दिल्ली

delhi

अमेरिका में जल्द ही पूरी तरह शुरू की जा सकती है ड्राइवरलेस राइड: वायमो

By

Published : Apr 1, 2022, 11:02 AM IST

गल स्पिनऑफ ने कहा कि है उसके चालक रहित वाहन फिलहाल केवल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह जल्द ही यह कंपनी के 'ट्रसटेड टेस्टर' कार्यक्रम के तहत सदस्य शामिल होंगे.

waymo self driving cars in san fransisco
अमेरिका में ड्राइवरलेस राइड

सैन फ्रांसिस्को: गूगल की सेल्फ ड्राइविंग कार यूनिट वायमो, कथित तौर पर चालक रहित वाहनों(ऑटोनॉमस वेहिकल) में सवारी शुरू करने की योजना बना रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल स्पिनऑफ ने कहा कि है उसके चालक रहित वाहन फिलहाल केवल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन जल्द ही इसमें कंपनी के 'ट्रसटेड टेस्टर' कार्यक्रम के तहत अन्य सदस्य भी शामिल होंगे.

बता दें कि चैंडलर, गिल्बर्ट, मेसा और टेम्पे के बाहरी क्षेत्रों में लगभग पांच वर्षों के संचालन के बाद कंपनी का सेवा क्षेत्र अंतत: फीनिक्स शहर को भी शामिल करने की ओर बढ़ रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वायमो, फीनिक्स के बाहरी क्षेत्रों में एक साल से अधिक समय से बिना किसी सुरक्षा चालक के पूरी तरह से ऑटोनॉमस वेहिकल राइड संचलित कर रहा है.

यह भी पढ़ें-सौर तूफान की चपेट में आने के बाद कक्षा से बाहर हो रहे SpaceX के उपग्रह

कंपनी, ऑटोनॉमस वेहिकल की वाणिज्यिक सेवा को व्यापक स्तर पर शुरू करने की कोशिश कर रही है. गौरतलब है कि वायमो, सैन फ्रांसिस्को में तब से ऑटोनॉमस वेहिकल्स का परीक्षण कर रहा है, जब यह गूगल के एक्स डिवीजन के अंतर्गत आने वाली एक परियोजना थी. ऐसा करते हुए कंपनी को करीब दस साल हो गए हैं. साल 2017 में कंपनी ने, फीनिक्स के बाहर एक सीमित राइड-ओला सर्विस शुरू की थी जो देखते ही देखते 300 कारों तक बढ़ गई.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details