दिल्ली

delhi

Google Doodle On Zarina Hashmi : गूगल ने भारतीय मूल की अमेरिकी कलाकार जरीना हाशमी के 86वें जन्म दिन पर डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

By

Published : Jul 16, 2023, 6:49 PM IST

Zarina Hashmi 86th Birthday : सर्च इंजन दिग्गज कंपनी गूगल समय-समय पर देश-विदेश की जानी-मानी हस्तियों, कला, साहित्य, परंपरा सहित अन्य विषयों पर डूडल बनाती है. इसी कड़ी में गूगल ने भारतीय मूल की अमेरिकी कलाकार जरीना हाशमी के 86वें जन्म दिन पर डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. पढ़ें पूरी खबर..

Zarina Hashmi
जरीना हाशमी

नयी दिल्ली : सर्च इंजन गूगल ने भारतीय मूल की अमेरिकी कलाकार और ‘प्रिंटमेकर’ जरीना हाशमी के 86वें जन्म दिन पर रविवार को एक विशेष ‘डूडल’ के जरिये उन्हें श्रद्धांजलि दी. मूल रूप से उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में 1937 में आज ही के दिन जन्मीं जरीना के परिवार को देश के विभाजन के दौरान कराची (पाकिस्तान) पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. हाशमी का अल्जाइमर रोग के कारण 25 अप्रैल, 2020 को लंदन में निधन हो गया. उस समय वह 83 वर्ष की थीं.

गूगल ने डूडल के विवरण में कहा, 'आज का डूडल भारतीय मूल की अमेरिकी कलाकार और प्रिंटमेकर जरीना हाशमी को उनके जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि देता है.' प्रिंटमेकर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो प्रिंट बनाता है. वह इस क्षेत्र में मूल रूप से एक शिल्पकार होता है.

गूगल के अनुसार, हाशमी ने 21 साल की उम्र में विदेश सेवा के एक राजनयिक से शादी की और दुनिया की यात्रा शुरू की. इसके अनुसार, हाशमी ने बैंकॉक, पेरिस और जापान में समय बिताया, जहां वह ‘प्रिंटमेकिंग’ और आधुनिकतावाद जैसे कला आंदोलनों में शामिल हुईं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जरीना हाशमी 1977 में न्यूयॉर्क चलीं गईं. वहां उन्होंने महिलाओं और खासकर पेंटिंग से जुड़े महिला कलाकारों के लिए एक मजबूत वकील की भूमिका अदा की. इसके बाद न्यूयॉर्क फेमिनिस्ट आर्ट इंस्टीट्यूट में महिला कलाकारों के लिए समान शिक्षा के अवसर मिल पाया. सन 1980 में हाशमी ने AIR Gallery में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया. गैलरी को अमेरिका की तीसरी दुनिया की महिला कलाकारों की एक प्रदर्शनी कहा जाता है.
(पीटीआई-भाषा)

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details