दिल्ली

delhi

ETV Bharat / science-and-technology

Google Meet : अब मीटिंग के दौरान ही ऐसे शेयर कर सकते हैं कंटेंट

टेक दिग्गज Google ने वीडियो-कॉम्यूनिकेशन सेवा के लिए नया फीचर पेश किया है. ये फीचर Google Meet से सीधे शेयर करने की अनुमति देता है. यूजर्स किसी अन्य विंडो में स्विच किए बिना प्रेजेंट कंटेंट शेयर को आसानी से शेयर कर सकते हैं. google new feature .

By

Published : Jan 30, 2023, 4:51 PM IST

Updated : Jan 30, 2023, 5:17 PM IST

direct content share in google meet new feature
गूगल मीट

सैन फ्रांसिस्को: टेक दिग्गज गूगल वीडियो-कॉम्यूनिकेशन सर्विस ' गूगल मीट ' में एक नया फीचर शुरू कर रहा है, जो यूजर्स को उस कंटेंट तक पहुंच साझा करने की अनुमति देगा, जिसे वे मीटिंग में प्रेजेंट कर रहे हैं. टेक दिग्गज Google ने वर्कस्पेस अपडेट्स ब्लॉगपोस्ट में कहा कि प्रेजेंटेशन बनाते समय, यूजर्स फ्लोटिंग एक्शन मेनू से या मीट चैट में सुझाव के माध्यम से फाइल शेयर कर सकते हैं. नया फीचर मीट से सीधे शेयर करने की अनुमति देता है. यूजर्स किसी अन्य विंडो में स्विच किए बिना प्रेजेंट कंटेंट शेयर कर सकते हैं.

Google ने कहा, इससे मिटिंग में भाग लेने वालों के लिए आपके प्रेजेंट के साथ-साथ बाद में अपनी कंटेंट को ढूंढना और उसका रेफरेंस देना आसान हो जाता है. इसके अलावा, Google कंपनी ने यह भी घोषणा की कि जब भी यूजर्स मीटिंग चैट में कोई लिंक पेस्ट करते हैं, तो उन्हें फाइल एक्सेस डायलॉग के साथ संकेत दिया जाएगा. वहां से, यूजर्स जरूरत के हिसाब से पहुंच को समायोजित कर सकते हैं और फाइल को calendar events में अटैच कर सकते हैं. इस महीने की शुरूआत में, टेक दिग्गज ने घोषणा की थी कि वह एक नई सुविधा जोड़ रहा है जो यूजर्स को Google Slides पेश करते समय गूगल मीट के अंदर अपने speaker notes देखने की अनुमति देगा.यूजर्स को कॉल के अंदर अपने स्पीकर नोट्स प्रदर्शित करने के लिए Google Meet में स्लाइड कंट्रोल बार में नए स्पीकर नोट्स बटन पर क्लिक करना होगा.

Google Meet इमोजी रिएक्शन
कुछ दिन पहले ही गूगल ने वीडियो-कॉम्यूनिकेशन सर्विस के लिए नया फीचर की घोषणा की थी. टेक दिग्गज Google Meet पर इमोजी रिएक्शन शुरू कर रहा है, गूगल मीट इमोजी रिएक्शन , यूजर्स को एक-दूसरे से जुड़ने में मदद करेगा. टेक जायंट ने बुधवार को वर्कस्पेस अपडेट्स ब्लॉगपोस्ट में कहा, उपयोगकर्ता अब Google meet on web , मीट हार्डवेयर डिवाइसेज एंड iOS with android कमिंग सून में इन-मीटिंग प्रतिक्रियाओं को साझा करने के लिए इमोजी का उपयोग कर सकते हैं. ये प्रतिक्रियाएं प्रेषक के वीडियो टाइल पर स्क्रीन के बाईं ओर तैरते हुए एक छोटे बैज के रूप में दिखाई देंगी.

Feedback साझा करने के लिए यूजर्स को feedback bar प्राप्त करने के लिए कंट्रोल बार में Smiley icon का चयन करना होगा. उपयोगकर्ता अपनी पसंद के स्किन टोन का चयन करने के लिए इस बार पर होवर भी कर सकते हैं, जो रंग बदलने के अधीन सभी इमोजी पर लागू होगा. कंपनी ने कहा, In-meeting feedback स्पीकर को बाधित किए बिना बैठकों में शामिल होने और भाग लेने के लिए एक हल्का, non-disruptive तरीका प्रदान करती हैं. हमें उम्मीद है कि ये सुविधाएं आपके सहयोगियों और हितधारकों के लिए बेहतर कनेक्टेड और व्यस्त रहना आसान बनाती हैं, चाहे वे घर, कार्यालय या कहीं भी काम कर रहे हों.

Chrome यूजर्स को बचाना है अपना कीमती डाटा तो जल्दी करें ये काम

Last Updated : Jan 30, 2023, 5:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details