दिल्ली

delhi

HAL के विमानन संबंधी उपकरण को आईटीएसओए से प्रमाणपत्र मिला

By

Published : Oct 4, 2021, 6:40 PM IST

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने कहा है कि एडीसी/ओएटी भारत में विमानन संबंधी पहला उपकरण है, जिसे आईटीएसओए ने प्रमाणित किया है और यह आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) डॉर्नियर, हल्के उपयोगिता हेलीकॉप्टरों (एलयूएच) आदि जैसे भावी असैन्य प्लेटफॉर्मों पर उपकरणों का रास्ता साफ करेगा.

HAL के विमानन संबंधी उपकरण को आईटीएसओए से प्रमाणपत्र मिला
HAL को आईटीएसओए से प्रमाणपत्र

बेंगलुरु :सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने कहा कि उसके उपकरण एयर डाटा कम्प्यूटर (एडीसी) विद आउटसाइड एयर टेम्परेचर (ओएटी) प्रोब को नागर विमान महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से असैन्य प्लेटफॉर्म के लिए इंडियन टेक्निकल स्टैंडर्ड ऑर्डर ऑथोराइजेशन (आईटीएसओए) का प्रमाणपत्र दिया गया है.

एचएएल ने कहा कि एडीसी/ओएटी भारत में विमानन संबंधी पहला उपकरण है जिसे आईटीएसओए ने प्रमाणित किया है और यह आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) डॉर्नियर, हल्के उपयोगिता हेलीकॉप्टरों (एलयूएच) आदि जैसे भावी असैन्य प्लेटफॉर्मों पर उपकरणों का रास्ता साफ करेगा.

इसे भी पढ़ें-सब ठीक रहा तो जल्द ही मलेशियाई आसमान में उड़ान भरेगा भारतीय फाइटर जेट तेजस

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह प्रमाणपत्र हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के लिए है. यह आत्मनिर्भर भारत मिशन की दिशा में एक उपलब्धि है. एचएएल के अनुसार, एडीसी का उपयोग दाब ऊंचाई, कुल वायु तापमान, कुल दबाव आदि मानकों के आकलन के लिए किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details