स की मेलेनिन-उत्पादक गतिविधि का पता लगाती है और मात्रा निर्धारित करती है.

उन्होंने कहा,“फ्लो साइटोमेट्री के साइड-स्कैटर नामक प्रक्रिया का उपयोग करके, हम कम या ज्यादा मेलेनिन वाली कोशिकाओं को अलग करने में सक्षम हैं. फिर मेलेनिन-संशोधित जीन की पहचान निर्धारित करने के लिए इन अलग कोशिकाओं का विश्लेषण किया गया. हमने नए और पहले से ज्ञात दोनों जीनों की पहचान की है जो मनुष्यों में मेलेनिन उत्पादन को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.”

शोधकर्ताओं ने 169 कार्यात्मक रूप से विविध जीन (Find Functionally Diverse Genes) पाए जो मेलेनिन उत्पादन को प्रभावित करते थे, और उनमें से 135 पहले रंजकता से जुड़े नहीं थे. उन्होंने आगे दो नए खोजे गए जीनों - केएलएफ6 और सीओएमएमडी3 के कार्य की पहचान की.

अध्ययन के अनुसार, डीएनए-बाइंडिंग प्रोटीन केएलएफ6 (DNA-Binding Protein KLF6) के कारण मनुष्यों और जानवरों में मेलेनिन उत्पादन में कमी आई, इससे पुष्टि हुई कि केएलएफ6 अन्य प्रजातियों में भी मेलेनिन उत्पादन में भूमिका निभाता है, जबकि सीओएमएडी3 प्रोटीन मेलेनोसोम (COMAD3 Protein Melanosome) की अम्लता को नियंत्रित करके मेलेनिन संश्लेषण को नियंत्रित करता है.

बाजपेयी ने कहा, "यह समझकर कि मेलेनिन को क्या नियंत्रित करता है, हम हल्की त्वचा वाले लोगों को मेलेनोमा या त्वचा कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं." उन्होंने कहा, "इन नए मेलेनिन जीनों को लक्षित करके, हम विटिलिगो और अन्य रंजकता रोगों के लिए मेलेनिन-संशोधित दवाएं भी विकसित कर सकते हैं."
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details