दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

डीजेआई ने शैक्षिक उद्देश्यों के लिए नए ड्रोन का किया अनावरण

ड्रोन निर्माता डीजेआई ने डीजेआई एजुकेशन डिवीजन के तहत एक ड्रोन लॉन्च किया है. इस ड्रोन को रोबोमास्टर टेलो टैलेंट ड्रोन कहा जाता है. एक नया विस्तार बोर्ड और अधिक से अधिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एप्लिकेशन डिवाइस को एक बहुत ही शक्तिशाली शिक्षा संसाधन बनाते हैं. यह एक ओपन-सोर्स कंप्यूटिंग चिप और नया स्वैरमिंग सॉफ्टवेयर है.

By

Published : May 24, 2021, 10:43 PM IST

डीजेआई , drone for educational purposes
डीजेआई ने शैक्षिक उद्देश्यों के लिए नए ड्रोन का किया अनावरण

नई दिल्ली :प्रमुख ड्रोन निर्माता डीजेआई ने डीजेआई शिक्षा प्रभाग के तहत रोबोमास्टर टेलो टैलेंट ड्रोन लॉन्च किया है. रोबो मास्टर टेलो टैलेंट (टीटी) अपने पूर्ववर्ती रोबोमास्टर टेलो ईडीयू की तुलना में ज्यादा शक्तिशाली सुविधाएं देता है. इसमें एक अतिरिक्त कार्यक्षमता भी है, जो टेलो ईडीयू में नहीं है.

गिजमो चाईना की रिपोर्ट के मुताबिक एक नया एक्सटेंशन बोर्ड और ज्यादा से ज्यादा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एप्लिकेशन डिवाइस को एक बहुत शक्तिशाली शिक्षा संसाधन बनाते हैं.

पिछले मॉडल का नवाचार ग्राफिक्स, स्थिरता, ज्यादा उपयोगकर्ता-केंद्रित इंटरफेस और सभी स्तरों पर छात्र विकास पर केंद्रित एक खास पाठ्यक्रम सहित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सुधारों का मिश्रण है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक ओपन-सोर्स कंप्यूटिंग चिप और नया स्वैरमिंग सॉफ्टवेयर है.

यह उपकरण एक बहुत ही महत्वपूर्ण शैक्षिक संसाधन के साथ-साथ एक शैक्षिक उपकरण भी साबित होगा.

डीजेआई शिक्षा प्रभाग का लक्ष्य विश्व स्तर पर विस्तार करना और संसाधनों तक पहुंच के लिए स्कूलों के साथ सहयोग करना है जो विज्ञान प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के शिक्षण को और बढ़ाएंगे.

डिवाइस और इसके साथ के संसाधन निश्चित रूप से नवोदित छात्रों को रोबोटिक्स के उनके अध्ययन में सहायता करेंगे और इसे वास्तविक दुनिया की स्थितियों में कैसे लागू किया जा सकता है.

डीजेआई ने 2013 से रोबोटिक्स शिक्षा में विकास को जारी रखा है जब उसने अपने रोबोटिक्स विश्वविद्यालय के समर कैंप का अनावरण किया था.

कंपनी विशेष रूप से ड्रोन में रोबोटिक्स पारिस्थितिकी तंत्र में ठोस पैठ बनाने के लिए आगे बढ़ी है.

इसके अलावा, चीनी कंपनी के पास कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन के निर्माण में भी एक बढ़ता हुआ पोर्टफोलियो है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details