दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

गूगल ने क्रोम के रिलीज साइकिल को छह सप्ताह से घटाकर चार सप्ताह किया

सुरक्षा, स्पीड और स्थिरता में सुधार करने के लिए, गूगल ने क्रोम अपडेट के रिलीज साइकिल को छह सप्ताह से कम करके चार सप्ताह करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा गूगल इसमें एक नया एक्सटेंडेड स्टेबल ’विकल्प जोड़गा, जिसमें हर 8 सप्ताह में अपडेट होगा. क्रोम ओएस के उपयोगकर्ताओं के लिए, कंपनी कई स्थिर रिलीज विकल्पों का समर्थन करने की योजना भी बना रही है.

By

Published : Mar 5, 2021, 3:57 PM IST

Google, क्रोम रिलीज साइकिल
गूगल ने क्रोम के रिलीज साइकिल को 6 सप्ताह से कम करके 4 सप्ताह किया

नई दिल्ली : गूगल ने सुरक्षा, गति और स्थिरता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से क्रोम अपडेट्स के रिलीज साइकिल को वर्तमान छह-हफ्ते की अवधि से घटाकर चार हफ्ते करने की घोषणा की है. पिछले लगभग एक दशक से क्रोम हर छह हफ्तों में एक नए अपडेट को लॉन्च करता है.

कंपनी ने अपने एक बयान में कहा, 'जैसा कि हमने क्रोम के लिए अपनी टेस्टिंग व रिलीज की प्रक्रियाओं में सुधार किया है और अपने पैच गैप में सुधार लाने के लिए द्वि-साप्ताहिक सिक्यूरिटी अपडेट्स भी जारी किए हैं, इससे साफ है कि हम अपने रिलीज साइकिल को छोटा कर सकते हैं और अधिक तेजी के साथ नए फीचर्स को ला सकते हैं.'

क्रोम की नई योजना अब हर चार हफ्ते में रिलीज को जारी करने की है, जिसकी शुरुआत साल 2021 की तीसरी तिमाही में क्रोम 94 के साथ होगी.

इसके अतिरिक्त, गूगल एक नया एक्सटेंडेड स्टेबल विकल्प जोड़गा, जिसमें हर आठ सप्ताह में अपडेट होगा.

'एक्सटेंडेड स्टेबल' उन एंटरप्राइज एडमिनिस्ट्रेटर और क्रोमियम एंबेडर्स के लिए उपलब्ध होगा, जिन्हें अपडेट प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है.

गूगल ने कहा, 'महत्वपूर्ण मुद्दों को ठीक करने के लिए विस्तारित स्टेबल पर सुरक्षा अपडेट हर दो सप्ताह में जारी किए जाएंगे, लेकिन उन अपडेट में नई सुविधाएं या सभी सुरक्षा फिक्सेस नहीं होंगे, जिन्हें चार सप्ताह का विकल्प प्राप्त करेंगे.'

इसे भी पढ़ेंःसोनी ने की 6 प्लेस्टेशन वीआर गेम्स की घोषणा

क्रोम ओएस के उपयोगकर्ताओं के लिए, कंपनी कई स्थिर रिलीज विकल्पों का समर्थन करने की योजना भी बनाती है.

(इनपुट-आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details